वज़न कम करने में ग्रीन टी का सेवन कितना है मददगार? एक्सपर्ट से जानें इसका जवाब

ग्रीन टी से वजन कम किया जा सकता है या नहीं, ये सवाल अकसर मन में आ ही जाता है। एक्सपर्ट से जानते हैं इसका जवाब...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Dec 18, 2020Updated at: Dec 18, 2020
वज़न कम करने में ग्रीन टी का सेवन कितना है मददगार? एक्सपर्ट से जानें इसका जवाब

मोटापे को कम करने के लिए लोग न जानें कितने जतन करते हैं। वे अपनी दिनचर्या में योग, एक्सरसाइज, प्राणायाम और न जानें क्या-क्या जोड़ना शुरु कर देते हैं। अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए वे महंगे महंगे डाइट चार्ट बनवाते हैं। लेकिन वे इन सब चीजों में यह भूल जाते हैं कि उनके आसपास कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनसे वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। हम बात कर रहे हैं ग्रीन टी की। ग्रीन टी से ना केवल वजन कम होता है बल्कि यह विभिन्न लोगों को भी शरीर से दूर रखती है। चूंकि इसके अंदर एंटीवायरल, न्यूरोप्रोटेक्टिव, एंटी इन्फ्लेमेटरी आदि गुण मौजूद होते हैं, इसलिए ये सेहत को तंदुरुस्त बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं। आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं ग्रीन टी कैसे वजन को कम कर सकता है। इसके लिए हमने पारस हॉस्पिटल की डाइटीशियन नेहा पठानी से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

green tea

ग्रीन टी में पाए जाने वाला कैफ़ीन

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो ऊर्जा के स्तर को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है। ऐसे में कैफीन की मदद ली जा सकती है। क्योंकि कैफीन के सेवन से फैट ऑक्सीकरण और थर्मोजेनेसिस के प्रभाव को कम किया जा सकता है इसीलिए ग्रीन टी फैट कम करने में बेहद मददगार है।

भूख को कैसे करें काबू

बता दें कि ग्रीन टी के अंदर एपिग्लो कैटेचिन गैलेट पाया जाता है, जिससे भूख को नियंत्रित रखा जा सकता है। वहीं एक्सपर्ट भी मानते हैं कि ग्रीन टी के अंदर मौजूद फाइबर और कैटेचिन से भूख को कम किया जा सकता है। 

मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद

मेटाबॉलिज्म अच्छा है तो शरीर में रक्त संचरण श्वसन प्रक्रिया शरीर का टेंपरेचर पाचन क्रिया मस्तिष्क वह उसकी कार्यप्रणाली आदि बेहतर होती है। ऐसे में ग्रीन टी के सेवन से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिलती है। जैसे कि आपने पहले भी बताया कि ग्रीन टी के अंदर कैटेचिन एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जिससे शरीर के अंदर हानिकारक पदार्थों को बाहर निकाला जा सकता है। साथ ही यह सिंड्रोम की संभावना को भी कम कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- बढ़ता वजन आपके इम्यून सिस्टम को भी कर सकता है कमजोर, एक्सपर्ट से जानें मोटापा घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने के टिप्स

व्यायाम के लिए ग्रीन टी

एक्सपर्ट मानते हैं कि शरीर की कुछ समस्या को दूर करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना बेहद जरूरी है। ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो नियमित रूप से व्यायाम करने पर थकान महसूस करते हैं। यह भी एक प्रकार की समस्या ही है। इस समस्या को दूर करने के लिए ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। ग्रीन टी से मांसपेशियों की कार्य क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। और अपनी कार्य क्षमता को बढ़ा सकता है।

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी को कब पिएं?

वैसे तो ग्रीन टी का सेवन सुबह नाश्ते से पहले और दोपहर भोजन के बाद किया जाता है लेकिन हर शरीर का स्वभाव अलग होता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए ग्रीन टी के सेवन से संबंधित जानकारी अपनी डाइटिशियन से जरूर लें।

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी कितनी मात्रा में लें?

जैसे कि हमने पहले भी बताया कि ग्रीन टी के अंदर कैफीन पाया जाता है ऐसे में दिन में एक या दो कप ग्रीन टी सेहत के लिए अच्छी होती है। चूंकि इसके अंदर कैफीन कम मात्रा में होता है ऐसे में लोग इसका सेवन 3 से 4 कप भी कर लेते हैं। 

इसे भी पढ़ें- नाश्ते, लंच और डिनर में कैलोरी का संतुलन ही वजन घटाने में करेगा मदद, एक्सर्ट से जानें कितनी कैलोरीज हैं जरूरी

ग्रीन टी पी के वक्त कैसी सावधानी बरतनी चाहिए-

  • बता दे ग्रीन टी कुछ खाने के बाद तुरंत नहीं पीनी चाहिए।
  • ग्रीन टी में चीनी या दूध मिलाने से उसका असर खत्म हो जाता है।
  • अगर ग्रीन टी को देर रात सोने से पहले पीते हैं तो इससे अनिद्रा की समस्या होने लगती है।
  • प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए ग्रीन टी का सेवन एक्सपर्ट की सलाह पर ही करना चाहिए।

नोट- एक्टपर्ट पारस हॉस्पिटल की डाइटीशियन नेहा पठानी का कहना है कि अगर ग्रीन टी के साथ बहेतर डाइट और योग किया जाए तो वजन तेजी से कम होता है।  

Read More Articles on weight management in hindi

Disclaimer