क्या आप भी सुबह के आलस और नींद से हैं परेशान? जानें सुबह जल्दी उठने और दिनभर एनर्जेटिक रहने के 5 ट‍िप्‍स

क्‍या आप भी सुबह के आलस से परेशान हैं तो इन 5 आसान ट‍िप्‍स को अपना सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 28, 2022Updated at: Mar 28, 2022
क्या आप भी सुबह के आलस और नींद से हैं परेशान? जानें सुबह जल्दी उठने और दिनभर एनर्जेटिक रहने के 5 ट‍िप्‍स

एक कहावत के मुताब‍िक जल्‍दी सोना और जल्‍दी उठना ही अच्‍छी सेहत का मंत्र है। अगर आप मॉर्न‍िंग पर्सन हैं तो आपकी सेहत भी अच्‍छी रहती है और मन भी शांत रहता है पर कई लोगों को सुबह जल्‍दी उठने में परेशानी होती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, अगर आपको भी सुबह जल्‍दी उठने में परेशानी होती है तो हो सकता है आपका लाइफस्‍टाइल ठीक न हो। देर से उठना, समय पर न सोना, रात को देर तक स्‍क्रीन यूज करना आद‍ि वो कारण हो सकते हैं ज‍िनके चलते आपको सुबह जल्‍दी उठने में परेशानी हो सकती है। कुछ आसान ट‍िप्‍स हैं ज‍िनकी मदद से आप भी मॉर्न‍िंग पर्सन बन सकते हैं, इनके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे।

morning person

image source:google

1. नाश्‍ता स्‍क‍िप न करें (Avoid skipping breakfast)

अगर आप सुबह का नाश्‍ता करते हैं तो आप मॉर्न‍िंग पर्सन बन सकते हैं। सुबह के नाश्‍ता खाने से आपको पूरे द‍िन के ल‍िए एनर्जी म‍िलेगी और आप सुबह जल्‍दी उठ पाएंगे। सुबह के नाश्‍ते में आपको फल, मूंगफली, दही आद‍ि चीजों का सेवन करना चाह‍िए। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि आप देर रात कॉफी का सेवन न करें, इससे भी स्‍लीपिंग साइक‍िल खराब हो सकती है, अगर आप बहुत ज्‍यादा कॉफी या चाय का सेवन करते हैं तो आपकी नींद खराब हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में मॉर्निंग वॉक करते समय जरूर बरतें ये सावधानियां, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

2. मॉर्न‍िंग पर्सन बनने के ल‍िए कमरे में रौशनी आने दें (Bring sunlight to your room)

आपको मॉर्न‍िंग पर्सन बनना है यानी सुबह जल्‍दी उठना चाहते हैं तो आपको अपने कमरे में हर द‍िन सूरज की रौशनी का स्‍वागत करना चाह‍िए। आपके कमरे में सूरज की रौशनी आती रहेगी तो एक पॉज‍िट‍िव‍िटी भी रहेगी और आप सुबह जल्‍दी उठने के लि‍ए प्रेरित होंगे, शरीर को हेल्‍दी रखने में और एनर्जी बनाए रखने में व‍िटाम‍िन डी का सेवन जरूरी है जो क‍ि सूरज से आप पा सकते हैं।

3. बेड टाइम चेंज करें (Change your bedtime)

आपको बेड टाइम चेंज करना चाह‍िए। अगर आप बेडटाइम चेंज करेंगे तो जल्‍दी उठने में आपको मदद म‍िलेगी। जो लोग समय पर सोते हैं उन्‍हें मॉर्न‍िंग पर्सन बनने में परेशानी नहीं होती। आप अपनी घड़ी को केवल 15 म‍िनट पहले कर लें यानी सुबह 15 म‍िनट पहले उठें इससे आपका बेड टाइम चेंज हो जाएगा और आप धीरे-धीरे जल्‍दी उठने लगेंगे और रात को सोते समय भी आपको वर्तमान समय से 15 म‍िनट पहले सोना है।

4. मॉर्न‍िंग रूटीन बनाएं (Make morning routine)

morning person benefits

image source:google

मॉर्न‍िंग रूटीन बनाने से आपको सुबह उठने में आसानी होगी। मॉर्न‍िंग रूटीन बनाने का मतलब है सुबह उठकर तैयार होना, एक्‍सरसाइज करना, मील्‍स खाना आद‍ि। कई लोग आलस्‍य के चलते देर से खाने के आदी हो जाते हैं ज‍िससे उन्‍हें सुबह उठने में परेशानी होती है इसल‍िए आपको हमेशा मॉर्न‍िंग रूटीन अपनाना चाह‍िए। सुबह का रूटीन पूरा करके आप एक पॉवर नैप ले सकते हैं। अगर आप नाइट श‍िफ्ट में काम करते हैं तो भी आपको मॉर्न‍िंग पर्सन बनने में द‍िक्‍कत हो सकती है, कुछ समय के ल‍िए नाइट श‍िफ्ट में काम करना ठीक है पर लंबे समय तक इस रूटीन में काम करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

इसे भी पढ़ें- सुबह उठने पर जुकाम, सिरदर्द या बॉडी पेन हो सकते हैं मॉर्निंग एलर्जी का संकेत, जानें कारण और बचाव के उपाय

5. रोजाना कसरत करें (Exercise daily)

रोजाना कसरत करें, अगर आप सुबह जल्‍दी उठना चाहते हैं तो आपको एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में जरूर शाम‍िल करना चाह‍िए। एक्‍सरसाइज करने से आपको थकान महसूस होगी और आप जल्‍दी सो पाएंगे ज‍िससे सुबह समय पर उठने की आदत बना सकेंगे। एक्‍सरसाइज करने के फायदे कई हैं पर एक्‍सरसाइज करने से आपका स्‍लीपिंग पैटर्न ठीक होता है।

मॉर्न‍िंग पर्सन बनने के ल‍िए स्‍ट्रेस को कम करना भी जरूरी है, अगर आपको स्‍ट्रेस के लक्षण नजर आते हैं तो डॉक्‍टर से संपर्क करें और माइंड को स्‍ट्रेस फ्री रखें।

main image source:google

Disclaimer