बच्चों के हार्ट को हेल्दी रखने के लिए उन्हें बचपन से ही खिलाएं ये 6 फूड्स, दूर होगा दिल की बीमारियों का खतरा

बच्चों के दिल का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी होता है। यहां जानें बच्चों के दिल के लिए फायदेमंद फूड्स के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Aug 02, 2021Updated at: Aug 02, 2021
बच्चों के हार्ट को हेल्दी रखने के लिए उन्हें बचपन से ही खिलाएं ये 6 फूड्स, दूर होगा दिल की बीमारियों का खतरा

बच्चों के खान-पान के प्रति ध्यान देने की अधिक आवश्यकता होती है। बच्चों को शुरू से ही पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खिलाने चाहिए। जिससे उनमें आगे चलकर पोषक्ता की कमी के कारण किसी प्रकार की समस्या न हो। दिल की बीमारियां आज के समय में काफी तेजी से बढ़ने लगी हैं। बड़ों के साथ ही बच्चे भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। हालांकि ज्यादातर बच्चों में हृदय से संबंधित समस्याएं जन्मजात ही होती हैं। बच्चों में दिल से जुड़ी बीमारियां न हो सके इसलिए आपको उनके खान-पान में ऐसे फूड्स शामिल करने चाहिए, जो हृदय को स्वस्थ रखने में कारगर साबित होते हैं। ऐसे कई फूड्स हैं, जिन्हें खाने से आपका बच्चा हृदय रोगों से कोसों दूर रहेगा। चलिए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो आपके बच्चे को हृदय को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करेंगे। 

walnuts

1. अखरोट (Walnuts)

अखरोट बच्चों के लिए उच्च आहार माना जाता है। अखरोट का सेवन आपके बच्चे के हृदय को लंबे समय तक दुरुस्त रखने में मदद करता है। अखरोट में मुख्य रूप से ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) पाया जाता है, जो ब्लड वेसेल्स में जमने वाले फैट को कम करने के साथ ही अर्दमिया और क्लॉटिंग के खतरे को कम करने में मददगार होते हैं। इसमें पाए जाने वाला अल्फा लिनोलिक एसिड बच्चों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ने से रोकता है। हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए इसका सेवन बच्चों को रोजाना कराएं। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों को पिलाएं घर पर बने ये प्रोटीन ड्रिंक्स, तेजी से बढ़ेगी लंबाई और शरीर में आएगी मजबूती

2. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) 

चॉकलेट हमेशा से ही बच्चों का पसंदीदा आहार रहा है। बच्चों को डार्क चॉकलेट का सेवन कराने से उनके कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा काफी हद तक कम होता है। इसमें शुगर और सैचुरेटेड फैट की मात्रा नहीं होती है। इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सडेंट्स बच्चों का ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही कार्डियोवैस्कुलर डिजीज होने की आशंका को काफी कम कर देती है। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉइड्स हार्ट की आर्टरीज में ब्लॉकेज आने से रोकते हैं। साथ ही शरीर में ब्ल़ड फ्लो को भी सुचारू करते हैं। 

3. लहसुन (Garlic) 

लहसुन जहां बड़ों के दिल के लिए फायदेमंद होता है वहीं बच्चों की तमाम स्वास्थ्य समस्याओं के साथ ही बच्चों के दिल को भी स्वस्थ रखता है। यह बच्चों की कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को बेहतर करने के साथ ही ब्लड क्लॉटिंग को कम कर खून को पतला करने में मददगार साबित होता है। यही नहीं इसमें पाए जाने वाले एमीनो एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स बच्चों के ब्लड प्रेशर ब्लड प्रेशर और ब्लड फ्लो को भी सुधारता है। 

4. अलसी के बीज (Flaxseeds) 

अलसी के बीज मोटापे से ग्रस्त बच्चों के लिए भी काफी मददगार साबित होते हैं। यह बच्चों में एक्सट्रा फैट को कम करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं। इसमें पाए जाने वाला अल्फा लिनोलिक एसिड बच्चों में कार्डियक अर्दमिया और ब्लड वेसेल्स को सख्त होने से बचाता है। अलसी के बीज बच्चों की ब्लड वेसेल्स को स्वस्थ रखने के साथ ही शरीर में होने वाली सूजन को भी काफी कम करता है। 

इसे भी पढ़ें - माता-पिता बच्चों के साथ इन 8 तरीकों से इंजॉय कर सकते हैं फैमिली टाइम

5. ग्रीन टी (Green Tea)

साल 2013 में हुए एक शोध की मानें तो ग्रीन टी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहने के साथ ही कार्डियोवैस्कुलर डिजीज होने की भी आशंका काफी हद तक कम होत जाती है। इसमें पाए जाने वाले कैटेचिन और पोलिफेनॉल्स आपकी हृदय की कोशिकाओं में किसी भी प्रकार की समस्या होने से उन्हें बचाते हैं। कैटेचिन नामक कंपाउंड बच्चों के कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित कर बाहर निकालने में मदद करता है साथ ही हार्ट ब्लॉकेज होने से भी बचाता है। इसलिए बच्चों में शुरूआत से ही ग्रीन टी पीने की आदत डालें। 

avocado

6. एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो भी बच्चों के दिल के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनिरल्स पाए जाते हैं, जो हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। एवोकाडो में पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड बच्चों के एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसमें पाए जाने वाला बीटा कोलेस्ट्रॉल बच्चों में होने वाली क्लॉटिंग और ब्लड वेसेल्स में होने वाली समस्या की आशंका को कम करता है। 

बच्चों के हृदय को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें इस लेख में दिए गए फूड्स का सेवन कराएं। इससे बच्चों में हार्ट डिजीज होने की आशंका कम होगी। 

Read more Articles on Parenting Tips in Hindi

Disclaimer