फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

फेफड़ों में किसी भी तरह की परेशानी की वजह से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है, इसलिए फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखना बेहद आवश्यक है। 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Jan 13, 2023 15:15 IST
फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

फेफड़ें (लंग्स) हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है। शरीर में सांस लेने के लिए इसी अंग का इस्तेमाल किया जाता है। फेफड़ों के द्वारा बाहर से ऑक्सीजन शरीर के अंदर ली जाती है और इसके बाद इसे कोशिकाओं के द्वारा शरीर के अन्य अंगों तक पहुंचाई जाती है। लेकिन प्रदूषित वायु की वजह से फेफड़ों की कार्य क्षमता प्रभावित हुई है। फेफड़ों की कार्यक्षमता में आई कमी की वजह से व्यक्ति को कई तरह की बीमारियों की संभावना बढ़ गई है। 

कोरोना के बाद से भी फेफड़ों को स्वस्थ रखना बेहद आवश्यक हो गया है। क्योंकि बाहरी संक्रमण सबसे पहले हमारे फेफड़ों को ही अपनी चपेट में लेते हैं। आगे जानते हैं फेफड़ों को स्वस्थ रखने के घरेलू उपायों व स्वस्थ आदतों के बारे में।  

नियमित रूप से एक्सरसाइज करें 

फेफड़ों को स्वस्थ बनाने के लिए आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। इससे फेफड़ों में खिंचाव आता है। इसके अलावा उनकी कार्यक्षमता भी बेहतर होती है। फेफड़ों की मजबूत करने के लिए सांसों की एक्सरसाइज करना बेहद आवश्यक होती है और ये बेहद आसान तरीका भी है। इसके अलावा जॉगिंग, स्विमिंग और पुशअप भी फेफडों को मजबूत बनाती है।  

इसे भी पढ़ें : फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज, जानें करने का तरीका 

lung health

हरी सब्जियों का करें सेवन 

हरी सब्जियों में आयन, फाइबर व अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन सब्जियों में कैरोटीनॉयड व एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से फेफड़े मजबूत बनते हैं और खून संबंधी किसी भी तरह की समस्या नहीं होती है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं  

शरीर में पानी की कमी की वजह से कई तरह की समस्या होने लगती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से रक्त संचार बेहतर होता है। साथ ही इसकी वजह से आपके फेफड़े हाइड्रेट रहते हैं।  

फाइबर युक्त आहार को डाइट में शामिल करें 

फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से फेफड़ों संबंधी कई समस्या ठीक होती है। इसके आप अपनी डाइट में पम्पकिन सिड्स, गाजर, चिया सिड्स, ब्रोकली, नाशपती व अन्य चीजों को शामिल कर सकते हैं।   

अदरक और लहसुन खाएं  

अदरक व लहसुन का नियमित सेवन करने से प्रदूषण की वजह से फेफड़ों पर पड़े प्रभावों को कम किया जा सकता है। अदरक व लहसुन में एंटीइंफ्लेमैट्री गुण होते हैं जो फेफड़ों को मजबूत बनाने का काम करते हैं।  

इसे भी पढ़ें :अपने आहार में जोड़ें ये चीज़ें और फेफड़ों को बनाएं स्वस्थ 

धूम्रपान तुरंत छोड़ दें  

धूम्रपान से फेफड़ों में कार्बन मोनोऑक्साइड, निकोटीन और टार पहुंचता है। ये सारे तत्व फेफड़ों के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए धूम्रपान करने की आदत में बदलाव करें। 

 

Disclaimer