पैर के काले धब्‍बों को दूर करने के 5 आसान घरेलू उपाय

Dark Spots On Legs: पैर के काले धब्‍बे म‍िटाने के ल‍िए 5 नुस्‍खे अपनाएं जो छुटक‍ियों में आपकी समस्‍या दूर कर दे और ज‍िनका इस्‍तेमाल भी आसान है। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 20, 2022Updated at: Jul 20, 2022
पैर के काले धब्‍बों को दूर करने के 5 आसान घरेलू उपाय

पैर के कालों धब्‍बों से परेशान हैं, तो कुछ आसान घरेलू उपाय की मदद से आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं। अमेर‍िकन डर्मेटोलॉजी एकेडमी के मुताब‍िक, धूप में ज्‍यादा देर रहने के कारण पैर पर काले धब्‍बे नजर आ सकते हैं। वहीं कुछ एक्‍सपर्ट मानते हैं क‍ि त्‍वचा में गहरे दाग मेलान‍िन के एक जगह पर इकट्ठा होने के कारण होते हैं। त्‍वचा से जुड़े क‍िसी रोग, इन्‍फेक्‍शन या हाइपरप‍िगमेंटेशन की समस्‍या के कारण भी पैर पर काले धब्‍बे नजर आ सकते हैं। इस लेख में हम काले धब्‍बे की समस्‍या को दूर करने के 5 आसान घरेलू नुस्‍खे जानेंगे।      

aloevera gel

1. एलोवेरा से दूर करें काले धब्‍बे 

एलोवेरा में एलॉइन (aloin) तत्‍व पाया जाता है। इस तत्‍व की मदद से गहरी त्‍वचा को हल्‍का बनाने में मदद म‍िलती है। हाइपरप‍िगमेंटेशन को दूर के ल‍िए इसी तत्‍व को ज‍िम्‍मेदार माना जाता है। पैर में काले धब्‍बे नजर आ रहे हैं, तो रोजाना पैरों को साफ करने के बाद एलोवेरा (aloevera) के ताजे जेल से माल‍िश करें। धीरे-धीरे काले धब्‍बे हल्‍के होने लगेंगे। एलोवेरा लगाने से चोट या इन्‍फेक्‍शन के न‍िशान भी हल्‍के हो जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें- पीठ पर काले दाग होने के पीछे हो सकते हैं ये कारण, जानें हटाने के घरेलू उपाय

2. नींबू और चीनी का स्‍क्रब लगाएं 

पैरों पर काले धब्‍बे नजर आ रहे हैं, तो आप नींबू (lemon) और चीनी (sugar) से बनने वाले स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करें। नींबू व‍िटाम‍िन सी का अच्‍छा स्राेत है। व‍िटाम‍िन सी, काले धब्‍बे की समस्‍या को दूर करता है। चीनी को स्‍क्रब में डालकर इस्‍तेमाल करने से डेड स्‍क‍िन सेल्स न‍िकल जाते हैं और त्‍वचा साफ नजर आती है। इस स्‍क्रब को आप पैरों के अलावा हाथ, चेहरा, कोहनी या घुटने पर भी लगा सकते हैं। स्‍क्रब बनाने के ल‍िए एक नींबू के रस में चीनी को म‍िलाएं। तैयार स्‍क्रब को 1 से 2 द‍िन के ल‍िए फ्र‍िज में स्‍टोर कर सकते हैं।  

3. काले धब्‍बे दूर करे शहद 

पैर के काले धब्‍बों की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप शहद (honey) का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। शहद में एक्सफोलिएशन गुण पाया जाता है। एक्‍सफोल‍िएशन एक प्रक्र‍िया है, ज‍िसकी मदद से त्‍वचा में मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाया जाता है। अगर आप शहद को काले धब्‍बों पर लगाएंगे तो डेड स्‍क‍िन सेल्‍स न‍िकल जाएंगे और त्‍वचा की रंगत बेहतर होगी। नहाने के बाद आप हल्‍के हाथ से शहद की माल‍िश पैरों पर करें और कुछ देर बाद साफ पानी से त्‍वचा को साफ कर लें।  

4. एप्पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल 

पैर पर नजर आ रहे काले धब्‍बे आपको अच्‍छे नहीं लगते, तो उनसे छुटकारा पाने के ल‍िए आप सेब के स‍िरके (apple cider vinegar) का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सेब के स‍िरके में एस‍िट‍िक एस‍िड होता है। एस‍िट‍िक एस‍िड की मदद से प‍िगमेंटेशन की समस्‍या को दूर करने में मदद म‍िलती है। सेब के स‍िरके में ब्‍लीच‍िंग एजेंट भी होता है इसल‍िए टैन‍िंंग दूर करने के ल‍िए भी इसका इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। एक बाउल में सेब के स‍िरके और पानी की बराबर मात्रा लें। कॉटन की मदद से म‍िश्रण को काले धब्‍बों पर लगाकर छोड़ दें। फ‍िर 15 म‍िनट बाद पैरों को साफ कर लें। आप हफ्ते में 2 से 3 द‍िन इस प्रक्र‍िया को दोहरा सकते हैं।     

5. काले धब्‍बों पर लगाएं नार‍ियल तेल 

पैर में नजर आ रहे काले धब्‍बों की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप नार‍ियल तेल (coconut oil) का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नार‍ियल के तेल में व‍िटाम‍िन ई मौजूद होता है। व‍िटाम‍िन ई की मदद से पैर में नजर आ रहे काले धब्‍बे या त्‍वचा पर नजर आने वाले न‍िशान को हल्‍का क‍िया जा सकता है। आप नार‍ियल के तेल को रोजाना त्‍वचा पर अप्‍लाई कर सकते हैं। रोज नहाने के बाद आप त्‍वचा पर नार‍ियल का तेल लगाएं।   

इन आसान उपायों की मदद से आप पैर के काले धब्‍बे या न‍िशान से छुटकारा पा सकते हैं। इन नुस्‍खों से काम न बने, तो त्‍वचा रोग व‍िशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं। 

Disclaimer