कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए जरूरी है इम्यूनिटी का मजबूत होना, ल्यूक कौटिन्हो से जानें 10 तरीके

Coronavirus Prevention: कोरोनावायरस के शिकार होने का प्रमुख कारण है इम्यूनिटी का कमजोर होना, एक्सपर्ट से जानें 10 टिप्स और बढ़ाएं इम्यूनिटी।   

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 05, 2020Updated at: Feb 05, 2020
कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए जरूरी है इम्यूनिटी का मजबूत होना, ल्यूक कौटिन्हो से जानें 10 तरीके

भारत में अब तक कोरोनावायरस (coronavirus) के तीन मामलों की पुष्टि हो चुकी है। कोरोनावायरस (coronavirus) के चीन में 425 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जिसके कारण भारत और कई अन्य देशों ने वुहान से अपने नागरिकों को बाहर निकालना शुरू कर दिया है। बता दें कि वुहान कोरोनावायरस (coronavirus) का केंद्र है। फिलहाल कोरोनावायरस (coronavirus) की रोकथाम या उपचार के लिए कोई दवा मौजूद नहीं है। हालांकि कोरोनावायरस (coronavirus)के संक्रमण से बचाव जरूर किया जा सकता है, जिसके लिए साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोना बहुत ज्यादा जरूरी है। लाइफस्टाइल कोच और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ल्यूक कौटिन्हो आपको इम्यूनिटी बढ़ाने के कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जो कोरोनावायरस की रोकथाम में मदद कर सकते हैं।

आपको बता दें कि कोरोनावायरस (coronavirus) आपकी सांस प्रणाली को प्रभावित करता है। इसलिए आपको कोरोनावायरस (coronavirus) के इन लक्षणों को जरूर पहचानना चाहिएः

  • नाक बहना।
  • बुखार। 
  • खांसी।
  • सिरदर्द। 
  • गला खराब होना। 
  • आमतौर पर सांस लेने में दिक्कत होना।

कोरोनावायरस का इंक्यूबेशन पीरियड 14 दिन का होता है। इसलिए अगर आपको सप्ताह भर तक ये लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। लाइफस्टाइल कोच और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ल्यूक कौटिन्हो ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए इम्यूनिटी बढ़ाने के 10 तरीके बताएं हैं, जो आपको कोरोनावायरस (coronavirus) से दूर रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः 100 ग्राम पनीर रखेगा पूरे दिन एनर्जेटिक और वजन भी होगा कम, जानें घर पर पनीर बनाने का तरीका

एक्सपर्ट के बताए गए इम्यूनिटी बढ़ाने के 10 तरीके

हाथ धोना

बार-बार हाथ धोना जैसी छोटी चीज आपको लंबे वक्त तक कोरोनावायरस (coronavirus) से बचाने में कारगर साबित हो सकती है। खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद हाथों को साबुन से धोएं। अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो एसेंशियल ऑयल वाला सैंटाइजर का प्रयोग करें। बिना हाथों को धोएं अपनी आंखों, नाक, मुंह और चेहरे को छूने से बचें।

सांस संबंधी समस्याओं वाले लोगों के संपर्क से बचें

इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि कोरोनावायरस इंसान से इंसान में फैलता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि आपके आस-पास जिन लोगों को सांस संबंधी समस्याएं हैं उनके संपर्क में जाने से बचें।

मास्क पहनें

अगर आप किसी भीड़भाड़ वाले क्षेत्र या जगह जा रहे हैं तो मास्क जरूर पहनें। घर से बाहर निकलते हुए मास्क पहनना आपको कोरोनावायरस जैसे संक्रमण से दूर रखेगा।

कच्ची चीजें न खाएं

आपको अपने डेली रूटीन से कच्ची सब्जियां, मीट और अंडे बाहर करने होंगे। ध्यान रखें कि भूलकर भी कच्ची चीजों का सेवन न करें उन्हें पकाकर ही खाएं।

coronavirus

एंटी-वायरल फूड का सेवन करें

ये फूड आपके इम्यून सिस्टम को तेज करने का काम करते हैं। आप इन फूड को अपने डेली डाइट रूटीन में शामिल कर अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं।

  • लहसुन।
  • चक्रफूल। 
  • अदरक।
  • नारियल का तेल
  • शहद।

इसके अलावा आप काले अंगूर, कच्चा कैको, पिस्ता, काली किशमिश, स्ट्रॉबेरी, विटामिन सी से भरपूर फल: आंवला, संतरा, नींबू, बेल मिर्च, शकरकंद, लहसुन, वसंत प्याज, अजमोद और मेंहदी से बना सूप। तुलसी और अजवायन भी एंटी-वायरल मसाले हैं।

इसे भी पढ़ेंः खाना पकाने से लेकर खाने तक आप करते हैं ये गलतियां, जानें डेली फूड को हेल्दी बनाने के 9 तरीके

बलगम को निकालें

अगर आपकी छाती में ज्यादा बलगम जमा हो गया है तो जरूरी है कि आप इसे बाहर निकालने का काम करें। अदरक, लहसुनस शहद से बनी चाय आपकी छाती में जमा बलगम को बाहर निकालने में मदद करेगी और खांसी से आराम दिलाएगी।

एसेंशियल ऑयल

अजवायन के फूल, अजवायन की पत्ती, नीलगिरी और चक्रफूल जैसे एसेंशियल ऑयल बलगम को निकालने में मदद कर सकते हैं। आप इन  एसेंशियल ऑयल को विसारक (diffuser) में भी जोड़ सकते हैं।

विटामिन डी 3 लेवल बनाएं रखें

सूर्य की रोशनी में कुछ वक्त बिताएं, मशरूम और अंडे का पीला भाग खाएं। ऐसा करने से आपके शरीर में विटामिन डी 3 का लेवल बढ़ेगा।

व्हाइट शुगर को कहें न

व्हाइट शुगर इम्यूनिटी को कमजोर बनाती है। इसलिए आपको तुरंत व्हाइट शुगर को अपनी डाइट से हटा देना चाहिए।

जिंक और सेलेनियम

ये दोनों मिनरल इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं। सूरजमूखी के बीज, कद्दू के बीज और काजू आपको पर्याप्त जिंक और सेलेनियम देने में मदद कर सकते हैं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer