Doctor Verified

गर्म‍ी बढ़ने के साथ नवजात श‍िशुओं में हो सकती है स्‍क‍िन एलर्जी, जानें बचाव के 5 उपाय

गर्मी बढ़ने के साथ नवजात श‍िशुओं को स्‍क‍िन एलर्जी की समस्‍या हो सकती है ज‍िससे बचने के ल‍िए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
गर्म‍ी बढ़ने के साथ नवजात श‍िशुओं में हो सकती है स्‍क‍िन एलर्जी, जानें बचाव के 5 उपाय

नवजात श‍िशु को गर्मी के द‍िनों में इंफेक्‍शन या एलर्जी की समस्‍या हो सकती है। ये एक बहुत आम समस्‍या है जो क‍ि गंभीर होने पर श‍िशु के ल‍िए परेशानी का कारण भी बन सकता है। अगर ये श‍िशु के ल‍िए गर्मि‍यों का पहला सीजन है तो आपको खास सावधानी बरतनी चाह‍िए। साफ-सफाई का ध्‍यान नहीं रखने के कारण भी श‍िशु में एलर्जी की समस्‍या आती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आप डॉक्‍टर की मदद भी ले सकते हैं। वैसे हम आपको कुछ आसान ट‍िप्‍स बताने जा रहे हैं ज‍िनकी मदद से आप श‍िशु को समर एलर्जी की समस्‍या से बचा सकते हैं। समर एलर्जी होने पर श‍िशु को कोल्‍ड, फीवर, स्‍क‍िन में रैशेज, रेडनेस या खुजली आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।  

newborn care  

1. स्‍क‍िन पर रोजाना साबुन का इस्‍तेमाल न करें (Avoid using soap everyday)

आप श‍िशु के चेहरे को रोजाना वाइप्‍स से क्‍लीन कर सकते हैं पर आपको साबुन का इस्‍तेमाल करने से बचना चाह‍िए क्‍योंक‍ि इससे श‍िशु की स्‍क‍िन खराब हो सकती है। ज्‍यादा साबुन का इस्‍तेमाल करने से स्‍क‍िन का नैचुरल ऑयल गायब हो जाता है ज‍िससे स्‍क‍िन रूखी और ड्राय हो जाती है। स्‍क‍िन एलर्जी से बचने के ल‍िए आपको बच्‍चे को चाइल्‍ड स्‍पेशल‍िस्‍ट के पास लेकर जाना चाह‍िए और श‍िशु की स्‍क‍िन क्‍लीन रखनी चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने के लिए करें इन 5 हर्ब्स का सेवन, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल और मिलेगा फायदा 

2. श‍िशु की स्‍क‍िन को ड्राय होने से बचाएं

आपको श‍िशु की स्‍क‍िन को ड्राय होने से भी बचाना है। स्‍क‍िन ड्राय होने के कारण भी इंफेक्‍शन की समस्‍या हो जाती है ज‍िससे श‍िशु की स्‍क‍िन खराब हो सकती है। आप श‍िशु की स्‍क‍िन पर कोकोनट ऑयल या माइल्‍ड मॉइश्‍चराइजर एप्‍लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बच्‍चे की स्‍क‍िन को गर्मि‍यों में कीड़े और मच्‍छर से भी सुरक्ष‍ित रखना है, इसके कारण भी गर्मि‍यों में इंफेक्‍शन बढ़ सकता है।    

3. स्‍तनपान के बाद श‍िशु का मुंह क्‍लीन करें (Clean newborn's face)

स्‍तनपान का सेवन करवाने के बाद आपको श‍िशु का मुंह क्‍लीन करना चाह‍िए। मुंह के आसपास दूध और लार इकट्ठा होने के कारण भी इंफेक्‍शन की समस्‍या होती है इसल‍िए आपको वाइप्‍स की मदद से श‍िशु का मुंह समय-समय पर क्‍लीन करते रहना चाह‍िए। स्‍तनपान के बाद श‍िशु का मुंह कॉटन वाइप्‍स की मदद से क्‍लीन कर दें।   

4. कमरे का तापमान ठंडा रखें 

आपको श‍िशु के ल‍िए कमरे के तापमान को ज्‍यादा गरम होने से बचाना है। कमरे का तापमान श‍िशु के ल‍िए आरामदायक होना चाह‍िए। न तो तापमान ज्‍यादा ठंडा हो और न तापमान ज्‍यादा गरम होना चाह‍िए। अगर आपके घर में क‍िसी को एलर्जी की समस्‍या है तो आप श‍िशु को उससे दूर रखें। डॉ सीमा ने गर्मी के द‍िनों में समर एलर्जी से बचाने के ल‍िए श‍िशु की स्‍क‍िन पर सीधे बर्फ एप्‍लाई करने से बचें। बहुत से बच्‍चों को ये तरीका सूट नहीं करता है इसल‍िए इससे आपको बचना चाह‍िए।    

इसे भी पढ़ें- गर्म‍ियों में स्‍लीवलेस कपड़े पहनने पर सताता है टैन‍िंग का डर? अपनाएं ये 5 ट‍िप्‍स, सेफ रहेगी स्‍क‍िन 

5. बच्‍चे को कॉटन के कपड़े पहनाएं (Cotton clothes for newborn)

गर्म‍ियों में एलर्जी की समस्‍या होने पर या एलर्जी से बचाने के ल‍िए आपको श‍िशु को कॉटन के कपड़े ही पहनाने चाह‍िए। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि स‍िंथेट‍िक मटेर‍ियल के कपड़े नवजात श‍िशु को गर्मी के द‍िनों में न पहनाएं। स‍िंथेट‍िक कपड़ों से बच्‍चे को एलर्जी हो सकती है।        

डॉक्‍टर से सलाह लें (When to consult a doctor)

श‍िशु को गर्मी के सीजन में खुजली या रैशेज की समस्‍या होती है तो आपको घरेलू उपाय अपनाने के बजाय डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए। श‍िशु की स्‍क‍िन पर क‍िसी भी सामग्री का बुरा असर पड़ सकता है इसल‍िए आपको श‍िशु को स्‍क‍िन एलर्जी से बचाने के ल‍िए च‍िक‍ित्‍सा सहायता लेनी चाह‍िए।

इन आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करके आप गर्मी के द‍िनों में श‍िशु को एलर्जी या संक्रमण से बचा सकते हैं।     

Disclaimer