काली गाजर खाने से वेट लॉस में मिल सकती है मदद, जानें कैसे करें डाइट में शामिल

आप काली गाजर को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल करके अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 27, 2022 14:10 IST
काली गाजर खाने से वेट लॉस में मिल सकती है मदद, जानें कैसे करें डाइट में शामिल

आपने लाल या नारंगी गाजर तो जरूर खाई होगी। लेकिन, क्या आपने कभी कभी काली गाजर खाई है? सर्दियों के मौसम में बाजार में गाजर खूब बिकती है। लाल गाजर की तरह ही, काली गाजर भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। काली गाजर खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं और कई बीमारियों से बचाव होता है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, वे भी काली गाजर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। काली गाजर खाने से शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद मिलती है, जिससे वजन कम होता है। इसमें एंटी-ओबेसिटी गुण होते हैं, जो मोटापा कम करने में मदद करते हैं। आप काली गाजर को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल करके अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकते हैं। तो आइए, जानते हैं कि वजन घटाने के लिए आप काली गाजर का सेवन किस तरह कर सकते हैं - 

काली गाजर खाने से कैसे वजन कम होता है (How Black Carrot Aids Weight Loss)

काली गाजर का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी विटामिन सी, आयरन, पोटैशियम, फाइबर, मैंगनीज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके साथ ही, इसमें कैलोरी और शुगर की मात्रा बहुत कम होती है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। काली गाजर में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख कम लगती है। इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल, शरीर में फैट को कम करने में मदद करता है। काली गाजर में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है। काली गाजर खाने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं, जिससे वजन कम होता है। वजन घटाने में मददगार होने के साथ-साथ यह हमारी आंखों, पाचन और दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

वजन घटाने के लिए कैसे करें काली गाजर को डाइट में शामिल 

काली गाजर का जूस (Black Carrot Juice)

वजन कम करने के लिए आप काली गाजर का जूस बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए गाजर को धोकर काट लें। एक मिक्सी में गाजर के टुकड़े और पानी डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। जब जूस बन जाए तो इसे एक गिलास में निकालें। इसमें नींबू का रस, काला नमक और भुना जीरा पाउडर डालकर पिएं। यह जूस स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका नियमित सेवन से करने से वेट लॉस में मदद मिलेगी। आप काली गाजर का जूस दिनभर में कभी भी पी सकते हैं।

Black-Carrot-Weight-Loss

इसे भी पढ़ें: जल्दी वजन घटाने के लिए इन 4 तरीकों से करें सौंफ का सेवन

काली गाजर का सूप (Black Carrot Soup)

आप काली गाजर का सूप बनाकर भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए काली गाजर, टमाटर, प्याज, लहसुन और अदरक को छील कर काट लें। इन सभी चीजों को दो कप पानी के साथ एक पैन में डालें। इसमें नमक डालकर सब्जियों को करीब आधे घंटे तक पकने दें। जब सब्जियां पक जाएं, तो ठंडा करके एक मिक्सी में पीस लें।अब एक पैन गर्म करें और इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालें। इसमें सब्जियों का पेस्ट डाल दें। इसके साथ में, थोड़ा सा भुना हुआ जीरा पाउडर, चाट मसाला और नमक डालकर दो-तीन मिनट के लिए पकाएं। काली गाजर का सूप तैयार है। वेट लॉस के लिए यह सूप काफी फायदेमंद है। 

काली गाजर का सलाद (Black Carrot Salad)

आप काली गाजर का सलाद बनाकर भी खा सकते हैं। इसे खीरा, टमाटर आज पत्ता गोभी जैसी सब्जियों के साथ मिक्स करें। इसमें स्वादानुसार नमक और काली मिर्च मिलाकर खाएं। काली गाजर का सलाद फाइबर से भरपूर होता है। इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा, जिससे आप भूख लगने पर बाहर की चीजें खाने से बचेंगे। इस तरह, काली गाजर का सलाद खाकर आप वजन घटा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने में मदद करेगा चौलाई का साग, जानें इसके पोषक तत्व और फायदे

काली गाजर हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होती है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। आप काली गाजर को जूस, सूप या सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer