क्या होता है बाइल डक्ट कैंसर? जानें इस कैंसर से बचाव के 5 तरीके

बाइल डक्‍ट कैंसर लीवर में होने वाला एक प्रकार का कैंसर है ज‍िससे बचने के लि‍ए आप कुछ आसान ट‍िप्‍स फॉलो कर सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 27, 2021
क्या होता है बाइल डक्ट कैंसर? जानें इस कैंसर से बचाव के 5 तरीके

ल‍िवर में होने वाले प्राइमरी कैंसर के एक प्रकार को बाइल डक्‍ट यानी पित्त नली कैंसर के नाम से जाना जाता है। बाइल डक्‍ट कैंसर क‍िसी को भी हो सकता है पर ये उन लोगों में ज्‍यादा होता है जो स‍िगरेट या एल्‍कोहॉल जैसी चीजों का सेवन करते हैं। कुछ लोगों को मोटापा या डायब‍िटीज जैसी बीमार‍ियों के चलते भी बाइल डक्‍ट कैंसर हो जाता है वहीं ज‍िन लोगों की इम्‍यून‍िटी व‍ीक होती है उन्‍हें भी ये कैंसर हो सकता है। अगर आपके पर‍िवार में क‍िसी को इस प्रकार का ल‍िवर कैंसर है तो इसका खतरा आपको भी हो सकता है। बाइल डक्‍ट कैंसर से बचने के ल‍िए आपको अपनी जीवनशैली में जरूरी बदलाव करने चाहिए। आपको रोजाना कसरत, हेल्‍दी डाइट और मेड‍िटेशन को अपने रूटीन में शाम‍िल करना चाह‍िए। इस लेख में हम बाइल डक्‍ट कैंसर से बचने के उपाय, लक्षण आद‍ि पहलूओं पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

bile duct cancer

(image source:medical.net)

बाइल डक्‍ट कैंसर क्‍या होता है? (What is Bile Duct Cancer) 

बाइल डक्‍ट कैंसर को कोलैंगियोकार्सिनोमा (cholangiocarcinoma) भी कहा जाता है। ये कैंसर पित्त नली के कैंसर के नाम से भी जाना जाता है। ये कैंसर ल‍िवर में मौजूद छोटे ट्यूब जैसे नली की तरह व‍िकस‍ित होता है। जब ये कैंसर ल‍िवर के अंदर होता है तो इसे हम इंट्राहेपेटिक कैंसर कहते हैं और जब ये ल‍िवर के बाहर होता है तब इसे एक्स्ट्रापेटिक कहा जाता है। ये कैंसर प्राइमरी ल‍िवर कैंसर के रूप में जाना जाता है। दरअसल लि‍वर कैंसर दो प्रकार के होते हैं, पहला प्राइमरी और दूसरा सेकेंड्री। प्राइमरी ल‍िवर कैंसर, ल‍िवर में पनपने वाली गांठ के रूप में बनता है। ये एक समय पर कई जगहों पर हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- लिवर कैंसर के मरीजों के लिए कैसी होनी चाहिए डाइट, डॉक्टर से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

बाइल डक्‍ट कैंसर के लक्षण क्‍या हैं? (Symptoms of Bile Duct Cancer)

bile duct cancer symptoms

(image source:ocesa.org) 

  • बाइल डक्‍ट कैंसर होने पर पेट के दाईं तरफ ऊपर की ओर दर्द हो सकता है। 
  • अगर आपको भूख कम लगती है तो ये भी बाइल डक्‍ट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। 
  • बाइल डक्‍ट कैंसर में पेट में भी दर्द हो सकता है। 
  • अगर आपको भूख कम लगने की समस्‍या है तो भी ये बाइल डक्‍ट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। 
  • बाइल डक्‍ट में कैंसर होने पर आपको त्‍वचा में खुजली हो सकती है। 
  • बाइल डक्ट कैंसर होने पर ठंड लगना या बुखार के लक्षण नजर आ सकते हैं। 
  • अगर आपका वजन कम हो रहा है तो ये बाइल डक्‍ट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। 
  • पीलि‍या या उल्‍टी आना भी बाइल डक्‍ट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। 

बाइल डक्‍ट कैंसर का इलाज कैसे क‍िया जाता है? (Treatment of Bile Duct Cancer)

cancer diagnosis

(image source:drweil.com)

बाइल डक्‍ट कैंसर के इलाज के ल‍िए ल‍िवर फंक्‍शन टेस्‍ट क‍िया जाता है। (नोट: अगर आप ल‍िवर फंक्‍शन टेस्‍ट करवाने जा रहे हैं तो उसके 48 घंटे पहले व्‍यायाम न करें, इससे ल‍िवर इंजाइम्‍स पर असर पड़ता है।) अगर इस टेस्‍ट में इंजाइम्‍स की मात्रा बढ़ी हुई न‍िकलती है तो ये बाइल डक्‍ट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा ट्यूमर मार्कर टेस्‍ट भी क‍िया जाता है ज‍िससे कैंसर की कोश‍िकाओं को देखा जाता है। अल्‍ट्रासाउंड, सीटी स्‍कैन आदि भी मरीज को करवाना पड़ सकता है।

इसके बाद अगर कैंसर की पुष्‍टी होती है तो सर्जरी कर कैंसर को शरीर से न‍िकाला जाता है। सर्जरी के अलावा स‍िस्‍टम‍िक थैरेपी भी मरीज को दी जाती है। कई मामलों में बाइल डक्‍ट को ऑपरेशन कर न‍िकालना भी पड़ सकता है या ल‍िवर ट्रान्‍सप्‍लांट भी क‍िया जाता है।

इसे भी पढ़ें- कैंसर के दौरान शरीर में क्यों होती है सूजन? जानें कारण और सूजन दूर करने के उपाय

बाइल डक्‍ट कैंसर से कैसे बचें? (How to prevent Bile Duct Cancer) 

1. बाइल डक्‍ट कैंसर से बचने के ल‍िए हरी सब्‍ज‍ियां खाएं (Eat green vegetables to prevent Bile Duct Cancer)

bile duct cancer treatment 

(image source:thedailymeal)

बाइल डक्‍ट कैंसर से बचने के ल‍िए आपको अपनी डाइट में हरी सब्‍ज‍ियों को एड करना चाह‍िए। हरी सब्‍ज‍ियों में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, ल‍िवर को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए हरी सब्‍ज‍ियां फायदेमंद होती है। आपको अपनी डाइट में सरसों का साग, पालक, करेला, श‍िमलामिर्च, पत्‍तागोभी आद‍ि को शाम‍िल करना चाह‍िए। आपको अपनी डाइट में अखरोट एड करना चाह‍िए। अखरोट में एल-अर्जिन‍िन पाया जाता है। ये तरह का एम‍िनो एस‍िड होता है और अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एस‍िड भी होता है ज‍िससे ल‍िवर कैंसर के खतरे से बचता है।

2. बाइल डक्‍ट कैंसर से बचने के ल‍िए स्‍ट्रेस कम करें (Reduce stress to prevent Bile Duct Cancer) 

अगर आप तनाव मुक्‍त रहेंगे तो बाइल डक्‍ट कैंसर से बचाव कर सकते हैं। तनाव कम करने से ल‍िवर में ऐसे हार्मोन्‍स नहीं बढ़ते जो ब्‍लॉकेज को बढ़ावा दें इसल‍िए तनाव मुक्‍त रहने के तरीके अपनाएं और खुद को खुश रखकर आप गंभीर बीमार‍ियों से बच सकते हैं। 

3. बाइल डक्‍ट कैंसर से बचने के ल‍िए व्‍यायाम करें (Exercise daily to prevent Bile Duct Cancer)

bile duct prevention

(image source:helpguide) 

बाइल डक्‍ट कैंसर से बचने के ल‍िए आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा व्‍यायाम करना चाह‍िए। व्‍यायाम करने से फैटी लि‍वर की समस्‍या दूर होती है और बाइल डक्‍ट कैंसर से बचाव होता है। एक्‍सरसाइज करने के फायदे तो आप सब जानते हैं पर व्‍यायाम करने से ल‍िवर के इंजाइम्‍स बढ़ते हैं और कैंसर का खतरा कम होता है। 

4. कैम‍िकल्‍स का इस्‍तेमाल कम करें (Reduce the use of chemicals to prevent Bile Duct Cancer) 

कैम‍िकल्‍स हमारे शरीर पर नकारात्‍मक प्रभाव डालते हैं। कैम‍िकल्‍स से बचने के ल‍िए आपको उनका इस्‍तेमाल कम कर देना चाह‍िए। कई ड‍िटर्जेंट या खाने की चीजों में भी प्र‍िजर्वेट‍िव के फॉर्म में कैम‍िकल्‍स म‍िलाए जाते हैं, ये आपकी सेहत के ल‍िए हान‍िकारक हो सकते हैं इसल‍िए कैम‍िकल्‍स का इस्‍तेमाल करने से बचें।

5. बाइल डक्‍ट कैंसर से बचने के ल‍िए धूम्रपान का सेवन न करें (Avoid smoking to prevent Bile Duct Cancer) 

स्‍मोक करने से बाइल डक्‍ट के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप धूम्रपान का सेवन नहीं करेंगे तो ल‍िवर हेल्‍दी रहेगा। अगर आप एल्‍कोहॉल का सेवन करते हैं तो उसे भी अवॉइड करना चाह‍िए। एल्‍कोहॉल का सेवन करने से वजन बढ़ता है ज‍िससे आप कैंसर की चपेट में आ सकते हैं।

अगर आपको भी दर्द या कैंसर के लक्षण नजर आ रहे हैं तो ये जानलेवा हो सकते हैं इसल‍िए इन्‍हें नजरअंदाज क‍िए ब‍िना डॉक्‍टर से इलाज करवाएं। 

(main image source:medindia.net, google.com)

Read more on Cancer in Hindi 

Disclaimer