प्रदूषण से बचने के लिए अपनाएं ये 9 घरेलू उपाय, फेफड़े रहेंगे सुरक्षित

Home Remedies to Avoid Pollution in Hindi: प्रदूषण का असर श्वसन तंत्र पर पड़ता है। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 03, 2022 15:13 IST
प्रदूषण से बचने के लिए अपनाएं ये 9 घरेलू उपाय, फेफड़े रहेंगे सुरक्षित

Home Remedies to Avoid Pollution in Hindi: दिल्ली-एनसीआर की हवा दिन-प्रतिदिन खराब होती जाती रही है। हवा में धुंध और धुएं की मोटी चादर दिख रही है। दिवाली के बाद सुबह-सुबह हवा में धुंध और धुआं दिखना सामान्य माना जाता है। क्योंकि ऐसा हर वर्ष ही होता है। लेकिन इस बार न सिर्फ सुबह बल्कि पूरे दिनभर से ही हवा में धुंध और धुएं की मोटी चादर दिख रही है। इस समय हवा इतनी जहरीली हो गई है कि लोगों को गले में खराश, खांसी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा प्रदूषण, धुंध और धुएं की वजह से श्वसन प्रणाली से जुड़ी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। प्रदूषण अस्थमा, हृदय रोग, आंखों की दिक्कते और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए प्रदूषण से बचाव करना बहुत जरूरी होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर प्रदूषण से बचने के घरेलू उपाय क्या है? 

प्रदूषण से बचने के घरेलू उपाय- Home Remedies to Avoid Pollution in Hindi

1. मास्क जरूर लगाएं

कोरोना की वजह से सभी लोगों से मास्क पहनना शुरू कर दिया था। आजकल लोगों ने मास्क लगाना छोड़ दिया है। लेकिन बढ़ते प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए भी मास्क लगाना बहुत जरूरी होता है। प्रदूषण, धुंध और धुएं से बचने के लिए आप एन95 मास्क लगा सकते हैं। 

2. हाथ जरूर धोएं

प्रदूषण और धुआं हमारे हाथों पर भी रह सकता है। इसलिए इसका असर हमारी हेल्थ पर न पड़े, इसके लिए बार-बार हाथों को जरूर धोना चाहिए। खाना खाने से पहले हाथों को साबुन से जरूर धोना चाहिए। हाथ धोने से आप बैक्टीरिया और वायरस को भी नष्ट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सावधान! फेफड़ों को और लिवर को खराब कर सकता है धुएं से भरा कोहरा, इस तरह रखें अपना ख्याल

3. स्वच्छ पानी पिएं

प्रदूषण, धुआं और धुंध पानी को भी प्रदूषित कर सकता है। ऐसे में जब आप पानी पीते हैं, तो इसका असर आपकी हेल्थ पर बुरी तरह से पड़ता है। इसलिए प्रदूषण से अपने फेफड़ों को बचाने के लिए आपको पानी छानकर ही पीना चाहिए।  

4. कपड़ों को रोजाना धोएं

प्रदूषण या धुआं से बचने के लिए आपको अपने कपड़ों की सफाई रखना भी बहुत जरूरी होता है। इससे कपड़ों पर जमा धुआं आदि निकल जाता है। इसके लिए आपको अच्छी तरह से कपड़े धोने चाहिए। ताकि इस प्रदूषण का असर आपकी स्किन और सेहत पर न पड़े। 

5. भाप लें

प्रदूषण और धुएं का असर फेफड़ों पर बहुत जल्दी पड़ता है। इसके लिए आप अपने फेफड़ों को बचाने के लिए भाप ले सकते हैं। इसके लिए आप एक भगोने में पानी गर्म करें। अब सिर पर एक तौलिया रखें और फिर भाप लें। इससे फेफड़ों की सफाई होगी।

6. प्राणायाम करें

प्राणायाम करने से फेफड़ों को मजबूती मिलती है। प्रदूषण से अपने फेफड़ों को बचाने के लिए आपको रोजाना प्राणायाम का अभ्यास जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप कपालभाती, अनुलोम विलोम और एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

7. पेड़-पौधे लगाएं

जब घर के आस-पास या कमरे में पेड़-पौधे होते हैं, तो इनमें हमे पर्याप्त ऑक्सीजन मलिता है। इससे फेफड़ों में ऑक्सीजन पहुंचता है। इसलिए कहा जा सका है कि पेड़-पौधे लगाने से भी प्रदूषण से बचाव किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- प्रदूषण के कारण इन 5 समस्याओं में होती है वृद्धि, डॉक्टर से जानें बचाव के तरीके

8. विटामिन सी लें

प्रदूषण से बचने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप विटामिन सी, फलों और सब्जियों का अधिक मात्रा में सेवन करें। 

pollution

9. अदरक और शहद

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए आप अदरक और शहद का सेवन भी कर सकते हैं। अदरक, शहद खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे प्रदूषण का असर आपके फेफड़ों पर कम पड़ता है।

Disclaimer