अपने आहार में जोड़ें ये चीज़ें और फेफड़ों को बनाएं स्वस्थ

फेफड़ों की सुरक्षा करना आपकी ही जिम्मेदारी है। ऐसे में यहां दिए टिप्स आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में जोड़ें और फेफड़ों को सुरक्षित बनाएं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Dec 31, 2020
अपने आहार में जोड़ें ये चीज़ें और फेफड़ों को बनाएं स्वस्थ

फेफड़े हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं। ऐसे में इनकी सुरक्षा करना भी हमारा ही फर्ज है। इनके माध्यम से शरीर को लगातार ऑक्सीजन प्रदान होता है। अगर जानबूझकर इन्हें खतरे में डाला जाए तो यह हमारी ही लापरवाही है। ऐसे में धूम्रपान से दूरी, प्रदूषण, खराब आहार, असंतुलन जीवनशैली आदि से फेफड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आज हम आपको उस लेख के माध्यम से बताएंगे कि अपने फेफड़ों को किस प्रकार स्वस्थ बनाया जा सकता है। पढ़ते हैं आगे...

lungs

 

आहार में जोड़ें अदरक

अदरक के सेवन से स्वतंत्र से विषाक्त पदार्थों को दूर किया जा सकता है। अदरक के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जिससे फेफड़े सुरक्षित रहते हैं।

आहार में जोड़ें लहसुन

लहसुन के सेवन से फ्लेवोनॉयड को उत्तेजित किया जा सकता है। ध्यान रखें कि लहसुन के माध्यम से फैफड़ों की रक्षा कर सकते हैं बल्कि यह कई बीमारी से बचाव के लिए भी कारगर है।

आहार में जोड़ें गाजर

गाजर फेफड़ों के कैंसर से लड़ने में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट का काम कर सकता है। लेकिन इसके लिए गाजर को कच्चा, उबालकर या पकाकर खाना ज्यादा सही तरीका होता है। इसके अलावा फेफड़ों के कैंसर को कम करने में कैरोटीनॉइ़ बेहद कारगारी तत्व है और गाजर के अंदर कैरोटीनॉइट अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

आहार में जोड़ें अमरुद

बजा दें कि कलर सब्जियों में विटामिन सी उचित मात्रा में पाया जाता है, जिनके माध्यम से कैंसर को रोका जा सकता है और एंटीऑक्सीडेंट गतिविधियों में विकास होता है लेकिन अमरूद के अंदर कुछ एंटीवायरल गुण भी पाए जाते हैं जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं। खासकर निमोनिया से बचाव के लिए हम लोग एक अच्छा स्रोत हैं। अगर अमरूद का सेवन किया जाए तो शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी हो जाती है। ऐसे में आप फेफड़ों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए अमरूद को जोड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- आप भी कर रहे हैं नए साल की पार्टी की प्लानिंग? तो इन वेज स्नैक्स से अपनी पार्टी को बनाएं बेहतर 

आहार में जोड़ें कद्दू

ध्यान दें कि कद्दू के अंदर विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैरोटीनॉइड पाया जाता है। ऐसे में कद्दू के सेवन से ऑक्सीडेंट तनाव और फेफड़ों के कैंसर को दूर रखा जा सकता है।

आहार में जोड़ें अलसी

अगर आप अलसी का सेवन करते हैं तो इससे फेफड़ों के ऊतकों को नई जान मिल जाती है और इससे भविष्य में होने वाली समस्या पर भी रोक लग जाती है। यह फेफड़ों के कैंसर से बचाव में भी बेहद उपयोगी है। ऐसे में आप अपने आहार में अलसी को जोड़ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- भूख बढ़ाने में जावित्री है बेहद मददगार, जानें इसके और फायदे

खूब पीएं पानी

शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। फेफड़ों में पानी होना सही नहीं है। ऐसे में फेफड़ों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं और ऐसा करने से फेफड़ों में होने वाले संक्रमण आसानी से ठीक हो जाते हैं।

आहार में जोड़ें हल्दी

हल्दी के अंदर पाई जाने वाली एंटीऑक्सीडेंट क्षमता को हम अच्छे से जानते हैं। साथ ही इसके अंदर पाए जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण अस्थमा और फेफड़ों के संक्रमण को दूर रखने में बेहद कारगर हैं।

आहार में जोड़ें बींस

बींस के अंदर अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन इसके अंदर भरपूर मात्रा में फोलेट भी पाया जाता है। ऐसे में फेफड़ों की सुरक्षा के लिए अपने आहार में काले सैम, दाल आदि को जोड़ें। इनमें अधिक मात्रा में फोलेट पाया जाता है।

Read More Articles on healthy diet in hindi

Disclaimer