डिलीवरी के बाद बढ़े वजन को कम करने के लिए अपनाएं ये 4 आसान घरेलू नुस्खे

डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव की वजह से वजन बढ़ने की समस्या होती है, जानें इसे बचने के घरेलू उपाय।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 16, 2021Updated at: Jul 16, 2021
डिलीवरी के बाद बढ़े वजन को कम करने के लिए अपनाएं ये 4 आसान घरेलू नुस्खे

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर को कई तरह के परिवर्तन से गुजरना पड़ता है। महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान सिर्फ शारीरिक ही नहीं मानसिक बदलाव से भी गुजरती हैं। इस दौरान महिला का विशेष ख्याल रखने के जरूरत होती है। यही नहीं महिलाओं को डिलीवरी के बाद भी तमाम हार्मोनल बदलाव झेलने पड़ते हैं जिनकी वजह से शरीर में कई समस्याएं भी हो जाती हैं। गर्भावस्था के दौरान तो हर महिला का वजन 5 से 20 किलोग्राम तक बढ़ जाता है। लेकिन डिलीवरी के बाद भी हार्मोनल बदलाव की वजह से कुछ महिलाओं में वजन बढ़ने की समस्या देखने को मिलती है। बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं के वजन का बढ़ना कई बार काफी समस्याओं को जन्म दे देता है। चूंकि डिलीवरी के बाद कुछ दिनों तक महिलाओं को अच्छी और पौष्टिक डाइट भी दी जाती है इसलिए भी अचानक वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। अगर आप भी डिलीवरी के बाद वजन बढ़ने की समस्या को लेकर परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं।

डिलीवरी के बाद बढ़े वजन को कम करने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies To Lose Belly Fat and Weight After Delivery)

How-To-Lose-Belly-Fat-and-Weight-After-Delivery

डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में कुछ दिनों तक हार्मोनल बदलाव का असर देखने को मिलता है। इसके अलावा डिलीवरी के बाद कुछ महीनों तक उनके द्वारा ली गयी डाइट के कारण भी पेट की चर्बी और वजन बढ़ने की समस्या होती है। बच्चे के जन्म के बाद अगर आप वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रही हैं तो अपनी डाइट और दिनचर्या में कुछ बदलाव से आप इस पर काबू पा सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जो डिलीवरी के बाद वजन बढ़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें : प्रेगनेंसी से डिलीवरी के 5 महीने बाद तक हार्ट फेल्योर का कारण बनता है 'पोस्टपार्टम कार्डियोमायोपैथी'

1. दालचीनी और लौंग का सेवन (Cinnamon and Cloves for Weight Loss)

आप डिलीवरी के बाद वजन बढ़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी और लौंग का सेवन कर सकती हैं। दालचीनी और लौंग का एकसाथ सेवन आपको डिलीवरी के बाद बढ़ी हुई पेट की चर्बी और वजन बढ़ने की समस्या में बहुत फायदा देगा। वजन बढ़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दालचीनी के 3 टुकड़े और 2 से 3 लौंग को पानी में उबाल लें। जब पानी उबालकर 1 गिलास हो जाए तो इसे अच्छी तरह से छान लें। थोड़ी देर तक रखने के बाद हल्का गुनगुना पानी का सेवन करें। ऐसा रोजाना करने से एक महीने के भीतर ही आपका वजन कम होगा और पेट की चर्बी भी गायब हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें : डिलीवरी के बाद क्यों और कितने दिनों तक मालिश (Massage) कराना है जरूरी?

2. बादाम और मुनक्के का इस्तेमाल (Almond and Munakka for Weight Loss After Delivery)

How-To-Lose-Belly-Fat-and-Weight-After-Delivery

डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी और वजन के बढ़ने की समस्या से निजात पाने के लिए आप बादाम और मुनक्के का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपकी डिलीवरी नार्मल हुई है तो आप रोजाना इसका सेवन कर सकती हैं। नार्मल डिलीवरी के बाद वजन बढ़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप 10 मुनक्के को लेकर उनके बीज निकाल दें और उसमें 10 बादाम को पीसकर मिला दें। अब इन दोनों के मिश्रण को अच्छी तरफ से पीस लें। रोजाना एक गिलास गर्म दूध के साथ इसका सेवन करें। इससे आपके शरीर को उर्जा भी मिलेगी और वजन कम करने में सहायता भी मिलेगी।

इसे भी पढ़ें : डिलीवरी के बाद संक्रमण (पोस्टपार्टम इंफेक्शन) का कारण, लक्षण और इलाज जानें डॉक्टर से

3. दूध और जायफल का इस्तेमाल (Milk and Jayfal for Weight Loss After Delivery)

डिलीवरी के बाद वजन बढ़ने की समस्या में दूध में जायफल को मिलाकर पीने से फायदा मिलता है। जायफल वजन कम करने के साथ ही पेट की अतिरिक्त चर्बी को भी कम करने में फायदेमंद माना जाता है। आप एक गिलास दूध में एक जायफल का पाउडर बना कर मिलाएं और इसका सेवन रोजाना सोने से पहले करें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको वजन नियंत्रित करने में फायदा मिलेगा।

4. वजन कम करने के लिए अजवाइन के पानी का इस्तेमाल (Ajwain Water for Weight Loss)

वजन कम करने के लिए अजवाइन के पानी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। डिलीवरी के बाद वजन बढ़ने और पेट की चर्बी बढ़ने की समस्या में अजवाइन के पानी का इस्तेमाल बहुत लाभकारी होता है। आप रोजाना एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर इसे उबाल लें। उबलने के बाद इसे छानकर इसका सेवन करें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको पेट कम करने में फायदा मिलेगा।

How-To-Lose-Belly-Fat-and-Weight-After-Delivery

इसे भी पढ़ें : गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है डिलीवरी से पहले इन 5 योगासनों का अभ्यास

ऊपर बताये गए सभी घरेलू उपाय पेट कम करने, पेट की चर्बी की समस्या से निजात पाने और वजन कम करने में फायदेमंद होते हैं। इनका नियमित रूप से सेवन कर आप डिलीवरी के बाद वजन बढ़ने की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक की राय जरूर लें।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer