Doctor Verified

किडनी की पथरी के लिए एलोवेरा: किडनी स्टोन की समस्या में इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें एलोवेरा

क‍िडनी में स्‍टोन की समस्‍या होने पर एलोवेरा का सेवन फायदेमंद माना जाता है, जानते हैं इस्‍तेमाल का तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 28, 2022Updated at: Jan 28, 2022
किडनी की पथरी के लिए एलोवेरा: किडनी स्टोन की समस्या में इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें एलोवेरा

क‍िडनी स्‍टोन की समस्‍या को दूर करने के लि‍ए आप एलोवेरा का सेवन कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीसेप्‍ट‍िक गुण होते हैं इसल‍िए इसका इस्‍तेमाल कई बीमार‍ियों को दूर करने के ल‍िए क‍िया जाता है ज‍िनमें से क‍िडनी स्‍टोन भी एक है। एलोवेरा जूस में म‍िनरल, व‍िटाम‍िन, शुगर, इंजाइम्‍स मौजूद होते हैं। एलोवेरा में एंटीमाइक्रोब‍ियल गुण होते हैं। क‍िडनी में स्‍टोन की समस्‍या के अलावा एलोवेरा का सेवन करने से अन्‍य क‍िडनी डि‍सीज जैसे क‍िडनी फेल‍ियर से भी बचाव संभव है। इस लेख में हम क‍िडनी स्‍टोन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए एलोवेरा को इस्‍तेमाल करने के तरीके पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

aloevera for kidney

image source:google

क‍िडनी स्‍टोन बहुत कष्‍टदायक समस्‍या हो सकती है, इसमें होने वाले असहनीय दर्द से मरीज को परेशानी हो सकती है। यूर‍िक एस‍िड के छोटे टुकड़े इकट्ठा होकर स्‍टोन का रूप ले लेते हैं ज‍िन्‍हें हम क‍िडनी स्‍टोन के नाम से जानते हैं। जब शरीर में कैल्‍श‍ियम, ऑक्‍सेलट, फॉसफेट या कॉर्बोनेट के साथ जुड़ता है तो वो स्‍टोन का रूप ले लेता है।

क‍िडनी स्‍टोन की समस्‍या दूर करने के लि‍ए करें एलोवेरा का सेवन (Aloevera cures kidney stone problem)

ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या, मोटापा, एलर्जी आद‍ि ही क‍िडनी में स्‍टोन का कारण होते है। क‍िडनी स्‍टोन की समस्‍या पुरूष और मह‍िला दोनों में हो सकती है, ये समस्‍या 5 साल से ज्‍यादा उम्र के बच्‍चों को भी हो सकती है। क‍िडनी स्‍टोन होने पर इंडाइजेशन, बुखार, उल्‍टी जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। कुछ लोगों को क‍िडनी स्‍टोन मूव होने पर लोअर बैक पेन या एब्‍डॉम‍िनल पेन की समस्‍या भी हो सकती है। क‍िडनी स्‍टोन की पुष्‍टी के ल‍िए ब्‍लड काउंट, ब्‍लड शुगर टेस्‍ट, एक्‍सरे, सीटीस्‍कैन आद‍ि टेस्‍ट क‍िए जाते हैं, अगर आपको क‍िडनी स्‍टोन के लक्षण महसूस हो रहे हैं तो पहले डॉक्‍टर से जांच करवाएं फ‍िर इलाज शुरू करें।

क‍िडनी में स्‍टोन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप एक कप एलोवेरा जूस का सेवन रोजाना करें, इससे म‍िनरल्‍स का क्र‍िस्‍टलाइजेशन कम होगा और क‍िडनी में स्‍टोन नहीं बनेंगे। एलोवेरा में कई तरह के न्‍यूट्र‍िएंट्स मौजूद होते हैं। आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं। एलोवेरा जूस एक जेल जैसा मटेर‍ियल होता है जो एलोवेरा के पत्‍ते से न‍िकलता है। 

इसे भी पढ़ें- जांच में किडनी स्टोन (पथरी) का पता चलने अपनाएं ये 5 एक्सपर्ट टिप्स, जल्दी दूर होगी समस्या

एलोवेरा का सेवन करने का तरीका (How to consume aloevera)

aloevera juice

image source:google

1. क‍िडनी में स्‍टोन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप एलोवेरा को क्रैनबेरी जूस के साथ म‍िक्‍स करके पी सकते हैं। क्रैनबेरी में पोटैश‍ियम की मात्रा कम होती है और एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं ज‍िससे बॉडी से एक्‍सट्रा यूर‍िक एस‍िड न‍िकल जाता है और क‍िडनी स्‍टोन का र‍िस्‍क कम होता है।

2. आप एलोवेरा का सेवन सुबह और शाम दोनों समय कर सकते हैं, आप उसे वेजिटेबल जूस में भी एड करके पी सकते हैं।

3. एलोवेरा का सेवन आप गुनगुने पानी के साथ भी कर सकते हैं, आप गुनगुने पानी में एलोवेरा का ताजा पल्‍प एड करें और इसका सेवन द‍िन में दो बार करें।

4. आप एलोवेरा के साथ नींबू का रस भी एड कर सकते हैं, इससे एलोवेरा का कड़वा स्‍वाद कम हो जाएगा और आप एलोवेरा के रस का सेवन कर सकेंगे।

5. आप एलोवेरा का सेवन शहद के साथ भी कर सकते हैं। ये कॉम्‍ब‍िनेशन पीने में भी स्‍वाद‍िष्‍ट लगता है और क‍िडनी स्टोन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए ये एक बेहतरीन ड्रिंक हो सकती है।

क‍िडनी स्‍टोन के ल‍िए क‍िसी भी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें और उनकी सलाह के मुताब‍िक ही क‍िसी उपाय को अपनाएं।

main image source:hearstepp.com

Disclaimer