मेलेनिन को कैसे कम करें? जानें 5 टिप्स

Tips to Reduce melanin in Hindi: मेलेनिन का उत्पादन बढ़ने पर त्वचा का रंग गहरा होने लगता है। लेकिन कुछ उपायों की मदद से आप इसे कंट्रोल में कर सकते हैं

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 11, 2023 10:43 IST
मेलेनिन को कैसे कम करें? जानें 5 टिप्स

Melanin Reducing Tips: मेलेनिन त्वचा, बालों और आंखों को रंग देता है। जिसके शरीर में मेलेनिन की मात्रा अधिक होती है, उसके स्किन का रंग डार्क होता है। वहीं, जिसके शरीर में मेलेनिन का स्तर बहुत कम हो जाता है, उसकी स्किन पर सफेद दाग नजर आने लगती है। जिसके शरीर में मेलेनिन का सामान्य स्तर होता है, उसकी त्वचा की रंगत अच्छी मानी जाती है। लेकिन कई लोगों में पहले से मेलेनिन सामान्य होता है, लेकिन कुछ स्थितियों की वजह से यह बढ़ने लगती है। ऐसे में उनकी स्किन पर डार्कनेस नजर आने लगती है, स्किन पर दाग-धब्बे और पिग्मेंटेशन दिखने लगती है। पिग्मेंटेशन व्यक्ति की पूरी खूबसूरती को खराब कर देते हैं। ऐसे में अगर आपकी स्किन पर भी पिग्मेंटेशन हो गई है, तो आपको मेलेनिन के उत्पादन को कम करना बहुत जरूरी होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर मेलेनिन को कैसे कम करें? या मेलेनिन को कम कैसे करें? मेलेनिन को कम करने के उपाय क्या हैं?

how to reduce melanin

मेलेनिन को कम कैसे करें?- Tips to Reduce melanin in Hindi

जब शरीर में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ जाता है, तो इससे कोई नुकसान नहीं होता है। सिर्फ त्वचा का रंग डार्क और पिग्मेंटेशन होने लगती है। ऐसे में आपको मेलेनिन का उत्पादन कम करने के लिए अपनी डाइट (How to Reduce melanin from Body in Hindi) का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन बढ़े हुए मेलेनिन का असर त्वचा से कम करने के लिए आप कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं। इससे स्किन के दाग-धब्बों में कमी आएगी, साथ ही आपके स्किन की रंगत में भी सुधार होगा।

1. क्रीम या मलहम

आप त्वचा से मेलेनिन के असर को कम करने के लिए क्रीम या मलहम का उपयोग कर सकते हैं। आप कोजिक एसिड, विटामिन सी, ग्लाइकोलिक एसिड, एजेलिक एसिड या फिर रेटिनोइड युक्त क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। ये त्वचा पर मेलेनिन के उत्पादन को धीमा कर सकते हैं। साथ ही त्वचा के रंग को भी हल्का करने में मदद कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Melanin Reduce Foods: मेलेनिन को कम करने के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स के बारे में

2. लेजर थेरेपी

लेजर थेरेपी की मदद से भी त्वचा से मेलेनिन के असर को कम करने में मदद मिल सकती है। दरअसल, मेलेनिन का उत्पादन बढ़ने पर स्किन पिग्मेंट हो जाती है। ऐसे में अगर लेजर थेरेपी ली जाती है, तो इससे त्वचा की ऊपरी परत को हटाने में मदद मिलती है। लेजर और पील की मदद से त्वचा की एक्सफोलिएट किया जाता है, इससे स्किन स्किन निकलती है। लेजर थेरेपी को हमेशा किसी एक्सपर्ट की सलाह पर ही लेना चाहिए।

3. सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें

पिग्मेंटेशन और त्वचा से मेलेनिन के असर को कम करने के में सनस्क्रीन भी काफी उपयोगी साबित हो सकता है। दरअसल, सूरज की हानिकारक किरणें भी मेलेनिन के बढ़ने का एक कारण हो सकता है। ऐसे में अगर सनस्क्रीन का यूज किया जाता है, तो मेलेनिन के उत्पादन में कमी आती है। सनस्क्रीन त्वचा को यूवी किरणों से बचाता है। यूवी किरणों से बचने के लिए आपको कम से कम एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन लगाना चाहिए। 

4. एंटीऑक्सीडेंट्स डाइट

malanin reduce diet

मेलेनिन के उत्पादन को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखना जरूरी होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स फूड्स को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप आंवला, गाजर, संतरा, नींबू, पपीता, एलोवेरा (Diet to Reduce melanin from Body in Hindi) आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो डॉक्टर की सलाह पर एंटीऑक्सीडेंट्स सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को नष्ट करते हैं, इससे मेलेनिन के उत्पादन को कंट्रोल में किया जाता है। साथ ही पिग्मेंटेशन को भी कम करने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें- कोजिक एसिड बनाता है स्किन को बेदाग और चमकदार, जानें कैसे करें उपयोग

Tips to Reduce melanin in Hindi: मेलेनिन को कम करने के लिए आप क्रीम, लेजर थेरेपी, सनस्क्रीन और एंटीऑक्सीडेंट्स डाइट की मदद ले सकते हैं। ये सभी आपकी स्किन के दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही स्किन की खूबसूरती को भी निखारते हैं।

Disclaimer