Expert

प्रदूषण की वजह से होती है सांस लेने में दिक्कत? जानें कैसे करें बचाव

प्रदूषित वातावरण कई बीमारियों का कारण बन सकता है। खासकर सांस लेने की दिक्कत इसकी वजह से ज्यादा होती है। जानें कैसे करें बचाव-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 09, 2022Updated at: May 09, 2022
प्रदूषण की वजह से होती है सांस लेने में दिक्कत? जानें कैसे करें बचाव

धूल, मिट्टी और प्रदूषण का सबसे बुरा असर हमारे श्वसन प्रणाली पर पड़ता है। प्रदूषण की वजह से लोगों को कई सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसमें अस्थमा, सांस लेने में दिक्कत आदि शामिल है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनियाभर में 90 फीसदी लोग प्रदूषित हवा में सांस लेते हैं। वायु की खराब गुणवत्ता का स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। प्रदूषित हवा आंखों, नाक, गले और कई अन्य श्वसन रोगों में जलन पैदा कर सकता है। लेकिन प्रदूषित हवा की वजह से आपको सांस लेने में दिक्कत न हो, इसके लिए कुछ उपायों को फॉलो किया जा सकता है। चलिए द न्यू मी के संस्थापक और सीईओ गगन धवन से जानते हैं कौन-कौन से उपाय प्रदूषित हवा से श्वसन प्रणाली की रक्षा कर सकते हैं। 

1. दोपहर में बाहर जाने से बचें

प्रदूषित हवा से बचने के लिए आपको दोपहर के समय बाहर जाने से बचना चाहिए। दोपहर के समय वायु प्रदूषण का स्तर अधिक रहता है, इससे सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए आपको दोपहर के समय घर या ऑफिस से बाहर निकलने से बचना चाहिए। इससे आप तेज धूप से भी अपना बचाव कर सकते हैं। 

2. एयर क्वालिटी इंडेक्स चेक करें

अगर आपको सांस से संबंधित कोई समस्या है, तो घर से बाहर निकलने से पहले एयर क्वालिटी इंडेक्ट जांच लें। अगर एयर क्वालिटी इंडेक्स सामान्य रहता है, तो आप बाहर निकल सकते हैं। लेकिन अगर हवा में प्रदूषित कण मौजूद हैं, तो इस स्थिति में घर से बाहर निकलने से बचें। आप इसके लिए सही समय का इंतजार कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर बहुत जरूरी न हो, तो प्रदूषित हवा में निकलने से बचें।

इसे भी पढ़ें - वायु प्रदूषण बना सकता है लिवर और ब्लड से जुड़ी इन 4 समस्याओं का शिकार, जानें इनके शुरुआती लक्षण

smoke

3. धूम्रपान से बचें

धूम्रपान सांस से संबंधित दिक्कतों को बढ़ा सकता है। सिगरेट आदि का धुआं फेफड़ों, श्वसन प्रणाली को नुकसान पहुंचाता है, इससे सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है। इसलिए आपको धूम्रपान को पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। धूम्रपान प्रतिरक्षा को भी नुकसान पहुंचा सकता है। सांस की दिक्कत होने पर प्रदूषित हवा से बचें, धूम्रपान करने से भी बचें।

4. व्यायाम करें

एक्सरसाइज या व्यायाम करने से भी आप प्रदूषित हवा से अपना बचाव कर सकते हैं। नियमित रूप से व्यायाम करने से प्रतिरक्षा बढ़ती है, इससे सांस संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं। व्यायाम करके आप अपने श्वसन प्रणाली को मजबूत बना सकते हैं। प्रदूषित हवा से अपने फेफड़ों, श्वसन प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए आप नियमित एक्सरसाइज, योग और प्राणायाम कर सकते हैं।  

happy women

5. भाप लें

श्वसन प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए आपको भाप लेना चाहिए। भाप लेने से गले में मौजूद गदंगी आसानी से बाहर निकल जाती है। सांस से संबंधित परेशानियां भी दूर होती हैं। आप प्रदूषित हवा से अपना बचाव करने के लिए स्टीम ले सकते हैं।

6. डाइट का रखें ध्यान

अच्छी डाइट से भी आप अपने श्वसन प्रणाली को मजबूत बना सकते हैं। प्रदूषित हवा से बचने के लिए भी अच्छा आहार जरूरी होता है। इसके लिए आप हरी सब्जियां, गुड़, अदरक, तुलसी आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा खट्टे फल, विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ भी प्रदूषित हवा से बचाते हैं। ये इम्यूनिटी बढ़ाते हैं, इससे श्वसन प्रणाली मजबूत बनती है।  

इसे भी पढ़ें - प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं ये 8 आयुर्वेदिक उपाय, दूर होंगी कई समस्याएं

7. मास्क जरूर पहनें

प्रदूषित हवा श्वसन प्रणाली या फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है, इससे बचने के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी होता है। मास्क पहनने से प्रदूषित हवा हमारे शरीर में प्रवेश नहीं कर पाती है। इससे हम हमेशा स्वस्थ रहते हैं।

प्रदूषित हवा में सांस लेने से श्वसन प्रणाली को नुकसान पहुंचा है। ऐसे में आप प्रदूषित हवा से बचने के लिए ऊपर बताए गए उपायों को आजमा सकते हैं। इससे आप प्रदूषित हवा से बचें रहेंगे और जल्दी से बीमार नहीं पड़ेगें। साथ ही सांस से संबंधित समस्याएं भी जल्दी से नहीं होगी।  

Disclaimer