दुबला-पतला शरीर है तो इन 5 तरीकों से खाएं चावल, बढ़ेगा वजन

Rice for Weight Gain: चावल में कैलोरी और कार्ब्स अधिक होता है, जो वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं। आप वेट गेन डाइट में चावल शामिल कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 18, 2022Updated at: Aug 18, 2022
दुबला-पतला शरीर है तो इन 5 तरीकों से खाएं चावल, बढ़ेगा वजन

Rice for Weight Gain in Hindi: दिन के एक समय अधिकतर घरों में चावल जरूर बनता है। चावल कई लोगों का पसंदीदा फूड भी होता है। चावल में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट काफी अधिक मात्रा में होता है। इसलिए वेट लॉस करने वाले लोगों को चावल खाने से मना किया जाता है। लेकिन जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें अपनी डाइट में चावल जरूर शामिल करना चाहिए। दरअसल, एक कप चावल में लगभग 200 कैलोरी होती है, साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। हाई कैलोरी और कार्ब्स का कॉम्बिनेशन आपको वेट गेन में मदद कर सकता है। अब सवाल है कि आखिर चावल से वजन कैसे बढ़ाएं

तो इस लेख में हम आपको आगे चावल खाने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। आपको अपने दुबले-पतले और कमजोर शरीर से छुटकारा मिल सकता है। तो चलिए जानें वजन बढ़ाने के लिए चावल किन-किन तरीकों से खाया जा सकता है?  

चावल से वजन कैसे बढ़ाएं how to eat rice for weight gain

चावल से वजन बढ़ता है (Vajan Badhane ke Liye Chawal), ये अधिकतर लोग जानते हैं। लेकिन हेल्दी वेट गेन के लिए चावल को सही तरीके से खाना बहुत जरूरी होता है। आप चावल में सब्जियां, पनीर या दाल मिलाकर खा सकते हैं। इससे आपको कैलोरी, कार्ब्स के साथ प्रोटीन और अन्य विटामिन्स भी मिलेंगे।

1. दाल और चावल- Dal Chawal for Weight Gain

रोजाना लंच में दाल और चावल खाना वजन बढ़ाने का एक काफी अच्छा उपाय हो सकता है। जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, वे चावल में दाल मिक्स करके खा सकते हैं। इसके लिए आप एक प्लेट में चावल लें। ऊपर से दाल या करी डाल दें। दाल और चावल खाने से आपको प्रोटीन और विटामिन्स मिलेंगे। नियमित रूप से दाल चावल खाने से वेट गेन में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे करें बादाम का सेवन, मिलेगा दुबलेपन से छुटकारा

2. खिचड़ी- Khichdi for Weight Gain 

खिचड़ी खाने से न सिर्फ वेट लॉस होता है, बल्कि गेन भी हो सकता है। खिचड़ी आसानी से डाइजेस्ट हो जाती है। ऐसे में खिचड़ी खाने के बाद आपको भूख लग सकती है। आप खिचड़ी में अधिक मात्रा में दाल मिलाएं। आप खिचड़ी में मूंग की दाल मिला सकते हैं। वेट गेन के लिए आप खिचड़ी को रायता, अचार, घी और सलाद के साथ खा सकते हैं। अगर खिचड़ी पसंद नहीं है, तो पुलाव के रूप में भी चावल खाए जा सकते हैं। खिचड़ी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है

biryani for weight gain

3. बिरयानी- Biryani for Weight Gain 

बिरयानी भी वेट गेन में सहायक हो सकती है। आप बिरयानी में सब्जियां अधिक डाल सकते हैं। नॉनवेज बिरयानी वजन बढ़ाने के लिए अधिक फायदेमंद हो सकती है। इसलिए आप वजन बढ़ाने के लिए घर पर बनी बिरयानी खा सकते हैं।

4. मछली और चावल- Fish and Rice for Weight Gain 

मछली हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो मछली चावल एक साथ खा सकते हैं। मछली में एमीनो एसिड 3 होता है, जो फैट गेन में मदद करता है। सैल्मन मछली वेट गेन में मदद कर सकता है।

5. चावल की खीर- Rice Kheer for Weight Gain

चावल की खीर आपका वजन बढ़ाने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकती है। चावल की खीर बनाने के लिए आप फुल फैट मिल्क का यूज करें। साथ ही इसमें बादाम, किशमिश और काजू आदि भी जरूर डालें। इससे आपको चावल की खीर से पर्याप्त पोषक तत्व, कैलोरी और कार्ब्स मिलेंगे। वजन बढ़ाने के लिए आप हफ्ते में 3-4 दिन चावल की खीर खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- इन 4 तरीकों से खाएंगे काजू, तो धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

वजन बढ़ाने के लिए कितना चावल खाएं?- How Much Rice Should I Eat a Day to Gain Weight

चावल वेट गेन में सहायक होता है, ये तो हम जान ही चुके हैं। लेकिन वजन बढ़ाने के लिए कितना चावल खाना चाहिए? अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोजाना अपनी डाइट में 1/3 कप चावल शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसकी मात्रा को बढ़ा भी सकते हैं। आपको बता दें कि सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस अधिक लाभकारी होते हैं।

Disclaimer