बेबी के लिए स्ट्रोलर खरीदते समय इन 6 बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती हैं परेशानियां

शिशु के लिए स्ट्रोलर खरीदते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। ताकि आपका शिशु सुरक्षित रह सके।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 19, 2022Updated at: Apr 19, 2022
बेबी के लिए स्ट्रोलर खरीदते समय इन 6 बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती हैं परेशानियां

बच्चे के जन्म के बाद हर माता-पिता को उसका खास ध्यान रहता है। ऐसे में हर माता-पिता अपने बच्चों की हर छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखते हैं। खासतौर पर घर से बाहर ले जाने के दौरान बच्चों का खास ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, जब आप अपने छोटे से बच्चे को घर के बाहर ले जाते हैं, तो इस दौरान बाहर के वातावरण से उन्हें कई तरह के इंफेक्शन होने का डर रहता है। खासतौर पर जब आप उन्हें किसी सतह पर बैठाते हैं, तो उस तरह की साफ-सफाई के बारे में आपको ज्यादा मालूम नहीं होता है। इसलिए कई माता-पिता अपनी इस तरह की समस्या को दूर करने के लिए बच्चों के लिए स्ट्रोलर खरीदते हैं। स्ट्रोलर की मदद से आपको बार-बार बच्चे को गोदी में उठाने का और किसी दूषित सतह पर बैठाने का झंझट खत्म हो जाता है। लेकिन स्ट्रोलर खरीदते समय बच्चे की सहूलियत का ख्याल जरूर रखें। इसके लिए स्ट्रोलर खरीदते समय आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। आज हम इस लेख में स्ट्रोलर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इसके बारे में विस्तार से जानेगें। आइए जानते हैं स्ट्रोलर खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान? 

बच्चे को कब स्ट्रोलर में बिठाना चाहिए?

कभी भी न्यूबॉर्न बेबी को स्ट्रोलर में न बिठाएं। इससे बच्चे को चोट लगने का डर रहता है। हमेशा 4 महीने के बाद अपने बच्चे को स्ट्रोलर में बिठाकर घुमाएं। इसके साथ ही जब आपका बच्चा सिर और गर्दन को अच्छे से संभाल पाए और सीधा बैठ सके, तो इस स्थिति में आप उन्हें स्ट्रोलर पर बैठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - क्या शिशु के लिए AC या कूलर की हवा सुरक्षित होती है? जानें एक्सपर्ट की राय

अगर आप अपने शिशु को पहली बार स्ट्रोलर में बैठा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि स्ट्रोलर की सीट सही हो। लेकिन ध्यान रखें कि 4 महीने से छोटे शिशु के लिए स्ट्रोलर पर बैठाना सेफ नहीं होता है। इसलिए इस उम्र में शिशु को स्ट्रोलर पर न बैठाएं।

स्ट्रोलर खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान?

मार्केट में आपको कई तरह के स्ट्रोलर उपलब्ध होते हैं। लेकिन आपको अपने शिशु के लिए ऐसा स्ट्रोलर खरीदना चाहिए, जो उनके लिए सुविधाजनक हो। इसके लिए आप कुछ निम्न टिप्स फॉलो कर सकते हैं। - 

1. सड़कों को ध्यान में रखकर खरीदें स्ट्रोलर

बच्चे के लिए स्ट्रोलर खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप जहां बच्चे को घुमाते हैं, वहां की सड़कें कैसी हैं? अगर आपके घर के आसपास की सड़कें उबड़-खाबड़ वाली हैं, तो इस स्थिति में प्लास्टिक टायर वाले स्ट्रोलर को न खरीदें। क्योंकि खराब सड़कों पर प्लास्टिक पहिया जल्द ही खराब हो सकता है। 

2. फ्रेम पर दें ध्यान

स्ट्रोलर खरीदते समय इसके फ्रेम और स्टीयरिंग मेकेनिज्म पर जरूर ध्यान दें। हल्के-फुल्के फ्रेम वाले स्ट्रोलर को न खरीदें। यह जल्द डैमेज हो सकते हैं। साथ ही इससे बच्चे को भी परेशानी हो सकत है। 

3. स्ट्रोलर को मोड़कर और खोलकर जरूर देंखे

स्ट्रोलर को हमेशा मोड़कर या खोलकर जरूर देखें। दरअसल, कुछ स्ट्रोलर को मोड़ने और खोलने में परेशानी होती है। ऐसे में जब आप बच्चे को घुमाने ले जाते हैं, तो आपको मोड़ने में परेशानी हो सकती है। साथ ही हमेशा फोल्ड करने वाले स्ट्रोलर को खरीदें।

4. एटेचमेंट करने वाले स्ट्रोलर खरीदें

स्ट्रोलर पर घुमते-घुमते जब आपको बच्चा थोड़ा बड़ा होता है, तो उसे अन्य चीजों की इच्छा होने लगती है। ऐसे में आपको दोबारा स्ट्रोलर खरीदना पड़ सकता है। इसलिए हमेशा बच्चे की कार सीट या उलटने वाली सीट जैसे एटेचमेंट करने वाले स्ट्रोलर खरीदें।

इसे भी पढ़ें - जन्म के बाद से ही टेढ़े हैं शिशु के पैर? डॉक्टर से जानें इस समस्‍या के कारण और सही इलाज

5. सीट हो मुलायम

स्ट्रोलर खरीदते समय सीट पर जरूर ध्यान दें। ध्यान रखें कि आपका बच्चा काफी सॉफ्ट होता है। ऐसे में सीट भी सॉफ्ट होनी चाहिए। हार्ड सॉफ्ट वाली सीट कभी न लें। इससे आपके बच्चे की स्किन पर दाग और रैशेज हो सकते हैं। साथ ही बच्चे को अन्य काफी परेशानी हो सकती है।

6. स्ट्रोलर का ब्रेक जरूर करें चेक

स्ट्रोलर खरीदते समय उसका ब्रेक जरूर चेक करें।  ध्यान रखें कि हमेशा ऐसा स्ट्रोलर खरीदें, जिसमें ब्रेक लगाना आसान हो। इससे आपका बच्चा सुरक्षित रहता है।

स्ट्रोलर खरीदते समय इन छोटी से छोटी बातों का हमेशा ध्यान रखें। ताकि आपका बच्चा सुरक्षित रह सके। हालांकि, ध्यान रखें कि कभी भी 4 महीने से कम उम्र के शिशु को स्ट्रोलर में न बैठाएं।

Disclaimer