गर्मी में बच्चे के चेहरे पर रैशेज होने पर आजमाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

बच्चों को स्किन रैशेज से बचाने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इससे कोई रिएक्शन भी नहीं होता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 10, 2022Updated at: Jun 10, 2022
गर्मी में बच्चे के चेहरे पर रैशेज होने पर आजमाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

शिशुओं के शरीर में रैशेज होना एक आम बात है। यह कई कारणों से हो सकता है। गर्मी के दिनों में यह पसीना, तेज धूप और प्रदूषण के कारण भी हो सकता है। जिसके कारण बच्चे के शरीर में तेज खुजली और जलन की परेशानी हो सकती है। गर्मी में यह समस्या उन्हें और अधिक परेशान कर सकती है। इससे लाल रंग के चकत्ते और दर्द की दिक्कत हो सकती है। अगर आप बच्चे को लंबे समय तक डायपर पहनाकर रखते हैं, तो इससे भी उनके शरीर पर रैशेज हो सकते हैं। दरअसल बच्चे की स्किन बहुत संवेदनशील होती है। ऐसे में गलत प्रोडक्ट इस्तेमाल करने या टाइट कपड़े पहना देने से उन्हें परेशानी हो सकती है। बच्चों का स्किन किसी भी तरह की क्रीम बिना डॉक्टर की सलाह के न लगाएं। इससे उन्हें स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती है। बच्चे के स्किन रैशेज को दूर करने के लिए आप कुछ आम घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बच्चे की स्किन पर कोई रिएक्शन और रैशेज की संभावना भी नहीं रहती है। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से घरेलू उपाय है, जिनका इस्तेमाल आप छोटे बच्चे के रैशेज को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। 

बच्चे के रैशेज को इन तरीकों से करें ठीक 

1. नारियल तेल 

नारियल तेल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे छोटे बच्चों की स्किन मुलायम और हाइड्रेट रह सकती है। गर्मी के दिनों में नारियल तेल स्किन पर अप्लाई करने के बाद काफी हल्का रहता है। नारियल तेल में सैचुरेटेड फैट होता है, जो शिशु की त्‍वचा को मुलायम और मॉइस्‍चराइज रखता है। नारियल तेल में एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जिससे रैशेज के इलाज में मदद मिलती है। साथ ही इससे जलन की समस्या भी कम हो सकती है। इसके लिए आप आधा चम्मच शुद्ध नारियल तेल हथेलियों में लगाकर प्रभावित हिस्से की अच्छे से मसाज करें। 

skin-rashes-baby

2. सेंधा नमक

सेंधा नमक खाने में जितना फायदेमंद होता है, इसका इस्तेमाल स्किन पर भी किया जा सकता है। बच्चे के स्किन रैशेज को दूर करने के लिए आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेंधा नमक में सूजनरोधी और कीटाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो आपकी त्वचा की जलन और सूजन कम करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप बच्चे के नहाने के पानी में सेंधा नमक दो चम्मच डालकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बच्चे को नहलाएं। ऐसा एक या दो हफ्ते करने से आपको काफी आराम मिल सकता है। 

3. ओटमील 

ओटमील में हाई प्रोटीन पाया जाता है, जो शिशु की त्वचा को अंदर से पोषण प्रदान करता है। इसमें सैपोनिन नामक यौगिक भी होता है जो स्किन के रोमछिद्रों से धूल-मिट्टी और तेल को हटाता है। ओटमील के एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं, जो रैशेज से होने वाली जलन और सूजन को दूर कर सकते हैं। इससे बच्चे को काफी आराम भी मिलता है। इसके लिए आप पानी में एक चम्मच ओटमील पाउडर को शिशु के पानी में मिला दें। इस पानी में बच्चे को थोड़ी देर रखें और फिर बाहर निकाल दें। 

इसे भी पढे़ं- बच्चे के त्वचा की रंगत साफ कर सकते हैं ये 4 घरेलू उपाय, आएगा नैचुरल निखार

4. एलोवेरा जेल 

एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ ठंडक भी पहुंचाती है। गर्मी के दिनों में एलोवेरा का इस्तेमाल लोग कई तरह से करते हैं। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। ये बच्चे की रैशेज से होने वाली जलन और सूजन को कम कर त्वचा को ठीक कर सकता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो रैशेज पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर सकते हैं। 

skin-rashes-baby

5. दही

दही आपकी पेट और स्किन दोनों के लिए काफी उपयोगी होता है। इससे स्किन काफी अच्छी हो सकती है और इसके प्रोबायोटिक गुण बच्चे को काफी लाभ दे सकता है। अगर आपने अपने बच्चे को ठोस आहार देना शुरू कर दिया है, तो आप बच्चे के आहार में दही को कई तरह से शामिल कर सकते हैं। इससे उनको काफी लाभ हो सकता है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer