Doctor Verified

टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप अटकने पर क्या करना चाहिए? जानें एक्सपर्ट से

पीरियड्स के दौरान महिलाओं में कई बार टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप अटकने की समस्या हो जाती है, एक्सपर्ट से जानें इस समस्या में क्या करना चाहिए?

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 27, 2021 17:39 IST
टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप अटकने पर क्या करना चाहिए? जानें एक्सपर्ट से

आज के समय में मासिक धर्म यानी पीरियड्स के दौरान इस्तेमाल करने के लिए कई तरह की चीजें मार्केट में मौजूद हैं। पुराने जमाने में महिलाएं पीरियड्स के दौरान कपड़े आदि का इस्तेमाल करती थीं लेकिन जैसे-जैसे समय बदला पीरियड्स के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली चीजें भी बदली हैं। अब पीरियड्स के समय सेनेटरी पैड्स के अलावा कई अन्य तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। बीते कुछ सालों से पीरियड्स के दौरान मेंस्ट्रुअल कप (Menstrual Cup) के इस्तेमाल का चलन बढ़ा है। दरअसल मेंस्ट्रुअल कप मेडिकल-ग्रेड सिलिकॉन से बने बेल-शेप्ड कप होते हैं जो आराम से वजाइना में इन्सर्ट हो जाता है। इसी तरह टैम्पोन (Tampon) का इस्तेमाल भी पीरियड्स के दौरान किया जाता है। यह कॉटन से बना हुआ होता है। इसे बहाव को सोखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। टैम्पोन वजाइना के भीतर सुरक्षित तरीके से फिट हो जाता है। कई बार ऐसा होता है कि यह इस्तेमाल करने के दौरान ही वेजाइना में अटक जाता है या फंस जाता है। ऐसी स्थिति में महिलाओं को यह जानकारी होनी चाहिए कि अगर टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप वेजाइना में अटक जाए तो क्या करना चाहिए?

टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप के अटकने पर क्या करें? (What To Do If Menstrual Cup Or Tampon Stuck?)

How-To-Remove-Stuck-Menstrual-Cup-Tampon

(image source - freepik.com)

पीरियड्स के दौरान महिलाएं सेनेटरी पैड्स के अलावा टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप का भी इस्तेमाल करती हैं। कई बार कुछ कारणों से यह योनि (वेजाइना) के अंदर फंस जाता है। ऐसी स्थिति में हमेशा सही स्टेप्स का पालन करना चाहिए। कई बार गलत तरीके से इसका इस्टाल करने की वजह से इसे निकालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। डॉ तनय नरेंद्र ( जिन्हें इंस्टाग्राम पर dr_cuterus के रूप में भी जाना जाता है) के मुताबिक टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप योनि के भीतर 24 घंटे से अधिक नहीं रहना चाहिए। इसकी वजह से आपको बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है। ऐसे में अगर आपका टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप अटक जाता है तो हमेशा कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : गर्भाशय (बच्चेदानी) से जुड़ी समस्याओं में किया जाता है हिस्टेरोस्कोपी टेस्ट, जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें

1. जब आपका टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप अटक जाए तो इसको बाहर निकालने के लिए आपको स्क्वाट करना चाहिए। स्क्वाट्स का अभ्यास करने से आपके मांसपेशियों पर दबाव पड़ेगा जिसकी सहायता से आप इसे बाहर निकाल सकती हैं। इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने से आपकी श्रोणि की मांसपेशियों को आराम भी मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : गर्भनिरोधक उपायों के बारे में पॉपुलर हैं ये 10 भ्रामक बातें (मिथक), डॉक्टर से जानें इनकी सच्चाई

2. टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप के अटकने पर आपको घबराना नहीं चाहिए। वेजाइना में इसके फंस जाने पर आपको रिलैक्स करना चाहिए। रिलैक्स करने से आपकी योनि पर दबाव कम होगा और हो सकता है इससे अपने आप ही टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप बाहर आ जाये।

3. अगर टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप इन सबके बावजूद भी नहीं निकलता है तो आपको अपनी उंगली का इस्तेमाल करना होगा। एक साफ उंगली और अंगूठे को योनि में डालें और कप या टैम्पोन को पकड़ने की कोशिश करें। ऐसा करने के बाद आपको अपने हाथों और योनि को अच्छी तरह से साफ जरूर करना चाहिए।

इसके अलावा अगर टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप अटकने के बाद वेजाइना से बाहर नहीं निकल रहा है तो आपको डॉक्टर की सहायता लेनी चाहिए। इस स्थिति में आपको कई समस्याएं भी हो सकती हैं। टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप के अटकने पर आपके शरीर में ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

  • वेजाइना से अजीब दुर्गंध।
  • तेज बुखार।
  • पेल्विक क्षेत्र में दर्द।
  • योनि में खुजली
  • योनि के चारों ओर सूजन।
  • पेशाब करते समय असुविधा।
  • जननांगों के आसपास सूजन।
How-To-Remove-Stuck-Menstrual-Cup-Tampon
(image source - freepik.com)

अगर पीरियड्स के दौरान सफेद या हल्के रंग के कपड़े पहन रही हैं, तो एक ही समय में बेहतर सुरक्षा, स्वच्छता और फ्लो को सोखने के लिए दोनों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।आप बिना किसी हिचक के टाइट कपड़े पहन सकती हैं, क्योंकि आपने पैड और टैम्पोन, दोनों ही पहने हैं। अगर आप टैम्पोन का सही तरीके से इस्तेमाल करती हैं तो यह पैड की तुलना में कभी-कभी आपको बेहतर अनुभव देगा। पैड उन लड़कियों या महिलाओं के लिए भी ज्यादा बेहतर हैं जो किसी दूसरे तरीकों को अपनाने से हिचकती या डरती हैं। टैम्पोन बेहतर है या पैड्स, यह महत्व नहीं रखता, ज़रुरी यह है कि कौन सी चीज़ इस्तेमाल में आसान और आरामदायक है।

(main image source - shutterstock.com)

Disclaimer