Doctor Verified

बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं? डाइट में शामिल करें ये चीजें, बढ़ने लगेगा बच्चों का वजन

How to Build Up a Child's Weight: अगर आपका बच्चा दुबला-पलता और कमजोर हैं, तो आप इन तरीकों से उसका वजन बढ़ा सकते हैं। जानें-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 23, 2022Updated at: Jun 23, 2022
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं? डाइट में शामिल करें ये चीजें, बढ़ने लगेगा बच्चों का वजन

Bacho ka Vajan Kaise Badhaye: बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं? जैसे-जैसे बच्चे बढ़े होते हैं, उनका शारीरिक विकास भी तेजी से होता जाता है। लेकिन कुछ बच्चों का उम्र बढ़ने के साथ वजन नहीं बढ़ पाता है। वे बच्चे दूसरों की तुलना में अधिक दुबले-पतले और कमजोर नजर आते हैं। ऐसे में माता-पिता अपने बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए तमाम कोशिश करते हैं। वे बच्चों को तरह-तरह की डाइट, फूड्स देते हैं। इसके अलावा कई लोग तो वजन बढ़ाने के लिए बच्चों को सप्लीमेंट या प्रोटीन पाउडर तक देना शुरू कर देते हैं। लेकिन वेट गेन के लिए हमेशा हेल्दी तरीका (How to Improve Child Weight) ही अपनाना चाहिए। 

आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाकर बच्चे अपना वजन बढ़ा (Chote Bacho ka Vajan Kaise Badhaye) सकते हैं। इससे उनकी शारीरिक कमजोरी दूर होगी, वे एकदम फिट और हेल्दी रहेंगे। चलिए जानते हैं आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से बच्चों का वजन तेजी से बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में-

नॉनवेज (Non Veg for Weight Gain)

अगर आप नॉनवेजिटेरियन है, तो नॉनवेज से वजन बढ़ाया जा सकता है। आप अपने बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए उसे अंडा, मटन, चिकन और मछली खाने को दे सकते हैं। सी फूड वजन बढ़ाने में काफी लाभकारी हो सकते हैं। 

डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products for Weight Gain)

बढ़ते हुए बच्चों को डेयरी प्रोडक्ट्स खाने को जरूर देना चाहिए। डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन, कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है। इससे बच्चों की हड्डियां मजबूत बनती हैं। साथ ही प्रोटीन से बच्चों की मांसपेशियों का विकास तेज होता है। वजन बढ़ाने के लिए आप अपने बच्चे को दूध, दही, पनीर, बटर, घी आदि खाने को दे सकते हैं। 

dry fruits for weight gain

ड्राय फ्रूट्स (Dry Fruits for Weight Gain in Hindi)

ड्राय फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। दुबले-पतले बच्चों को ड्राय फ्रूट्स जरूर खिलाने चाहिए। आप अपने बच्चे को बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट और अंजीर आदि खाने को दे सकते हैं। इसके अलावा मखाना भी वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। दूध के साथ ड्राय फ्रूट्स देने से बच्चे का वजन तेजी से बढ़ने लगेगा।

फल (Fruits for Weight Gain)

बच्चे, वयस्क और बुजुर्ग सभी के लिए फलों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। जो बच्चे कमजोर हैं, उन्हें हाई कैलोरी फल खाने को दिए जा सकते हैं। केला, एवोकाडो, आम और खुबानी आदि खिला सकते हैं। इसके अलावा बच्चों को सेब, अनार, संतरा आदि खिलाना भी फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन 4 तरीकों से खाएं मूंगफली

सब्जियां (Vegetables for Weight Gain)

बच्चे अकसर सब्जियां खाने में आनाकानी करते हैं, लेकिन बच्चों को सब्जी खिलाना बहुत जरूरी होता है। सब्जियों में सभी ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एक बच्चे के शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी होते हैं। आप अपने बच्चे को आलू, शकरकंद, गोभी, पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां खिला सकते हैं. 

स्मूदी पिलाएं (Smoothie for Weight Gain)

स्मूदी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। स्मूदी पीने से बच्चों का वजन बढ़ सकता है। आप बच्चों को फलों की स्मूदी बनाकर पिला सकते हैं। इसमें दूध, ड्राय फ्रूट्स, सीड्स आदि भी मिला सकते हैं। इससे बच्चों को पर्याप्त पोषक तत्व मिलेंगे, साथ ही वजन भी बढ़ेगा।

avocado for weight gain

सीड्स (Seeds for Weight Gain in Hindi)

सीड्स भी वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप बच्चों को सूरजमुखी, कद्दू, अलसी, खरबूजा आदि के बीज खिला सकते हैं। ये बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इन्हें खाकर बच्चों का वजन बढ़ाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोज रात में खाएं ये 5 चीजें

Bacho ka Vajan Kaise Badhaye: अपने बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए आप उन्हें सब्जियां, फल, दाल आदि जरूर खिलाएं। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स, नॉनवेज, सूखे मेवों से भी बच्चों का वजन बढ़ाया जा सकता है। लेकिन अगर तमाम कोशिशों के बाद भी बच्चे का थोड़ा भी वजन नहीं बढ़ रहा है, तो ऐसे में एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें। 

Disclaimer