वजन घटाने के लिए भी जरूरी है हेल्दी कार्ब का सेवन, जानें किन तरीकों से आप वेट लॉस में शामिल कर सकते हैं कार्ब

क्या आप जानते हैं कि कार्ब डाइट से आप का वजन कम हो सकता है। पर इनका कब और किस तरह से सेवन करें, जानने के लिए पढ़ें यह लेख

 

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 04, 2020Updated at: Dec 04, 2020
वजन घटाने के लिए भी जरूरी है हेल्दी कार्ब का सेवन, जानें किन तरीकों से आप वेट लॉस में शामिल कर सकते हैं कार्ब

कार्ब की पिछले कई सालों से इस बात को लेकर छवि खराब होती आ रही है कि उससे आप का वजन बढ़ता है। हालांकि यह सच है कि कुछ कार्ब जैसे सिंपल कार्ब से आप का वजन बढ़ता है। परन्तु कुछ कार्ब आप के शरीर को पोषण देने के लिए आवश्यक भी होते है। अच्छे कार्ब्स से हमें फाइबर मिलता है और फाइबर हमें अधिक समय के लिए भर पेट रखता है। जिससे हमें कम भूख लगती है और हम ओवर ईटिंग करने से बच जाते हैं। फाइबर से हमारा पाचन भी सही रहता है। ऐसा ही एक कार्ब  जिससे आप को भरपूर फाइबर मिल सकता है ब्लैक बीन्स है।

carb

कार्ब्स क्यों हैं महत्वपूर्ण?

  • शुरु में कार्बोहाइड्रेट तीन में से एक आवश्यक तत्त्व है जो आप के शरीर को बेहतर ढंग से काम करने के लिए चाहिए होता है।
  • अन्य दो प्रोटीन व फैट हैं। हमारा शरीर कार्ब्स को ऊर्जा में बदलने के लिए उसे तुरंत परिवर्तित कर देता है और या उसे मांसपेशियों में जमा कर लेता है ताकि जरूरत के समय काम आ सके।
  • यदि शरीर को इन स्टोर किए हुए कार्ब की जरूरत नहीं पड़ती है तो इनका फैट बनता है।
  • लो कार्ब डाइट हर व्यक्ति के लिए अलग अलग होती है। इसमें औसतन लगभग 80 ग्राम कार्ब रोजाना लिए जाते हैं।
  • यदि आप इस मात्रा से कम कार्ब लेते हैं तो उसे केटोजेनिक डाइट कहा जाता है और यदि 100 ग्राम से अधिक कार्ब एक दिन में लेते हैं तो उसे मध्यम कार्ब कहा जाता है।

इसे भी पढ़ेंः सब्जियों और फलों से भरपूर ये सस्ती डाइट तेजी से घटाती है आपका वजन, जानें क्या है ये

कार्ब्स को अपनी डाइट में कैसे शामिल करें (How to Add Carbs)

फूल गोभी (Veggie)

सब्जी का प्रयोग हम अक्सर अपनी रसोई में करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि लगभग एक कप गोभी में 4 से 5 ग्राम के लगभग कार्ब्स होते हैं। चाहे तो सलाद, फूलगोभी ब्रेडस्टिक्स, फूलगोभी पिज्जा बैजल्स, फूलगोभी राइस़ किसी भी रूप में आप इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

दलिया (Salty Oatmeal)

दलिया नाश्ते के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। इसके सेवन से आप दिनभर एनर्जेटिक रहते हैं और यह आप की ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करती है। इसमें बीटा ग्लूकन होता है जोकि एक प्रकार का सॉल्युबल यानी घुलनशील फाइबर होता है।

weightloss

फलियां (Peas/ Beans)

लेंटिल्स, चिक पी, मटर, बीन्स आप के वजन कम करने महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग लो कैलोरी डाइट में हफ्ते में 4 बार फलियों का सेवन करते हैं उनका बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है।आप  चाहें तो इसको चाट या सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

सेब (Apples)

सेब हमें हाइड्रेटेड तो करता ही हैं साथ में यह कार्ब्स का एक हेल्दी स्रोत भी हैं। सेब में 85% पानी होता है जोकि आप को हाइड्रेटेड रखता हैं और आप के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। इसमें प्रेबायोटिक्स भी होते हैं जो आप के पेट की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। रोज एक सेब का सेवन, आपको हर बीमारी से दूर रखेगा।

इसे भी पढ़ेंः वजन को कैसे प्रभावित करता है लिपोइक एसिड, जानें क्या है इस एसिड के फायदे और नुकसान

ब्लैक बीन्स (Black Beans)

यह एक प्रकार का सुपर फूड होता है क्योंकि इसमें ग्लूटन नहीं होता है। यह प्रोटीन, फोलेट व डाइट्री फाइबर से भी भरपूर होता है। ब्लैक बीन्स मे फैट भी कम होते हैं इसलिए आप इसकी सहायता से अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। एक कप बींस में 5 ग्राम प्रोटीन, लगभग 15 ग्राम से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स और 1 ग्राम से कम फैट होते हैं।

इनके अलावा शकरकंद, होल व्हीट पास्ता , हरी मटर पॉपकॉर्न ब्राउन राइस,आदि भी लो कार्ब डाइट के अच्छे उदाहरण हैं।

लो कार्ब डाइट आप के वजन कम करने के सपने को साकार कर सकती है और यह डायबिटिक लोगों के लिए भी उपयुक्त रहती है। हालांकि इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं जैसे थकान ज्यादा होना व पाचन अच्छा न होना।‌ परंतु यदि आप इसे फॉलो करना चाहते हैं तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Read More Article On Weight Management In Hindi 

Disclaimer