दिल की अच्छी सेहत के लिए रोज कितनी देर एक्सरसाइज करना जरूरी है? जानें डॉक्टर से

हार्ट हेल्थ के लिए आपको सप्ताह में कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए ताकि आपकी दिल की सेहत अच्छी बनी रहे। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 27, 2022Updated at: May 27, 2022
दिल की अच्छी सेहत के लिए रोज कितनी देर एक्सरसाइज करना जरूरी है? जानें डॉक्टर से

हृदय क मांसपेशी है और यह सक्रिय रूप से आपके शरीर को चलाए रखने में मदद करती है। हृदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में व्यायाम को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके लिए आपको बहुत अधिक एक्सरसाइज या जिम जाने की जरूरत भी नहीं है। बस रोजाना 30 मिनट पैदल चलकर भी आप अपने दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं। हालांकि आपको अपने चलने की गति में धीरे-धीरे बदलाव करना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रह सकें। ऐसा कई लोगों में देखा गया है कि जो लोग व्यायाम नहीं करते हैं, उनमें स्वास्थ्य समस्याएं खासकर हृदय रोगों की संभावना अधिक रहती है। ऐसे में आपको रोजाना एक्सरसाइज करना चाहिए ताकि आपकी पूरी तरह से स्वस्थ रह सकें। हालांकि शुरूआत में आपको एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए ताकि वह आपकी स्वास्थ्य स्थितियों के अनुसार आपको उचित व्यायाम करने की सलाह दे सकें। इसके बारे में हमने विस्तार से बात की नोएडा के फोर्टिस अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग के अध्यक्ष और निदेशक डॉ संजीव गेरा से। 

एक्सरसाइज करने के फायदे

1. एक्सरसाइज करने से आपकी हार्ट से संबंधित समस्याएं दूर हो सकती है। इससे आपको कोलेस्ट्रोल लेवल कम करने में मदद मिलती है। साथ ही गुड कोलेस्ट्रोल बढ़ाने में भी सहायता मिलती है। 

2. इसके अलावा कसरत करने से कैलोरी घटाने में भी मदद मिलती है और आपका वजन भी नियंत्रित रहता है। वजन संतुलित रहने से आपकी कई समस्याएं दूर हो सकती है। 

3. पैदल चलने या व्यायाम करने से आपका रक्तचाप कम हो सकता है और आप एक स्वस्थ दिनचर्या को फॉलो करते हैं। 

4. यह आपकी पेट समस्याओं को भी कम करने में मददगार है और पाचन को तंदुरुस्त रखता है। 

healthy-heart

Image Credit- Freepik

हार्ट हेल्थ के लिए करें ये व्यायाम

1. एरोबिक्स 

हार्ट हेल्थ के लिए आप एरोबिक्स कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ होगा। इसमें दौड़ना, चलना या टहलना आदि शामिल है। इससे आपका हृदय की गति बढ़ जाती है और आप अधिक तेजी से सांस लेते हैं, जिसकी मदद से शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है। हालांकि आप इस दौरान किसी से बात जरूर करें ताकि आपका मन हल्का रहे और आप बहुत अधिक जोर न लगाएं। अगर आपको जोड़ों में दर्द या हड्डियों में दर्द की परेशानी है, तो आपको ये व्यायाम बहुत अधिक जोर से नहीं करना चाहिए। 

2. स्विमिंग 

स्विमिंग भी एक बेस्ट एक्सरसाइज है, जिसे आप एक स्किल के तौर पर भी सीख सकते हैं। इसकी मदद से आपकी सांसों की गति में एक लय बना रहता है और शरीर के सभी अंग इस व्यायाम में भाग लेते हैं और आपको ढेरो लाभ मिलते हैं। 

इसे भी पढे़ं- खराब नींद के कारण भी आप हो सकते हैं इस्केमिक हार्ट डिजीज के शिकार, जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

3. स्ट्रेचिंग 

इसे आप हफ्ते में दो बार अच्छे से करें। इससे शरीर को लचीला बनाए रखने में मदद मिलती है और शरीर तंदुरुस्त भी रहता है। इसके अलावा एक्सरसाइज शुरू करने से पहले आपको हमेशा वॉर्मअप या स्ट्रेचिंग जरूर करनी चाहिए। 

healthy-heart

Image Credit- Freepik

कितनी एक्सरसाइज है जरूरी 

डॉक्टर संजीव के अनुसार आपको सप्ताह में कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज करना चाहिए ताकि आपका हृदय स्वस्थ रूप से काम कर सके। इसके लिए आप एक दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज कर सकते हैं। शुरूआत आप धीरे-धीरे टहलने से कर सकते हैं ताकि आपको चोट लगने का खतरा कम हो। हर दिन के लिए आप एक लक्षय निधार्रित करें। जैसा कि आप पहले दिन 1 किलोमीटर की दूरी 20 मिनट में तय कर रहे हैं, तो दूसरे दिन 15 मिनट में और तीसरे दिन 10 मिनट में तय करने का प्रयास करें। साथ ही आप अपने वर्कआउट को लंबा और अधिक चुनौतीपूर्ण बनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। वर्कआउट की शुरूआत और अंत में गति धीमी रखें। समय-समय पर हार्ट चेकअप कराना बिल्कुल न भूलें। 

व्यायाम के दौरान रखें ये सावधानियां

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि व्यायाम करने के दौरान अगर आपको अच्छा न लगे, तो तुरंत इसे बंद कर दें। अगर आपको व्यायाम के दौरान शरीर के ऊपरी हिस्से में दर्द, ठंडे पसीने बाहर निकलते हैं, सांस लेने में परेशानी होती है, हृदय गति तेज होना, सिरदर्द और चक्कर आना महसूस हो, तो तुरंत एक्सरसाइज बंद कर दें। हालांकि व्यायाम के शुरूआती दिनों में मासंपेशियों में दर्द होना सामान्य है लेकिन अगर ये समस्या लंबे समय तक रहे तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer