Expert

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुष डाइट में शामिल करें कद्दू के बीज, जानें सेवन का तरीका

Pumpkin Seeds To Increase Sperm Count: पुरुषों में लो स्पर्म काउंट और फर्टिलिटी की समस्या दूर करने में कद्दू के बीज बहुत लाभकारी हैं, जानें कैसे खाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 11, 2022 14:00 IST
स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुष डाइट में शामिल करें कद्दू के बीज, जानें सेवन का तरीका

Pumpkin Seeds To Increase Sperm Count: कद्दू के बीज खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह तो हम सभी बहुत अच्छी तरह जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं पुरुषों की कई आम समस्याएं दूर करने में कद्दू के बीज बहुत लाभकारी साबित हो सकते हैं। खासकर पुरुषों में फर्टिलिटी की समस्या दूर करने, साथ ही स्पर्म की गुणवत्ता सुधारने और उन्हें बढ़ाने में भी कद्दू के बीज बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। ये कुछ आम समस्याएं हैं, जो पुरुषों में इन दिनों काफी बढ़ रही हैं। जिसके कारण पुरुषों में पिता न बन पाने की समस्या भी देखने को मिल रही है। लेकिन क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें अगर पुरुष अपनी डाइट में कद्दू के बीज शामिल करते हैं, तो इससे पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिल सकती है। बहुत से लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि पुरुष स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए कद्दू के बीज डाइट में शामिल कैसे करें, इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Benefits Of Pumpkin Seeds To Increase Sperm Count

आइए पहले समझते हैं स्पर्म काउंट बढ़ाने में कद्दू के बीज कैसे फायदेमंद हैं- Benefits Of Pumpkin Seeds To Increase Sperm Count

डायटीशियन गरिमा के अनुसार, कद्दू के बीज में ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार करने और उनकी मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं। कद्दू के बीज  प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। साथ ही इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे हेल्दी फैट्स भी मौजूद होते हैं, जो हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होते हैं, इसलिए इन्हें स्पर्म काउंट में सुधार करने के लिए एक बेहतरीन सुपर फूड माना जाता है।

इसके अलावा कद्दू के बीज में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जिससे यह प्रोस्टेट ग्रंथि में सूजन को कम करने और शुक्राणुओं की गतिशीलता में सुधार करने में मदद करते हैं। यह ग्रंथि हार्मोन्स को संतुलित रखने में भी अहम भूमिका निभाती है। वहीं यह एक नेचुरल टेस्टोस्टेरोन बूस्टर है, इसमें फाइटोस्टेरॉल मौजूद होता है, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यह एक जरूरी हार्मोन है, जो शुक्राणुओं को बढ़ावा देता है। यह पुरुषों के लिए बहुत जरूरी हार्मोन है, जो कि फर्टिलिटी में सुधार के लिए बहुत जरूरी है।

इसे भी पढें: अंडे की सफेदी या पूरा अंडा? मसल बिल्डिंग के लिए क्या ज्यादा फायदेमंद है?

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए कद्दू के बीज कैसे खाएं- How To Eat Pumpkin Seeds For Sperm Count

  • आप 1-2 चम्मच कद्दू के बीज को रात भिगोकर रख दें, फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।
  • अपनी शेक या स्मूदी में 1 चम्मच कद्दू के बीज शामिल करें।
  • भुने हुए कद्दू के बीज को आप शाम को स्नैक्स के रूप में सेवन करें।
  • आप अपने सलाद में टॉपिंग के रूप में कद्दू के बीज शामिल कर सकते हैं।

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

डायटीशियन कद्दू के बीज खाने से संपूर्ण स्पर्म हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसलिए पुरुषों में अपनी डाइट में इन्हें शामिल जरूर करना चाहिए। लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि यह किसी चिकित्सा का कोई विकल्प नहीं हैं। यह डॉक्टर के उपचार के साथ, स्वस्थ आहार के रूप में स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए आपको डॉक्टर से सही उपचार के साथ ही, अपनी डाइट में स्वस्थ भोजन के रूप में कद्दू के बीज को भी शामिल करना चाहिए।

All Image Source: Freepik

 
Disclaimer