कोरोना वायरस किडनी को कैसे करता है प्रभावित, डॉक्टर से जानें किडनी को स्वस्थ रखने के टिप्स

कोरोना वायरस फेफड़ों के साथ ही शरीर के कई दूसरे अंगों को प्रभावित करता है। इसका असर किडनी पर भी देखने को मिलता है। जानें कोविड 19 से किडनी पर असर

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 10, 2021
कोरोना वायरस किडनी को कैसे करता है प्रभावित, डॉक्टर से जानें किडनी को स्वस्थ रखने के टिप्स

कोरोना वायरस (Coronavirus) शरीर के कई अंगों को प्रभावित करता है। कोरोना वायरस सामान्य खांसी-जुखाम या बुखार से लेकर शरीर के अंगों तक असर दिखा सकता है। शुरुआत में कोरोना वायरस ज्यादातर फेफड़ों (Lungs) को ही प्रभावित कर रहा था, लेकिन कोविड-19 की दूसरी लहर (Second Wave of Covid-19) में इससे हृदय और किडनी भी प्रभावित होने लगे हैं। यह फेफड़ों के साथ ही दिल और किडनी (Heart and Kidney) को भी प्रभावित कर सकता है।

कोविड-19 किडनी को किस तरह से प्रभावित करता है (How Does Covid-19 Affects Kidney)? इसके बारे में ग्लोबल हॉस्पिटल, मुंबई के डायरेक्टर-नेफ्रोलॉजी और रीनल ट्रांसप्लांट डॉक्टर भरत शाह बताते हैं कि जब कोरोना मरीजों में इसके हल्के लक्षण (Mild Symptoms) होते हैं या मरीज Asymptomatic (जिनमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं होता) होते हैं, तो इनकी किडनी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन जिन मरीजों में कोरोना वायरस के मध्यम और गंभीर लक्षण (जिन्हें अस्पताल में भर्ती की जरूरत होती है) आते हैं, उनमें लगभग 50 प्रतिशत एकेआई (AKI) विकसित हो सकता है। गंभीर कोविड वाले लोगों में जिन्हें आईसीयू देखभाल की आवश्यकता होती है, उनमें लगभग 80% एकेआई (AKI) विकसित होता। AKI शब्द का प्रयोग तब किया जाता है, जब किडनी के कार्य में अचानक गिरावट आ जाती है। ज्यादातर मामलों में यह कोविड के उपचार के साथ ठीक हो जाता है। लेकिन गंभीर कोविड वाले लोगों में इसके लिए डायलिसिस (Dialysis) की जरूरत पड़ती है।

kidney

कोरोना वायरस किडनी को कैसे करता है प्रभावित (How Coronavirus Affects Kidney)

जब SARS-COV-2 कोशिकाओं (Cells) को संक्रमित करता है, तो सबसे पहले वायरस एंजियोटेंसिन परिवर्तित एंजाइम 2 (angiotensin converting enzyme 2) रिसेप्टर्स से जुड़ता है। ये रिसेप्टर्स फेफड़े, किडनी, दिल और धमनियों (Lung, Kidney, Heart and Arteries) की कोशिकाओं पर व्यक्त किए जाते हैं। कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों में साइटोकाइन स्टॉर्म (Cytokine Storm) की वजह से शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं, जिसमें किडनी भी प्रभावित होती है। इसके अलावा कोरोना वायरस से इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाइयों की वजह से भी किडनी प्रभावित हो सकती है। वैसे तो कोरोना वायरस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाइयां किडनी के लिए नुकसानदायक नहीं होती हैं, लेकिन कुछ मरीजों में एंटीबायोटिक्स (Antibiotics) किडनी को प्रभावित कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - कोरोना से बचना है तो मास्क पहनने में बरतें ये 6 सावधानियां, देखें वीडियो

किन लोगों को हैं ज्यादा खतरा? (Risk Factor)

  •  बुजुर्गों को कोरोना वायरस से किडनी प्रभावित होने का खतरा ज्यादा रहता है।
  •  डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patients) खासकर जिनका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) हमेशा अनियंत्रित रहता है।
  •  डायलिसिस पर जाने वाले लोगों को इसका उच्च जोखिम (High Risk) होता है। 
  •  ट्रांसप्लांट (Transplant) करवाने वाले रोगियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) कमजोर होती है। जिससे उन्हें इसका खतरा ज्यादा रहता है। 

किडनी को स्वस्थ रखने के टिप्स (Tips to Keep Kidney Healthy)

healthy diet

  • हेल्दी किडनी पाने के लिए आप खुद को हाइड्रेट रखें। इसके लिए आप गुनगुना पानी पी सकते हैं। 
  • स्वस्थ किडनी के लिए अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें।
  • शराब और धूम्रपान का सेवन बिल्कुल न करें।
  • अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं, तो अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने की कोशिश करें।
  • अनावश्यक दवाइयों के सेवन से बचें। 
  • कोरोना का इलाज के दौरान डॉक्टर की सलाह पर ही दवाइयों का सेवन करें।
  • अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए जिंक और विटामिन सी युक्त भोजन खाएं। 

इसके साथ ही आपको कोरोना वायरस से सभी गाइडलाइंस का पालन करना भी जरूरी है। कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनें। अपने हाथों को बार-बार धोएं और दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाकर रखें। अगर आप कोरोना से संक्रमित होते हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही किसी भी दवाई का सेवन करें। साथ ही कोरोना के लक्षण नजर आते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer