डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

Tips to Control Diabetes in Hindi: शुगर होने पर आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं, इससे आपको ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 25, 2022Updated at: Aug 25, 2022
डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

How to Control Diabetes in Hindi: तनाव, खराब जीवनशैली और एक्सरसाइज न करने की वजह से आजकल कई बीमारियां होने का जोखिम बढ़ता जा रहा है। इन्हीं में डायबिटीज भी एक है। डायबिटीज यानी शुगर होने पर शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है। इस स्थिति में आपको बार-बार पेशाब आने, ज्यादा भूख लगने, पसीना आना, बेचैनी जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। इतना ही नहीं डायबिटीज गंभीर हृदय रोग का कारण भी बन सकता है। ऐसे में अगर शुरुआत में ही डायबिटीज को खत्म कर दिया (Sugar Kaise Control Kare) जाए, तो कई रोगों से बचा जा सकता है। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि आखिर डायबिटीज कैसे खत्म होगी? डायबिटीज खत्म करने के उपाय क्या है? (How to Control Sugar in Hindi) या फिर शुगर को जड़ से खत्म कैसे करें?

1. जामुन के बीज- Jamun Seeds for Sugar

जामुन से शुगर का इलाज: जामुन के बीज शुगर को खत्म करने में रामबाण हो सकते हैं। अधिकतर लोग शुगर बढ़ने पर जामुन के बीजों को घरेलू उपाय के तौर पर उपयोग में भी लाते हैं। डायबिटीज खत्म करने के लिए आप भी जामुन के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप जामुन के बीजों को बारीक पीसकर पाउडर (How to Use Jamun Seeds for Diabetes) बना लें। अब रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ जामुन के बीजों का पाउडर खाएं। इससे आपको डायबिटीज खत्म करने में मदद मिल सकती है।

fenugreek seeds for diabetes

2. मेथी दाने- Fenugreek Seeds for Sugar Control

मेथी दाने से शुगर का इलाज: मेथी के दाने भी डायबिटीज को खत्म करने में असरदार हो सकते हैं। रोजाना मेथी का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल (How to Use Fenugreek Seeds for Sugar Control) सकती है। इसके लिए आप एक चम्मच मेथी दाने रातभर एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें। आप मेथी के दाने भी चबाकर खा सकते हैं। मेथी दाने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं ये 4 अंग, जानें कैसे करें बचाव

3. लहसुन- Garlic Control Diabetes

लहसुन से शुगर का इलाज: लहसुन से भी डायबिटीज को खत्म किया जा सकता है। डायबिटीज रोगी ब्लड प्रेशर कम करने के लिए लहसुन का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप 2-3 लहसुन की कलियां लें। रात को इन्हें पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट लहसुन चबाने से डायबिटीज को ठीक करने में मदद मिल सकती है। लहसुन हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में सहायक हो सकता है।

4. एलोवेरा- Aloe Vera for Diabetes 

अगर आपको डायबिटीज है, तो आप एलोवेरा का सेवन करना भी शुरू कर सकते हैं। एलोवेरा त्वचा और बालों के साथ ही डायबिटीज में भी फायदेमंद (Sugar ke Upay in Hindi) हो सकता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं। एलोवेरा जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप एलोवेरा पल्प लें, इसे पानी में मिलाकर पी लें। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज के कारण बढ़ जाता है हार्ट और किडनी रोगों का खतरा, आयुर्वेदिक डॉक्टर से जानें बचाव के उपाय

5. आंवला- Amla for Diabetes in Hindi

आवंला डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें विटामिन सी होता है। साथ ही आंवले में हाइपोग्लाइसेमिक गुण भी होते हैं. यह तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है। इसके लिए आप आंवला पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर ले सकते हैं। रोजाना आंवला पाउडर लेने से आपको डायबिटीज खत्म करने में मदद मिल सकती है।

नीम, करेला, खीरा, दालचीनी, अलसी के बीज, रागी आटा और अंजीर के पत्ते भी डायबिटीज को खत्म करने में सहायक होते हैं। इसलिए अगर आपको डायबिटीज है, तो आप अपनी डेली डाइट में इन घरेलू उपायों को भी आजमा सकते हैं। लेकिन अगर ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ है, तो एक बार डॉक्टर की राय जरूर लें।

Disclaimer