घर में हो कोई कैंसर का मरीज, तो उसकी देखभाल कैसे करें? एक्सपर्ट से जानें जरूरी टिप्स

कैंसर के मरीज की इलाज के दौरान विशेष देखभाल की जरूरत होती है, मरीजों की देखभाल करने के लिए इन बातों का ध्यान में होना बेहद जरूरी है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 18, 2021Updated at: Jun 18, 2021
घर में हो कोई कैंसर का मरीज, तो उसकी देखभाल कैसे करें? एक्सपर्ट से जानें जरूरी टिप्स

कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारी एक बड़े खतरे के रूप में लगातार तेजी से फैल रही है। इस बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति की इलाज के दौरान विशेष देखभाल की जानी चाहिए। कैंसर के मरीजों के देखभाल करने वाले अक्सर परिवार के सदस्य या दोस्त होते हैं। देखभाल करने वाले व्यक्ति को कैंसर से पीड़ित मरीज के लिए महत्वपूर्ण भावनात्मक और शारीरिक सहयोग करना चाहिए। कैंसर की बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति की देखभाल कई अलग-अलग रूपों में होती है। इसमें दैनिक गतिविधियों में मदद करने से लेकर डॉक्टर के पास जाना या खाना बनाना और समय-समय पर मरीज को दवा मिलती रहे जैसी बातों का ध्यान रखना होता है। अगर आप भी किसी अपने की कैंसर की बीमारी में देखभाल कर रहे हैं तो कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में जरूर रखें। कैंसर के मरीजों की देखभाल कैसे करें और इस दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, बता रहे हैं नौएडा के मेट्रो हॉस्पिटल्स के कैंसर विशेषज्ञ डॉ आर के चौधरी

कितने तरह की होती है कैंसर के मरीजों के देखभाल? (Types of Cancer Patient Care at Home)

how-to-take-care-of-cancer-patient

आज के दौर में कैंसर जैसी घातक बीमारी से जूझ रहे मरीजों का इलाज ज्यादातर मामलों में बाह्य रोगी उपचार केंद्रों में किया जाता है। ऐसी स्थिति में उस मरीज की देखभाल के लिए किसी व्यक्ति की जरुरत होती है। इसके अलावा इलाज के दौरान कैंसर का मरीज अगर घर पर है तो उसकी भी उचित तरीके से देखभाल की जानी चाहिए। नतीजतन, ऐसे मरीजों की देखभाल करने के वाले व्यक्ति की इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका बन जाती है। कैंसर के इलाज में रोगी की जरूरतों के हिसाब से ही उसकी देखभाल की जानी चाहिए। कैंसर से पीड़ित व्यक्ति की देखभाल करना कोई सरल काम नहीं होता है। इलाज के दौरान देखभाल के तीन प्रमुख तरीके होते हैं।

  • भावनात्मक देखभाल (Emotional Support or Care)
  • चिकित्सा देखभाल (Medical Care)
  • व्यावहारिक देखभाल (Practical Care)

कैंसर के मरीज की देखभाल कैसे करें? (How to Take Care of Cancer Patient?)

how-to-take-care-of-cancer-patient

कैंसर की बीमारी से ग्रसित व्यक्ति की देखभाल करने के लिए इन बातों को ध्यान में जरूर रखना चाहिए।

1. कैंसर की बीमारी से ग्रसित व्यक्ति की देखभाल एक सामूहिक या टीम वर्क होता है। ऐसे मरीजों की देखभाल के लिए सिर्फ एक ही व्यक्ति का होना काफी नहीं होता। कैंसर से जूझ रहे मरीज की देखभाल के दौरान व्यक्ति कई तरह की मानसिक स्थितियों से गुजर सकता है, ऐसे में यह जरूरी है कि कुछ समय के लिए यह काम किसी और को सौंप कर वह आराम करे।

इसे भी पढ़ें: कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली इम्यूनोथेरेपी के दुष्प्रभाव

how-to-take-care-of-cancer-patient

2. मरीज की देखभाल करते समय कोई भी चीज भूलें न इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप रोजाना के कामों की एक लिस्ट तैयार कर लें। सभी कामों की लिस्ट तैयार करने के बाद उसी आधार पर मरीज की देखभाल करें। इस लिस्ट में मरीज को कब और कितनी दवाएं देनी हैं, कब थेरेपी आदि के लिए जाना है और उनके रोजमर्रा की गतिविधियों के बारे में जरूर लिखना चाहिए।

3. मरीज की देखभाल के दौरान, देखभाल करने वाले व्यक्ति का सक्रिय होना बेहद जरुरी होता है। सक्रिय होने से इमरजेंसी की स्थिति को अच्छी तरह से हैंडल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना काल में कैंसर का इलाज कराते समय बरतें ये सावधानियां, जानें एक्सपर्ट की राय

4. घर पर अगर आप कैंसर से पीड़ित किसी मरीज की देखभाल कर रहे हैं तो इस दौरान मरीज को होने वाली समस्याओं के समाधान के बारे में जानकारी जुटाएं। इस दौरान मरीज के लिए क्या चीजें जरूरी हैं? इस बात की भी सही जानकारी देखभालकर्ता को होनी चाहिए।

5. मरीज की देखभाल के दौरान हमेशा सकारात्मक रहने की कोशिश करें। अगर आप सकारात्मक रहेंगे तो इससे मरीज पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। चूंकि कैंसर की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को भावनात्मक सहयोग की विशेष जरूरत होती है ऐसे में सकारात्मक होना बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप देखभाल के दौरान सकारात्मक रहेंगे तो इससे आपको भी चिंता या स्ट्रेस की समस्या का खतरा कम होगा।

इसे भी पढ़ें: मुंह के कैंसर (Oral Cancer) से जुड़े 12 पॉपुलर मिथक और उनकी सच्चाई बता रहे हैं एक्सपर्ट

घर पर अगर किसी व्यक्ति का कैंसर का इलाज चल रहा है तो इस दौरान घर का माहौल भी बेहद पॉजिटिव होना चाहिए। इसका सीधा असर मरीज के स्वास्थ्य पर पड़ता है। मरीज की देखभाल से पहले किसी एक्सपर्ट से देखभाल से जुड़ी सभी जानकारी जरूर लेनी चाहिए। अगर आप उपर बताई गयी बातों को ध्यान में रखकर कैंसर के मरीज की देखभाल करते हैं तो इससे आपको और मरीज दोनों को फायदा मिलेगा।

Read More Articles on Cancer in Hindi

 
Disclaimer