Doctor Verified

मेनोपॉज के दौरान इन कारणों से घटने या बढ़ने लगता है वजन,जानें हेल्दी बॉडी वेट मेनटेन रखने के 5 उपाय

मेनोपॉज के दौरान वजन कैसे मेनटेन करें, जानते हैं आगे इस लेख से 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 06, 2022Updated at: Apr 06, 2022
मेनोपॉज के दौरान इन कारणों से घटने या बढ़ने लगता है वजन,जानें हेल्दी बॉडी वेट मेनटेन रखने के 5 उपाय

अगर आप भी मेनोपॉज के स्‍टेज पर कदम रखने जा रहे हैं तो आपको कई चुनौत‍ियों से गुजरना पड़ सकता है। इस दौरान मेटाबॉल‍िज्‍म स्‍लो हो जाता है। इस दौरान वजन आसानी से बढ़ जाता है और आपको वेट को मेनटेन करने के ल‍िए काफी द‍िक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है। अप्रैल माह में वर्ल्ड हेल्‍थ डे मनाया जाता है ज‍िसे ध्‍यान में रखते हुए हम आप तक सेहत से जुड़े खास मुद्दों को उजागर करेंगे और इस बार का टॉप‍िक है क‍ि मेनोपॉज के दौरान हेल्‍दी वेट मेनटेन कैसे करें। कई बदलाव हैं ज‍िन्‍हें अपनाकर आप अपने वेट को मेनटेन रख सकते हैं। आसान ट‍िप्‍स के बारे में हम आगे इस लेख से जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।    

count calories

image source: avera  

1. कैलोरीज पर गौर करें (Count your calories)

अगर आप मेनोपॉज के स्‍टेज पर हैं तो डॉक्‍टर आपकी 200 कैलोरीज कम कर सकते हैं। आपको कैलोरोज कम करने के ल‍िए डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाह‍िए। केवल कैलोरीज कम करने से वजन कम नहीं होगा, आपको इस बात पर भी गौर करना है क‍ि आप हेल्‍दी खाना खा रहे हों, आपकी कैलोरीज का सोर्स हेल्‍दी होना चाह‍िए। हेल्‍दी वेट मेनटेन करने के ल‍िए आपको अपनी डाइट में फल और सब्‍ज‍ियां, होल ग्रेन, प्रोटीन सोर्स, सोया, नट्स और सीड्स, म‍िल्‍क, दही आद‍ि शाम‍िल करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी के दौरान घर में डिसइंफेक्टेंट के इस्तेमाल से शिशु की सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर, जानें कैसे

2. प्री-मेनोपॉज की स्‍टेज से ही करें बदलाव (Maintain weight in pre-menopause stage)

आपको मेनोपॉज के दौरान हेल्‍दी वेट को मेनटेन करने के ल‍िए डाइट में कुछ बदलाव करने होंगे। प्रीमेनोपॉज की स्‍टेज से ही आप खुद पर काम करना शुरू कर दें। वजन बढ़ने से रोकने के ल‍िएउ आप कई लाइफस्‍टाइल चेंजेस कर सकते हैं। मेनोपॉज की स्‍टेज 40 या उसके बाद आती है। अगर आपको लग रहा है क‍ि आप प्री-मेनोपॉज की स्‍टेज में जा रहे हैं तो डॉक्‍टर से चेकअप के ल‍िए अपॉइंटमेंट लें और हेल्‍दी वेट मेनटेन करने के ल‍िए सलाह लें। प्री-मेनोपॉज के लक्षणों की बात करें तो अन‍ियम‍ित पीर‍ियड्स की समस्‍या, हॉट फ्लैशेज, मूड चेंजेस, सोने में परेशानी आद‍ि समस्‍याएं होती हैं। आपको बैड कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या भी हो सकती है। अगर आपका वेट बढ़ रहा है तो डॉक्‍टर से बात करें।   

3. रोजाना वॉक करें (Walk benefits)

menopuase walk

image source: avera 

आपको रोजाना वॉक पर जाना चाह‍िए। इससे आप हेल्‍दी वेट मेनटेन कर पाएंगी। वॉक करने के फायदे तो हम सब जानते हैं पर रोजाना वॉक करने से आपको जोड़ों मे तकलीफ नहीं होगी, आप अपने डॉक्‍टर से एक्‍सरसाइज के मामले में सलाह ले सकते हैं। आपको डॉक्‍टर से चेकअप करवाते रहना चाह‍िए, इसके अलावा आप प्राणायाम, मेड‍ि‍टेशन को भी अपने रूटीन में शाम‍िल करें।  

इसे भी पढ़ें- ये 3 बीमारियां पहुंचाती हैं महिलाओं के गर्भाशय (बच्चेदानी) को नुकसान? डॉक्टर से जानें इनके लक्षण और कारण

4. वॉटर इंटेक बढ़ाएं (Increase water intake)

हेल्‍दी वजन को मेनटेन करने के ल‍िए आपको वॉटर इंटेक भी बढ़ाने की जरूरत होगी। आपको रोजाना 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन करना चाह‍िए ताक‍ि आपके ज्‍वॉइंट्स हेल्‍दी रहें, वेस्‍ट मटेर‍ियल शरीर के बाहर न‍िकलता रहे और मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ाने के ल‍िए आपको पानी का सेवन हर द‍िन करना है। 

5. मेटाबॉल‍िज्‍म रेट ग‍िरने न दें (Avoid dropping metabolism rate)

आपको अपने मेटाबॉल‍िज्‍म को अच्‍छा रखना है। मेटाबॉल‍िज्‍म को अच्‍छा रखने के ल‍िए अच्‍छी नींद जरूरी है। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो वजन बढ़ने की समस्‍या हो सकती है। वजन को बरकरार रखने के ल‍िए आपको ज्‍यादा स्‍नैक्‍स के सेवन से बचना चाह‍िए और रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाह‍िए। आपको ब्राइट लाइट जैसे इलेक्‍ट्रोन‍िक लाइट्स से दूर रहना चाह‍िए और अपना बेड टाइम फ‍िक्‍स कर लेना चाह‍िए।     

अगर आपको इन ट‍िप्‍स को अपनाने के बाद भी थायराइड या मोटापे के लक्षण नजर आ रहे हैं तो आप डॉक्‍टर से सलाह लें। 

main image source: hearstapps, cloudfront  

Disclaimer