Doctor Verified

गर्मी और कोव‍िड के बीच बच्‍चों की इम्‍यून‍िटी कैसे बढ़ाएं? डॉक्‍टर से जानें 5 उपाय

गर्मी और कोव‍िड के बीच बच्‍चों की इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं, जानते हैं आगे इस लेख से       

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 17, 2022Updated at: May 17, 2022
गर्मी और कोव‍िड के बीच बच्‍चों की इम्‍यून‍िटी कैसे बढ़ाएं? डॉक्‍टर से जानें 5 उपाय

कोव‍िड अभी पूरी तरह से खत्‍म नहीं हुआ है, लगातार टीकाकरण के बावजूद कोरोना के केस घटे हैं पर खत्‍म नहीं हुए हैं इसल‍िए हमें अभी भी सर्तक रहने की जरूरत है खासकर उन लोगों को ज‍िनकी इम्‍यून‍िटी सामान्‍य व्‍यक्‍त‍ि के मुकाबले कम होती है जैसे गर्भवती मह‍िला, बुजुर्ग और बच्‍चे। समर वेकेशन में इस समय बच्‍चे घर पर हैं ऐसे में ये सही समय है जब आप उनकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। बच्‍चों की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने में एक्‍सरसाइज और डाइट अहम रोल न‍ि‍भाएगी। इस लेख में हम कुछ आसान ट‍िप्‍स पर बात करेंगे ज‍िनकी मदद से आप गर्मी और कोव‍िड से अपने बच्‍चे को बचा सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

aam panna           

1. गर्मी और कोव‍िड से बच्‍चे को बचाएगी हेल्‍दी ड्र‍िंक (Healthy drink in summers)  

गर्मियों के दौरान आम पन्‍ना का सेवन बच्‍चों की‍ इम्‍यून‍िटी और रोग प्रत‍िरोधक क्षमता दोनों के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। कच्‍चे आम से बनने वाला पानी यानी पन्‍ना स्‍वाद में तो अच्‍छा होता ही है साथ ही ये आपके बच्‍चे की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता भी बढ़ता है। आप बच्‍चे को आम पन्‍ना में आम, क्‍यूम‍िन सीड पाउडर, ब्‍लैक सॉल्‍ट म‍िलाकर दें, इससे बच्‍चे में ड‍िहाइड्रेशन के लक्षण, ड‍िप्रेशन और डायर‍िया के लक्षण दूर होते हैं। पन्‍ना से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है और बॉडी से बैक्‍टीर‍िया की मात्रा घटती है। गर्मी के मौसम में हेल्‍दी ड्र‍िंक्‍स सबसे अच्‍छा ऑप्‍शन है गर्मी से बचने और इम्‍यून‍िटी को बढ़ाने का।       

इसे भी पढ़ें- श‍िशु में दांत न‍िकलने की प्रक्र‍िया को आसान कैसे बनाएं? डॉक्‍टर से जानें ट‍िप्‍स

2. बच्‍चे का टीकाकरण करवाएं (Vaccination for kids)

vaccination kid

आपको बच्‍चे को कोव‍िड वैक्‍सीन का टीका जरूर लगवाना है, टीका लगवाने से बीमारी से बचाव होता है और बच्‍चे की इम्‍यून‍िटी बढ़ती है। अगर आपने अभी तक अपने बच्‍चे को कोव‍िड वैक्‍सीन का एक भी शॉट नहीं द‍िया है तो उसे कोव‍िड होने का खतरा ज्‍यादा होगा इसल‍िए आज ही बच्‍चे को कोव‍िड वैक्‍सीन लगवाएं और डॉक्‍टर की सलाह पर आप बच्‍चे को फ्लू शॉट भी लगवा सकते हैं। गर्मि‍यों में फ्लू की समस्‍या से बचाने के ल‍िए फ्लू शॉट द‍िया जाता है, इसके बारे में ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए आप अपने डॉक्‍टर से संपर्क कर सकते हैं।       

इसे भी पढ़ें- क्या है बच्चों में तेजी से फैल रही बीमारी टोमैटो फ्लू? जानें इसके लक्षण और बचाव के टिप्स

3. बच्‍चे को एक्‍सरसाइज करवाएं 

बच्‍चों की इम्‍यून‍िटी को बेहतर करने के ल‍िए एक्‍सरसाइज का अहम क‍िरदार होता है। भले ही बच्‍चा हो या बूढ़ा व्‍यक्‍ति‍, अगर वो कसरत को अपने रूटीन में शाम‍िल करे तो कई गंभीर बीमार‍ियों से बचाव संभव है। आपको बच्‍चे को गर्मियों में स्‍क‍िन एलर्जी और बीमार‍ियों से बचाना है साथ ही उसकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता भी बढ़ानी है तो बच्‍चे को एक्‍सरसाइज के फायदे के बारे में बताएं। बच्‍चों को फन एक्‍ट‍िव‍िटी के जर‍िए आप कसरत करवा सकते हैं, उन्‍हें साइक‍िल चलाना या कोई गेम ख‍िलाएं ज‍िसमें फ‍िज‍िकल कसरत शाम‍िल हो और बच्‍चे की इम्‍यून‍िटी बढ़ाई जा सके। 

4. बच्‍चे की डाइट में फल और सब्‍ज‍ियां शाम‍िल करें 

आप सोच रहे होंगे क‍ि बच्‍चे फल और सब्‍ज‍ियों को पसंद नहीं करते तो इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए बच्‍चों को फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन कैसे करवाएं। आप बच्‍चों को कई तरीके से फल और सब्‍ज‍ियां ख‍िला सकते हैं, कस्‍टर्ड या म‍िल्‍कशेक के जर‍िए आप बच्‍चे को फल का सेवन करवा सकते हैं वहीं उनके पसंदीदा बर्गर या रैप के जर‍िए सब्‍ज‍ि‍यां ख‍िला सकते हैं, और भी अच्‍छा है अगर बच्‍चे सब्‍जी या फल को सलाद के तौर पर खा लें।इससे उनकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ेगी और वो गर्मी के सीजन में बीमार नहीं पड़ेंगे।       

5. बच्‍चों की साफ-सफाई पर गौर करें 

आपको बच्‍चे को साफ-सफाई के ल‍िए बचपन से ही प्रेर‍ित करना चाह‍िए ताक‍ि उसमें खुद को साफ रखने की आदत हो। गर्मि‍यों में अगर आपके बच्‍चे का शरीर क्‍लीन नहीं रहेगा तो वो स्‍क‍िन एलर्जी, कोल्‍ड, फीवर, कोव‍िड आद‍ि का श‍िकार हो सकता है। आपको इन बातों का खास ख्‍याल रखना है-

  • आपका बच्‍चा रोजाना स्‍नान करे, इससे उसका शरीर साफ रहेगा।
  • बाहर से आकर बच्‍चा सबसे पहले हाथों को अच्‍छी तरह से साफ करे।
  • कुछ भी खाने से पहले या खाने के बाद हाथों को अच्‍छी तरह से क्‍लीन करे।
  • वॉशरूम के इस्‍तेमाल से पहले और बाद में हाथों को क्‍लीन करना है।        

इन आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करके आप बच्‍चे की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं और गर्मी के मौसम में बीमार‍ियों से बचाव भी संभव होगा। 

Disclaimer