रोज भीगे अंजीर खाने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे , जानें इसे कब और कैसे खाना चाहिए

अंजीर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इसे भिगोकर खाने से कई तरह की बीमारियां ठीक हो सकती है।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Nov 23, 2021 17:05 IST
रोज भीगे अंजीर खाने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे , जानें इसे कब और कैसे खाना चाहिए

अंजीर स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अंजीर में जिंक,मैंगनीज,मैग्नीशियम,आयरन जैसे खनिज पाए जाते हैं। अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। अंजीर के सेवन से महिलाओं को हार्मोनल समस्या और पीरियड्स में परेशानी नहीं होती है। भीगे हुए अंजीर खाने से वजन कम करने में भी सहायता मिलती है। इसके सेवन से आपका पेट ज्यादा समय तक भरा हुआ रहता है। इसके अलावा यह हार्ट से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। इसी तरह ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहद उपोयगी होते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

anjeer-benefits

भीगे अंजीर के फायदे (benefits of soaked anjeer)

1. दिल का रखें ख्याल (heart health)

अंजीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है।अंजीर शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो हृदय संबंधी समस्याओं का प्रमुख कारण है।

2. हड्डियों को बनाए मजबूत (strong bone)

अंजीर में कैल्शियम, फॉस्फोरस,मैग्नीशियम,पोटेशियम आदि होते हैं। जो हड्डियों की तंदुरुस्ती के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। हमारा शरीर खुद कैल्शियम प्रोड्यूस नहीं करता है इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करें।

3. प्रजनन क्षमता बढ़ाता है  (reproduction health)

जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया कि अंजीर में जिंक,मैंगनीज,मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिजों का भंडार है। यह सभी तत्व प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर हार्मोन असंतुलन और पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं में भी काफी कारगर है। महिलाओं को कमजोरी में भी अंजीर खाने की सलाह दी जाती है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने के हो सकते हैं ये 6 नुकसान, जानें किस मेवे का कितनी मात्रा में करें सेव

4. वजन घटाने में मददगार  (weight loss)

अंजीर में कॉपर,मैग्नीशियम,फॉस्फोरस,पोटेशियम आदि पोषक तत्व होते हैं। इन पोषक तत्वों की मदद से आपका मेटाबॉलिज्म बिल्कुल सही रहता है। इसके अलावा अंजीर में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है।जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। अंजीर आपकी कैलोरी की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। तो अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अंजीर को अपने आहार में जरूर शामिल करें।

anjeer-benefits

5. शुगर के स्तर को कम करता है (Control sugar level)

अंजीर में उच्च मात्रा में पोटेशियम होता है। यह आपके शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है। अंजीर में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद कर सकता है। आप सलाद और स्मूदी में कटे हुए अंजीर का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

6. रक्तचाप को कम करता है (control blood pressure)

अंजीर में मौजूद पोटेशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है । इसके नियमित सेवन से ब्लड प्रशेर को संतुलित रखने में मदद मिलती है। साथ ही यह सोडियम के हानिकारक प्रभावों को भी कम करता है, जो रक्तचाप के लिए बेहद नुकसानदेह है। हालांकि आजकल प्रोसेड फूड बाजारों में ज्यादा मिलते हैं इसलिए ये बेहद जरूरी है कि हम पोटेशियम से भरपूर आहार लें।

इसे भी पढ़ें: बाजरा राब पीने के हो सकते हैं कई नुकसान, जानें किन लोगों को नहीं पीना चाहिए इसे

कैसे और कब खांए भीगे अंजीर (soaked figs)

भीगे हुए अंजीर स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। वैसे आप सूखे अंजीर भी खा सकते हैं लेकिन भिगे अंजीर स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभदायक होते हैं। अंजीर को आधे कप पानी में 1-2 अंजीर को रातभर भीगने दें और इसे सुबह खाली पेट में खा लें। इसके साथ आप बादाम, अखरोट और कुछ अन्य ड्राई फ्रूट्स भी भीगने दे सकते हैं। इससे आपके स्वास्थ्य को अनगिनत फायदे मिलेंगे।

इसके अलावा भीगा हुआ अंजीर खाने से टाइप-2 डायबिटीज में भी ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसे आप स्मूदी या ओट्स के साथ भी खा सकते हैं । इसके अलावा आप अलग-अलग ड्राई फ्रूट्स के साथ भी अंजीर को मिलाकर खा सकते हैं। साथ ही आप अलग-अलग तरह के बीजों के साथ भिगोकर भी खा सकते हैं, जैसे कद्दू के बीज, चिया बीज और अलसी के साथ। भीगे अंजीर आपके शरीर को हाइड्रेट भी रखते है इसलिए सूखे अंजीर की जगह भिगोएं  अंजीर ज्यादा लाभदायक होते हैं।

अंजीर को अपने आहार में शामिल करके अपने लिए संपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं। यह न केवल खाने में स्वादिष्ट है बल्कि सेहत में भी दमदार है। अंजीर को आप कॉर्नफ्लेक्स और अन्य किसी भी मजेदार स्नैक्स के साथ ट्राई कर सकते हैं। आप अपनी सुविधानुसार इसे सूखा हुआ भी खा सकते हैं लेकिन अंजीर को लेकर कुछ सावधानियां भी बरतने की जरूरत है। अंजीर को एंटीप्लेटलेट दवाओं के साथ नहीं लेना चाहिए।इससे आपका रक्तस्त्राव का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही अगर आप अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं या प्रेग्नेंट हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही अंजीर का सेवन करें। इसके अलावा डायबिटीज के रोगियों को भी अंजीर खाने में परहेज बरतने की जरूरत है, जिनका शुगर लेवल कम रहता है क्योंकि यह शुगर लेवल को और कम कर सकता है।अगर आपको कोई एलर्जी से संबंधित समस्या है तो आप अपने डॉक्टर के संपर्क के बाद ही अंजीर का सेवन करें क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

Disclaimer