सुबह उठकर खाली पेट करें इन 7 हेल्दी फूड का सेवन, दिन भर रहेगी एनर्जी और दिखेंगे तंदरुस्त

कौन से फूड आपको सुबह उठकर खाने चाहिए ताकि आपका शरीर तंदरुस्त रहे, जानें इस लेख में। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 05, 2020Updated at: Feb 25, 2021
सुबह उठकर खाली पेट करें इन 7  हेल्दी फूड का सेवन, दिन भर रहेगी एनर्जी और दिखेंगे तंदरुस्त

सुबह जल्दी उठने के फायदे और उठकर कुछ चीजें न करने के बारे में तो आपने खूब सुना होगा। साथ ही आप इस बात को भी बखूबी जानते होंगे कि खाली पेट किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको किन फूड का सेवन करना चाहिए। अगर नहीं तो इस लेख में हम आपको इस बात से रूबरू कराने जा रहे हैं कि कौन से फूड आपको सुबह उठकर खाने चाहिए ताकि आपका शरीर तंदरुस्त रहे। आपके लिए इस बात को जानना बहुत जरूरी है कि सुबह खाली पेट उठकर अगर आप हेल्दी फूड खाएंगे तो आप न केवल फिट रहेंगे बल्कि आपका शरीर भी तंदरुस्त रहेगा।

food On  Empty Stomach

सुबह उठकर खाएं ये 7 हेल्दी फूड रहेंगे तंदरुस्त

गर्म पानी और शहद

गर्म पानी और शहद का संयोजन पाचन और प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए जाना जाता है। जब आप इसे सुबह खाली पेट लेते हैं तो यह आपके मेटाबॉलिज्म  को तेज करने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए अन्य पेय के विपरीत इस शहद, नींबू और पानी के मिश्रण में बहुत कम कैलोरी होती है। इसके अलावा, शहद आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है।

भीगे हुए बादाम

भीगे हुए बादाम जरूरी विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। जब आप इन्हें भीगोते हैं तो इनके पोषक तत्व की वैल्यू और बढ़ जाती है। लंबे उपवास की अवधि के बाद 5-10 बादाम खाना बहुत अच्छा माना जाता है। यह आपको तुरंत पोषण देता है और दिन के दौरान तृप्ति में सुधार करता है। बादाम के भूरे रंग के छिलके में टैनिन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है। एक बार जब आप बादाम को भिगोते हैं तो छिलका आसानी से उतर जाता है और नट अपने सभी पोषक तत्वों को आसानी से छोड़ देता है।

इसे भी पढ़ेंः कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए जरूरी है इम्यूनिटी का मजबूत होना, ल्यूक कौटिन्हो से जानें 10 तरीके

आंवला जूस

ताजे आंवले का रस खाली पेट लेना चाहिए लेकिन इसके बाद आपको कम से कम 45 मिनट तक कॉफी या चाय से बचना चाहिए। आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। आयुर्वेद में कहा गया है कि नियमित तौर पर आंवला खाने से आपकी आयु लंबी होती है। आंवला की क्षारीय प्रकृति आपकी पाचन प्रणाली को साफ करने और पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करती है।" यह साफ त्वचा, स्वस्थ बाल और अच्छी दृष्टि बनाए रखने में भी मदद करता है।

empty stomach

पपीता

सुबह खाली पेट पपीता खाना अच्छा होता है क्योंकि यह आपके पेट को साफ करता है और मल त्याग में दिक्कत नहीं आती है। पपीता खाने के कम से कम एक घंटे तक कुछ भी खाने से बचें। पपीते को खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी जाना जाता है, जो हृदय रोग का सबसे बड़ा कारण है।

चिया सीड

ये छोटे-छोटे बीज वास्तव में प्रोटीन से भरे होते हैं क्योंकि इनमें सभी नौ जरूरी एमीनो एसिड होते हैं। इनमें आवश्यक फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन बी भी समृद्ध मात्रा में होता है। इन सुपर बीजों के एक चम्मच को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह जागने के बाद खाएं। आप इन्हें नारियल के दूध या बादाम के दूध में भिगो सकते हैं और एक स्मूथी बना सकते हैं या ताजे फलों के साथ एक नाश्ता बनाकर खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः 100 ग्राम पनीर रखेगा पूरे दिन एनर्जेटिक और वजन भी होगा कम, जानें घर पर पनीर बनाने का तरीका

बिटर घी

ये एक प्रकार का आयुर्वेदिक नुस्खा है, जिसमें नीम, मंजिसठा  और अन्य प्रकार की कड़वी जड़ी-बूटियां मिलाई जाती हैं। आयुर्वेद में कड़वे स्वाद को ठंडा करने, साफ करने और एंटी-माइक्रोबियल गतिविधि को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। आप प्रतिदिन एक चम्मच गर्म पानी के साथ इसे ले सकते हैं लेकिन इसे लेने के कम से कम आधे घंटे तक कुछ भी खाने से बचें। कड़वा घी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, सूजन को कम करता है और नियमित रूप से होने पर रक्त को शुद्ध करता है।

खजूर

खजूर तुरंत एनर्जी देने का एक बहुत ही शानदार स्त्रोत है, जो आपके दिन की शुरुआत को बेहतर बना सकते हैं। खजूर में बहुत सा सोल्यूबल फाइबर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह पाचन तंत्र में पानी खींचता है। इतना ही नहीं ये कब्ज में भी आराम देता है। खजूर में पाया जाने वाला पोटेशियम आपको पेट संबंधी समस्याओं और दस्त से राहत दिलाने में मदद करता है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer