खुजली से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies for Itchy Skin: कुछ घरेलू उपायों की मदद से खुजली को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 11, 2022 09:00 IST
खुजली से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies for Itchy Skin: खुजली कई बार व्यक्ति को काफी परेशान कर देती हैं। एक बार खुजली होनी शुरू हो जाएं, तो आसानी से बंद नहीं होती हैं। कई बार खुजली की परेशानी होने पर लोग शर्मिंदगी की वजह से कई बार खुजली भी नहीं कर पाते हैं। कई बार ज्यादा खुजली होने के कारण रैशेज की समस्या से हो सकती हैं। ऐसे में खुजली की समस्या को दूर करने के लिए कई लोग दवाइयों का सेवन शुरू कर देते हैं। कई बार ये दवाइयां शरीर के लिए हानिकारक हो सकती हैं। । शरीर की खुजली को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। इन घरेलू उपायों से खुजली दूर करने में मदद मिलेगी। आइए जानते हैं इनके बारे में।

नीम

नीम शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें पाए जाने वाला एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण खुजली दूर करने के साथ रैशेज की समस्या को भी दूर करेंगे। नीम का इस्तेमाल करने के लिए इसकी पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर 5 से 10 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। 

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने के लिए एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को मिलाएं। अब रूई की सहायता से इस मिश्रण को  प्रभावित एरिया पर लगाएं। उसके 5 मिनट बाद उस एरिया को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

coconut oil

नारियल का तेल

नारियल का तेल शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है। इसे शरीर पर लगाने से स्किन को पोषण मिलने के साथ से स्किन चमकदार भी बनती है। खुजली होने पर नारियल का तेल इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल को हल्का सा गर्म कर लें। अब इस तेल को खुजली वाली जगह पर इसे लगा लें। ऐसा करने से खुजली में आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों के सलाद में जरूर खाएं मूली, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्किन संबंधी परेशानियों को दूर करके स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करता हैं। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने के लिए खुजली वाली जगह पर एलोवेरा जेल को लगाएं। आधे घंटे बाद जगह को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से स्किन को पोषण मिलने के साथ इंफेक्शन दूर करने में मदद मिलेगी।

नींबू

नींबू स्किन की खुजली को दूर करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन संबंधई परेशानियों को दूर करता हैं। खुजली को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करने के लिए एक नींबू के रस को कटोरी में निकाल लें। अब इस रस को रूई की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं। उसके बाद स्किन को 5 मिनट बाद नॉर्मल पानी से वॉश कर लें।

खुजली दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें घरेलू उपाय करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer