Health Day 2022: खराब ओरल हेल्थ के कारण हो सकते हैं कई रोग, डॉक्टर से जानें चेकअप के लिए कब जाएं

खराब ओरल हेल्थ के कारण आपको कई समस्याएं हो सकती है। साथ ही इससे आपका पाचन तंत्र भी खराब हो सकता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 06, 2022Updated at: Apr 06, 2022
Health Day 2022: खराब ओरल हेल्थ के कारण हो सकते हैं कई रोग, डॉक्टर से जानें चेकअप के लिए कब जाएं

ओनली माई हेल्थ ने अपने वर्ल्ड हेल्थ डे कैंपन के तहत ओरल हेल्थ से जुड़े तमाम मुद्दों पर एक्सपर्ट से बात की। हमारी इस सीरिज में हम स्वास्थ्य से जुड़ी कई जानकारियां अपने एक्सपर्ट और डॉक्टर की मदद से आप तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। दरअसल ओरल हेल्थ को आज के समय में भी हम उतनी अहमियत नहीं देते हैं। हमारी लिस्ट में हार्ट हेल्थ, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज टेस्ट कराना तो होता है लेकिन ओरल हेल्थ का कहीं जिक्र नहीं होता है। यहां तक की हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में भी आपको ओरल हेल्थ के लिए कोई कवर नहीं मिलता है। लोग इसे लेकर कभी-कभी तो इतने लापरवाह हो जाते हैं कि वह किसी तरह का दांत दर्द और मसूड़ों में दर्द होने पर भी घरेलू उपचार का सहारा ले लेते हैं लेकिन डेंटिस्ट के पास नहीं जाते हैं। ये लापरवाही आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर असर डाल सकती है और कई तरह की बीमारियों को न्योता दे सकती है। हमारे खाने के पाचन से लेकर पोषण तक इस बात पर निर्भर करता है कि हम कैसा खाना खाते हैं और कैसे खाते हैं। अगर भोजन का अच्छे से चबाकर नहीं खाते हैं, तो पोषण अधूरा रह सकता है और इसके लिए आपका ओरल हेल्थ भी सही होना चाहिए। ओरल हेल्थ से जुड़ी ऐसे कई चीजों के बारे में ओएमएच के लाइव सेशन में हमने बात की डैज़ल डेंटल क्लिनिक में क्लिनिकल डायरेक्टर और एम.डी.एस, पीरियोडॉन्टिस्ट, और इम्प्लांटोलॉजिस्ट डॉ राजेश शेट्टी से। 

ओरल हेल्थ के कारण हो सकती है ये समस्याएं

1. हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा

जो लोग किसी प्रकार की पीरियोडोंटल बीमारी से पीड़ित हैं, उनमें हृदय रोग और मसूड़ों के माध्यम से शरीर में प्रवेश करने वाले प्लाक और बैक्टीरिया का खतरा होता है। इससे बैक्टीरिया आपकी धमनियों में पहुंचकर दिल के दौरे का जोखिम बढ़ा सकता है। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन खराब होने की वजह से इसका असर आपके मस्तिष्क पर हो सकता है और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ सकता है इसलिए स्वच्छ मुंह और दांत आपकी अच्छी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। 

oral-health-effects

Image Credit- Freepik

2. मस्तिष्क संबंधी समस्याएं

यदि आपका ओरल हेल्थ खराब है, तो इससे आपके दांतों को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा इससे आपके सोचने और याद रखने की क्षमता पर भी प्रभाव पड़ सकता है। गंदगी के कारण आपके मसूड़ों में सूजन और खून आने तक की दिक्कत हो सकती है। हालांकि इसके कोई प्रमाण नहीं है लेकिन जैसा पोषण के लिए अच्छा आहार लेना जरूरू है, उसी प्रकार अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छे ओरल हेल्थ का होना बेहद जरूरी है। 

3. डायबिटीज कंट्रोल में परेशानी

डायबिटीज के मरीज के बारे में बात करते हुए डॉ राकेश कहते हैं कि ज्यादातर डायबिटीज के मरीजों में किसी न किसी तरह की पीरियोडॉन्टल बीमारी या दांतों की समस्या होती है। दरअसल डायबिटीज की स्थिति में अगर आप अपने ओरल हेल्थ का अच्छे से ध्यान नहीं रखते हैं, तो इससे संक्रमण आपके खून में शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है, जिससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है इसलिए अपने दांतों को दिन में सही तकनीक के साथ दो बार जरूर साफ करें। इससे डायबिटीज की समस्या में भी आराम मिल सकता है। 

4. गर्भावस्था के दौरान 

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई प्रकार के हार्मोनल परिवर्तन होते हैं और इस दौरान अगर आप ओरल हाइजीन मेंटेन नहीं करते हैं, तो इससे पीरियडोंटल बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। यह रक्त के माध्यम से बच्चे के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। संक्रमण से बचने के लिए गर्भावस्था के दौरान अपने पूरे मुंह की दिनभर में कम से कम दो बार सफाई करें और खाना खाने के बाद आप बाजार में मिलने वाले वॉटर स्प्रे की मदद से मुंह में पानी के फुव्वारे की मदद से इसे अच्छे से साफ कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- दांतों और मसूड़ों को मजबूत रखने के लिए सिर्फ टूथपेस्ट ही काफी नहीं, ओरल हाइजीन का भी रखें ख्‍याल

5. सांस संबंधी समस्याएं

मुंह की गंदगी के कारण आपकी सांसों से दुर्गंध तो आती ही लेकिन क्या आपको पता है कि ओरल हाइजीन न रखने के कारण आपके फेफड़ों की कार्य करने की क्षमता प्रभावित होती है और इसका सीधा असर आपके श्वसन तंत्र पर पड़ता है। इससे आपको गंभीर ब्रोंकाइटिस या क्रोनिक निमोनिया से पीड़ित होने का खतरा बना रहता है। 

oral-health-effects

Image Credit- Freepik

रेगुलर चेकअप के लिए कब जाना चाहिए

डॉ राकेश बताते हैं कि अक्सर लोग डेंटल प्रॉब्लम गंभीर होने पर ही डॉक्टर की मदद के लिए आते हैं। ऐसे में बीमारी को ठीक करने में लंबा समय लग सकता है या फिर देर करने से बीमारी अधिक गंभीर हो सकती है। इसकी बजाय आप स्वस्थ दांत होने पर भी हर 6 महीने में एक बार डेंटल चेकअप के लिए जरूर जाएं। साल में दो बार डेंटल चेकअप कराने से आपकी ओरल हेल्थ अच्छी रहती है, जिससे आप भोजन अच्छे से चबा पाते हैं और आपके शरीर को भरपूर पोषण मिलता है। साथ ही आपको बीमारियों से भी दूर रहते हैं। 

oral-health-effects

Image Credit- Freepik

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

1. साल में अगर आप दो बार ओरल हेल्छ चेकअप के लिए जाते हैं, तो बाकी के बचे दिनों में आपको अपने हाइजीन को मेंटेन करने के लिए हरसंभव प्रयास करना चाहिए। इसके लिए आप पूरे दिन में दो बार जरूर ब्रश करें।

2. कुछ भी खाने के बाद दांतों को अच्छे से साफ करें क्योंकि फंसे हुए खाने के कारण, दांत में कीड़े लग सकते हैं। खासकर मीठा खाने के बाद दांत और मुंह को अच्छे से साफ जरूर करें। 

3. आपको ब्रश भी बिल्कुल सही तकनीक से करना चाहिए। आपको कम से कम 1 मिनट तक अच्छे से अपने पूरे दांत को साफ करना चाहिए। इसके लिए आप दांतों को फ्लॉस भी कर सकते हैं। 

4. फलों, सब्जियां और डेयरी प्रोडक्ट्स का उचित मात्रा में सेवन करें। अच्छे से पानी पिएं। 

5. इसके अलावा दांतों को साफ करने के लिए किसी भी प्रकार के रसायन का उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे आपके दांतों को नुकसान हो सकता है और आपको खाने का टेस्ट भी कम आ सकता है। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer