Doctor Verified

सिजेरियन डिलीवरी के बाद कितना पानी पीना चाहिए? डॉक्टर से जानें कब तक पिएं गर्म पानी

सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपको कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए और आप डिलीवरी के बाद आप गर्म पानी ता सेवन इन तरीकों से कर सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 08, 2022Updated at: May 08, 2022
सिजेरियन डिलीवरी के बाद कितना पानी पीना चाहिए? डॉक्टर से जानें कब तक पिएं गर्म पानी

मां बनने अपने आप में खास होता है लेकिन गर्भावस्था के दौरान या उसके बाद भी आपको कई तरह की सावधानियां रखनी पड़ती है ताकि आपका बच्चा और आप दोनों स्वस्थ रह सकें। ये सावधानियां सी-सेक्शन के बाद और बढ़ सकती है क्योंकि ऐसा आमतौर पर माना जाता है कि नॉर्मल डिलीवरी में शरीर को उतनी क्षति नहीं होती है, जितनी सी-सेक्शन के बाद होती है क्योंकि उचित देखभाल न करने पर यूरिन इंफेक्शन से लेकर टांकों के पकने तक की समस्या हो सकती है। इसके अलावा गर्मी के दिनों में डिहाईड्रेशन और कई स्किन संबंधी परेशानियां देखने को मिल सकती है। इसके लिए आपको सी-सेक्शन के बाद पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए। इससे जुड़े कई सवालों के बारे में हमने बात की फरीदाबाद के फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल की गायनोलॉजिस्ट डॉ नीति से। 

सिजेरियन डिलीवरी के बाद कितना पानी पीना चाहिए?

कई लोगों के मन में सिजेरियन डिलीवरी के बाद मन में ये सवाल रहता है कि उन्हें कितना पानी पीना चाहिए ताकि उनका शरीर डिटॉक्स हो सके और बढ़ा हुए वजन भी कंट्रोल कर सकें। इस सवाल के जबाव में डॉ नीति ने बताया कि हमें सी-सेक्शन के बाद पानी जरूर पीना चाहिए। इससे शरीर के कई अपशिष्ट पदार्थ दूर हो सकते हैं और डिलीवरी के दौरान आपके शरीर के पानी की मात्रा का काफी कमी हो जाती है, तो अधिक पानी पीने से इसकी क्षतिपूर्ति की जा सकती है। सिजेरियन डिलीवरी के बाद आप दिनभर में कम से कम 3-4 लीटर पानी पी सकते हैं। गर्मियों के दिनों में आप शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए डॉक्टर की सलाह पर तमाम तरह के जूस और शेक का सेवन भी कर सकते हैं। इससे शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है और मूड भी सही रहता है। 

C-SECTION-DELIVERY

Image Credit- Freepik

सी-सेक्शन के बाद पानी पीने के फायदे

1. जोड़ों के दर्द में आराम

दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से जोड़ों में मौजूद चिकनाई बनी रहती है। दरअसल जोड़ों और रीढ़ की डिस्क में पाए जाने वाले कार्टिलेज में लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है। लंबे समय तक पानी की कमी से यह प्रभावित हो सकता है और जोड़ों का दर्द शुरू हो सकता है। 

2. भोजन के पाचन में सहायक 

पानी की कमी से शरीर में भोजन का पाचन सही ढंग से नहीं हो पाता है क्योंकि हमारे शरीर में भोजन का अवशोषण करने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ नहीं पाए जाते हैं। साथ ही पानी की कमी से सी-सेक्शन के बाद लार बनना कम हो सकता है। इसके अलावा आंखों की नमी और चेहरे की चमक भी कम हो सकती है। 

3. शरीर में ऑक्सीजन की कमी

हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में अधिक मात्रा जल की है, उसी प्रकार रक्त में भी 90 प्रतिशत जल पाया जाता है। ऐसे में जल की कमी से रक्त में पहुंचने वाले ऑक्सीजन की मात्रा प्रभावित हो सकती है और शरीर के अंग बेहतर ढंग से कार्य नहीं कर पाते हैं। 

C-SECTION-DELIVERY

Image Credit- Freepik

4. त्वचा के लिए फायदेमंद

पानी के अधिक सेवन से त्वचा सुंदर और आकर्षक बनी रहती है। कई महिलाओं में डिलीवरी के बाद स्किन प्रॉब्लम्स देखने को मिलती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। इससे झुर्रियां और रूखेपन से निजात मिलती है। 

5. यूरिन इंफेक्शन के लिए लाभदायक

सी-सेक्शन के बाद कई महिलाओं में पानी की कमी से यूरिन इंफेक्शन जैसी समस्याएं होने की आंशका रहती है लेकिन पानी के सेवन से सभी अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और मूत्रमार्ग में कोई परेशानी नहीं होती है। साथ ही इससे जलन और दर्द की परेशानी भी कम हो सकती है।

इसे भी पढे़ं-  सिजेरियन डिलीवरी के कितने समय बाद कर सकते हैं अगली प्रेगनेंसी प्लान? जानें एक्सपर्ट की राय

6. मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

पानी का अधिक सेवन आपके मस्तिष्क, हड्डियों और अन्य संवेदनशील ऊतकों के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसे आपका स्ट्रेस और तनाव कम हो सकता है। साथ ही मूड रिफ्रेश करने के लिए आप पानी में नींबू या शहद भी मिला सकते हैं। 

सिजेरियन डिलीवरी में कब तक गर्म पानी पीना चाहिए ? 

अगर आपके मन में भी ये सवाल उठता है, तो इसका जबाव हम आपको दे सकते हैं। दरअसल डॉ नीति के अनुसार ये जरूरी नहीं है कि आप सी-सेक्शन के बाद गर्म पानी पिएं लेकिन अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप सी-सेक्शन के बाद गर्म पानी पी सकते हैं। इससे गले को भी आराम मिलता है और अपच की स्थिति में भी गर्म पानी काफी फायदेमंद होता है। इससे इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है। आप सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद 6 हफ्तों तक गर्म पानी पी सकते हैं। इससे आपको कई फायदे मिलते हैं। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer