गले में मछली का कांटा फंस जाए तो करें ये 2 काम, तुरंत मिलेगा आराम

मछली खाना कई लोगों का शौक होता है। कुछ लोग इसे फ्राई कर स्नैक्स की तरह खाते हैं तो कुछ लोग इसकी करी बनाकर चावल के साथ खाते हैं। 

Rashmi Upadhyay
घरेलू नुस्‍खWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Apr 19, 2018
गले में मछली का कांटा फंस जाए तो करें ये 2 काम, तुरंत मिलेगा आराम

मछली खाना कई लोगों का शौक होता है। कुछ लोग इसे फ्राई कर स्नैक्स की तरह खाते हैं तो कुछ लोग इसकी करी बनाकर चावल के साथ खाते हैं। मछली हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। क्योंकि इसमें विटामिन, प्रोटीन, वसा और ओमेगा 3 की मात्रा काफी अधिक होती हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि मछली से बनी कोई भी बहुत स्वादिष्ट होती है। लेकिन मछली के अंदर कांटे होने की वजह से बहुत से लोग इसे खाने से परहेज करते हैं।

मछली खाते वक्त सबसे बड़ी समस्या इसके छोटे और बारीक कांटे होते हैं। खाते वक्त पता ही नहीं चलता कि कब कांटा मुंह में जाकर गले में फंस गया है। अगर कोई बच्चा या फिर कोई व्यक्ति पहली बार मछली खाता है तो ज्यादा सावधान होने की जरूरत पड़ती है। वैसे तो जब मछली का कांटा गले में फंसता है तो कुछ देर बाद अपने आप निकल भी जाता है लेकिन कभी कभी ये वाकई में गले की हड्डी बन जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें आप मछली का कांटा गले में फंसने पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो उपाय-

चावल का गोला

अगर आपके गले में मछली का कांटा फंस जाए और आपके घर में चावल (भात) बना हुआ है तो इससे अच्छा उपाय और कोई नहीं हो सकता है। आप तुरंत भात का एक गोला बना लें और इसे मुंह में रखकर बिना चबाएं निगल लें। आप पाएंगे तो आपको तुरंत समस्या से छुटकारा मिल गया है। अगर 1 बार में यह नुस्खा काम न करें तो 2 से 3 बार ऐसा करें।

इसे भी पढ़ें : ब्रेस्ट की गांठ को कुछ ही दिनों में सही करता है हींग-अजवायन का ऐसा मिश्रण

केला भी है फायदेमंद

मछली का कांटा गले में फंसने पर केला खाने से भी काफी राहत मिलती है। जब आपके गले में कांटा फंस जाए तो केले के टुकड़े को बिना चबाएं ऐसे ही निगल लें। आप खुद देखेंगे कि आपको आराम मिल गया है। इसके अलावा अगर ऊपर बताये गए तरीके से कांटा निकल न रहा हो तो छोड़ दें। 2-3 घंटे में अपने आप ही निकल जाएगा।

इसे भी पढ़ें : सिर्फ 2 रुपये में दूर करें कोहनी और घुटनों का कालापन

डॉक्टर से करें संपर्क

अगर इनमें से कोई भी उपाय आपके काम नहीं आ रहा है तो आपको बिना देरी के डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर आप देरी करते हैं तो हो सकता है समस्या बढ़ जाए। वैसे हमने जो उपाय आज आपको बताएं हैं वो आपके काम जरूर आएंगे।

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

 

Disclaimer