पलकों के पास हो तेज खुजली तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

आंख की पलकों के पास तेज खुजली होने से अगर परेशानी हो तो कुछ आसान घरेलू नुस्‍खों को अपनाएं, इनसे आंख के अंदर या आसपास हो रही खुजली से राहत म‍िलेगी

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 20, 2021Updated at: Jul 20, 2021
पलकों के पास हो तेज खुजली तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

आंखों में धूल या मेकअप प्रोडक्‍ट के साइड इफेक्‍ट या अन्‍य एलर्जी के कारण पलकों के आसपास के ह‍िस्‍से में खुजली हो जाती है। इस ह‍िस्‍से को लोग वॉटरलाइन के नाम से भी जानते हैं। ये ह‍िस्‍सा पलकों और आंख के बीच होता है। पलकों के आसपास खुजली होने से आंखों में कई बार पानी आना, आंख लाल होना, आंखों में सूजन, जलन आद‍ि की समस्‍या हो जाती है। अगर आप डॉक्‍टर के संपर्क में हैं तो उनसे सलाह लेकर आई ड्रॉप ले सकते हैं। पलकों के आसपास तेज खुजली के ल‍िए कुछ घरेलू उपाय भी हैं ज‍िनका इस्‍तेमाल क‍िया जा सकता है जैसे एलोवेरा जेल, शहद, नार‍ियल तेल आद‍ि का इस्‍तेमाल। इस लेख में हम पलकों के आसपास हो रही खुजली को ठीक करने के ल‍िए आसान घरेलू उपायों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

use of ice cubes

1. आंख की पलकों के पास खुजली होने पर बर्फ का सेक करें (Use ice to cure waterline itching)

आंख की पलकों के पास खुजली की समस्‍या से बचने के ल‍िए बर्फ का सेक करें। बर्फ का सेक खुजली को दूर करने में मदद करता है। आप एक बर्फ का क्‍यूब लें और उसे साफ रूमाल में बांधकर आंख के बाहरी ह‍िस्‍से में पलकों के पास हल्‍के हाथ से मसाज करें। एक क्‍यूब पूरी तरह प‍िघलने तक मसाज करें। इससे आपकी आंख में हो रही खुजली ठीक हो जाएगी और अगर आंख में पानी आता है तो वो भी ठीक हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें- स्किन से चेचक (चिकनपॉक्स) के निशान मिटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

2. आंख की पलकों के पास तेज खुजली होने पर एलोवेरा जेल लगाएं (Use aloe vera gel to cure waterline itching)

use of aloevera gel

आंख की पलकों के पास खुजली होने पर आप एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल करें। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, इससे खुजली, जलन आद‍ि समस्‍या दूर होती है लेक‍िन ध्‍यान रखें कि आपको जेल को आंख के आईबॉल पर टच नहीं होने देना है। एलोवेरा जेल को एक कॉटन स्‍वैब या ईयरबड पर लें और हल्‍के हाथ से पलक के पास बाहरी ओर से लगाएं और आधे घंटे बाद आंखों को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आंख की पलक के पास हो रही खुजली से न‍िजात म‍िलेगा।

3. वॉटरलाइन में खुजली हो तो शहद का इस्‍तेमाल करें (Use honey salve to cure itching near eyelid)

use of honey

वॉटरलाइन में खुजली या जलन होने पर आप शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। शहद में हील‍िंग प्रॉपर्टीज होती हैं। शहद स्‍क‍िन की एलर्जी एक्‍ज‍िमा में भी फायदेमंद माना जाता है। आपको बीवैक्‍स या मधुमोम में शहद म‍िलाना है और उस म‍िश्रण को कॉटन स्‍वैब पर लेकर आंख की पलक के पास लगाना है। मिश्रण को लगाकर 15 म‍िनट बाद आंखों को अच्‍छी तरह साफ कर लें, इस बात का खयाल रखें कि आंखों के बाहरी ह‍िस्‍से की ओर से ही म‍िश्रण एप्‍लाई करें।

इसे भी पढ़ें- आंखों में हो रही जलन को दूर करने के 5 घरेलू उपाय

4. वॉटरलाइन में खुजली हो तो आंख पर खीरा रखें (Use cucumber to cure itching near eyelid)

cucumber for eyes

वॉटरलाइन में खुजली होने पर आप खीरे का इस्‍तेमाल करें। खीरा आंखों के ल‍िए फायदेमंद होता है, खीरे की तासीर ठंडी होती है ज‍िससे आंखों को आराम म‍िलता है। अगर आपकी आंख की वॉटरलाइन में खुजली हो रही है तो खीरे की स्‍लाइस काटकर आंखों पर रख लें और आंखें बंद करके रिलैक्‍स करें। डॉ मनीष ने बताया क‍ि कभी-कभी आंख में पानी आ जाने के कारण भी खुजली की समस्‍या होती है, आप अगर कम्‍प्‍यूटर पर लगातार काम कर रहे हैं तो भी ऐसा हो सकता है या मेकअप प्रोडक्‍ट जैसे काजल लगाने से भी पलकों के आसपास खुजली होती है इसल‍िए इसे अवॉइड करें।

5. नार‍ियल के तेल से भी दूर होगी पलकों के आसपास हो रही खुजली (Use coconut oil to cure waterline itching)

पलकों के आसपास खुजली होने पर आप नार‍ियल के तेल के फायदे को नजरअंदाज नहीं कर सकते। कॉटन स्‍वैब लें और उसे नार‍ियल के तेल में डुबोकर, एक्‍सट्रा ऑयल न‍िकाल दें और पलकों के आसपास हो रही खुजली वाले ह‍िस्‍से पर एप्‍लाई करें और आधे घंटे बाद आंखों को धो लें, खुजली दूर हो जाएगी।

इन घरेलू उपायों को अपनाते समय आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि आंख के अंदर कोई चीज न चली जाए, ऐसा होने पर आपको जलन और सूजन की समस्‍या हो सकती है इसल‍िए आंख के बाहरी ह‍िस्‍से से ही म‍िश्रण या नुस्‍खे को एप्‍लाई करें।

Read more on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer