Doctor Verified

क्या सोते समय घट या बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर? जानें नींद और बीपी के बारे में जरूरी बातें

नींद का आपके ब्लड प्रेशर पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है। जानें इन दोनों में क्या कनेक्शन है और बीपी के मरीजों के लिए बेस्ट स्लीपिंग पोजीशन क्या है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 24, 2022Updated at: May 24, 2022
क्या सोते समय घट या बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर? जानें नींद और बीपी के बारे में जरूरी बातें

आजकल के खानपान और लाइफस्टाइल के कारण हाई ब्लड प्रेशर एक आम बीमारी बनती जा रही है। 40-45 की उम्र के बाद बहुत सारे लोग इस बीमारी से जूझ रहे होते हैं। आमतौर पर हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर अलग-अलग एक्टिविटीज के कारण दिनभर बदलता रहता है। लेकिन सामान्य व्यक्ति को इससे परेशानी नहीं होती है क्योंकि ये प्रेशर एक नॉर्मल रेंज के अंदर ही घटता-बढ़ता है। जब व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 140/90 mm Hg से ऊपर हो जाता है, तो इसे हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) कहा जाता है। वहीं 90/60 mm Hg से कम का ब्लड प्रेशर को लो-ब्लड प्रेशर या हाइपोटेंशन (Hypotension) कहा जाता है। अगर सामान्य ब्लड प्रेशर (Normal Blood Pressure) की बात करें तो 120/80 mm Hg से कम ब्लड प्रेशर नॉर्मल माना जाता है।

checking blood pressure

अगर एक बार आप हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो जाते हैं, तो रोजमर्रा के छोटे-मोटे कामों से भी आपका बीपी घटने या बढ़ने लगता है। जैसे बीपी के मरीज अगर थोड़ा तेज पैदल चल लें, सीढ़ियां चढ़ लें या कोई वजन वाली चीज उठा लें, तो उनका ब्लड प्रेशर काफी ज्यादा बढ़ जाता है। वहीं बहुत देर तक बैठे रहने, लेटे रहने या शरीर में पानी की कमी होने से ब्लड प्रेशर काफी कम हो जाता है। इसी तरह सोने और जागने का भी ब्लड प्रेशर पर असर पड़ने लगता है। नींद कई तरह से आपके बीपी को प्रभावित करती है। आइए आपको इन दोनों के कनेक्शन के बारे में कुछ जरूरी बातें बताते हैं।

इसे भी पढ़ें- ब्लड प्रेशर तुरंत कंट्रोल कैसे करें? जानें इमरजेंसी स्थिति के लिए 5 उपाय

क्या सोते समय घट या बढ़ जाता है शरीर का ब्लड प्रेशर? (Blood Pressure While Sleeping)

सिद्धार्थनगर उत्तरप्रदेश के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉ. राम आशीष बताते हैं कि आमतौर पर सोते समय व्यक्ति का ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। सामान्य स्थिति में ये ब्लड प्रेशर दिन की अपेक्षा 20% तक कम हो सकता है। वहीं एक जानकारी आपको हैरान कर सकती है कि जिन लोगों का ब्लड प्रेशर रात में सोते समय कम नहीं होता है, उन्हें हार्ट की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा होता है।

sleeping and blood pressure

नींद का ब्लड प्रेशर पर कैसे असर पड़ता है? (How Does Sleep Affect Blood Pressure)

वास्तव में नींद का सीधा असर आपके ब्लड प्रेशर से नहीं है, लेकिन खराब नींद आपके मूड और हार्मोन्स को प्रभावित करती है, जिसके परिणाम स्वरूप आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। डॉ. आशीष बताते हैं कि जो लोग 5 घंटे से कम सोते हैं या नाइट शिफ्ट में काम करते हैं, उनमें अक्सर हाई बीपी की समस्या देखने को मिलती है। इसके अलावा मोटापा, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज आदि बीमारियों के कारण भी ब्लड प्रेशर पर असर पड़ता है।

इसे भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) के होते हैं 4 स्टेज, जानें क्यों गंभीर होता है आखिरी स्टेज

ब्लड प्रेशर के मरीजों को किस पोजीशन में सोना चाहिए? (Best Sleeping Position for Blood Pressure Patients)

डॉ. आशीष बताते हैं कि आमतौर पर करवट लेकर सोना शरीर के लिए अच्छा माना जाता है और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी यही स्लीपिंग पोजीशन अच्छी है। प्रेगनेंट महिलाओं को बाईं करवट सोने की सलाह दी जाती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इस पोजीशन में सोने से ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में ही रहेगा। इसका कारण यह है कि ब्लड प्रेशर कई दूसरे फैक्टर्स पर भी निर्भर करता है।

कुल मिलाकर अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर बनाएं, खाने में कम नमक का सेवन करें और अच्छी नींद लें। आपको हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इसके अलावा आपको अपना बीपी समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए और असामान्य महसूस होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Disclaimer