लो-कार्ब डाइट से सेहत को मिलते हैं ढेर सारे फायदे, डायटीशियन से जानें इसके स्वास्थ्य लाभ

लो-कार्ब डाइट से वजन घटता है और आंखों की रोशनी लंबे समय तक बरकरार रहती है। डायटीशियन से जानें इस डाइट के अन्य ढेर सारे फायदे।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 03, 2021
लो-कार्ब डाइट से सेहत को मिलते हैं ढेर सारे फायदे, डायटीशियन से जानें इसके स्वास्थ्य लाभ

लो कार्ब डाइट वजन कम करने के लिए काफी पॉपुलर हो रही है। इस तरह की डाइट में व्यक्ति अपने खाने की थाली में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम कर देता है। ध्यान रखें, इसमें कार्बोहाइड्रेट या कार्ब्स को न खाने के बारे में नहीं कहा गया, बल्कि इसे कम करने के बारे में कहा गया है। इस तरह की डाइट के ढेर सारे फायदे होते हैं। इन फायदों में एक बड़ा फायदा यह है कि इस लो-कार्ब डाइट से आंखों की रोशनी बढ़ती है। ये डाइट मोतियाबिंद के मरीजों को अच्छे से देखने में भी बहुत लाभदायक साबित हो सकती है। कई बार तो जिन लोगों को मोतियाबिंद होता है वह बिल्कुल ही अपनी आंखों की देखने की क्षमता खो देते हैं।

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, सीनियर कंसल्टेंट एंड डाइटिशियन डॉक्टर अनिका बग्गा के अनुसार ग्लूकोमा बीमारी में मस्तिष्क तक सूचना पहुंचाने वाली कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। जिसकी वजह से आंखों में अंधापन तक हो सकता है। वैसे भी डायबिटीज के रोगियों में ग्लूकोमा की शिकायत अकसर देखने को मिल जाती है। जो कि ग्लूकोमा और मेटाबॉलिक स्ट्रेस के बीच के संबंध को बताती है। लो कार्ब और हाई फैट डाइट रेटिना को डैमेज होने से बचाती है। जिसकी वजह से आंखों की दृष्टि स्वस्थ रहती है। इसके अलावा भी निम्न फायदे मिलते हैं।

low carb diet benefits for eyes

1. पेट की चर्बी को तेजी से कम होती है (Cut Belly Fat)

बेली फैट आपके सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। यह बहुत ही भद्दा भी दिखता है। साथ में बेली फैट बहुत जिद्दी होता है। जो आसानी से कम होने का नाम ही नहीं लेता है। लो कार्ब डाइट के माध्यम से आप अपना बेली फैट आसानी से कम कर सकते हैं। अन्य डाइट प्लान के मुकाबले इस डाइट से आपका बेली फैट तेजी से कम होता है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए भी जरूरी है हेल्दी कार्ब का सेवन, जानें किन तरीकों से आप वेट लॉस में शामिल कर सकते हैं कार्ब

2. आपकी भूख शांत करने में होती है मददगार (Calms Hunger)

कोई भी डाइटिंग करते समय सबसे बड़ा नुकसान हमें यही लगता है कि हम अपने शरीर को सामान्य से अधिक भूखा रखना शुरू कर देते हैं। जिसकी वजह से हमें और अधिक भूख लगने लगती है। लेकिन लो कार्ब डाइट में आप फैट की मात्रा अधिक ले सकते हैं। इसमें आपको प्रोटीन भी अधिक मात्रा में मिलेगा। जिस कारण आपका पेट काफी लंबे समय तक भरा रहेगा। साथ ही आपको भूख भी नहीं लगेगी।

low carb diet benefits in hindi

3. गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में है सहायक (Increases HDL)

आपके शरीर के लिए कुछ कोलेस्ट्रॉल के लेवल आवश्यक होते हैं। जिन्हें एचडीएल यानी अच्छा कोलेस्ट्रॉल लेवल कहा जाता है। अगर आपके शरीर में इस कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है। तो आपको हृदय रोगों का रिस्क काफी कम हो जाता है। अगर आप हेल्दी फैट और कम कार्ब का सेवन करते हैं, तो आपका इस कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है। इसके लिए आप लो कार्ब डाइट फॉलो कर सकते हैं।

4. ब्लड प्रेशर कम करता है (Reduces Blood Pressure)

ब्लड प्रेशर भी आपकी सेहत को बहुत प्रभावित करता है और यह आपके हृदय के लिए एक खतरे की निशानी होता है। लो कार्ब डाइट के माध्यम से आपका ब्लड प्रेशर लेवल नियंत्रित होने में मदद मिलती है। जिसकी वजह से आप बहुत सारी बीमारियों जैसे हृदय रोगों, स्ट्रोक और किडनी रोगों आदि से बच कर रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ये हैं ब्रेकफास्ट के लिए 4 'नो-कार्ब नो-शुगर' वाले रेसिपी आइडियाज, जो रखेंगे आपको पूरे दिन एक्टिव

5. मेटाबॉलिक सिंड्रोम ठीक करने में मददगार (Improve Metabolic Syndrome)

मेटाबॉलिक सिंड्रोम होने पर आपको कई सारी स्थितियों का एक साथ सामना करने को मिल सकता है। जिनमें कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, मोटापा अधिक बढ़ना आदि शामिल हैं। यह सारी स्थिति आपकी सेहत को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए आपको लो कार्ब डाइट फॉलो करनी चाहिए ताकि यह रिस्क कम हो सके।

तो आपको लो कार्ब डाइट फॉलो करने से यह सारे लाभ मिल सकते हैं। इसलिए जब भी आपको अपनी सेहत बेहतर करने की जरूरत महसूस होती है तो आप लो कार्ब डाइट कुछ समय के लिए ट्राई कर सकते हैं। हालांकि आपको हमेशा या बहुत अधिक समय के लिए भी इस डाइट का पालन नहीं करना चाहिए। अगर आप किसी अच्छी लो कार्ब डाइट के उदाहरण देखना चाहते हैं, तो आप कीटो डाइट फॉलो कर सकते हैं जोकि इन दिनों बहुत चर्चा में भी है।

All Images from Freepik

Disclaimer