सर्दियों में सुपरफूड से कम नहीं है खजूर, जानें ठंड के मौसम में खजूर खाने के 11 बेहतरीन फायदे

अगर आप भी सर्दी के दौरान रोजाना खजूर का सेवन करते हैं तो जान लें आपके लिए कितना फायदेमंद है ये तरीका और त्वचा के लिए भी है असरदार।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Dec 23, 2020 18:15 IST
सर्दियों में सुपरफूड से कम नहीं है खजूर, जानें ठंड के मौसम में खजूर खाने के 11 बेहतरीन फायदे

सर्दियों के दौरान अक्सर कई तरह के विकल्प हम सभी के मौजूद होते हैं जिनकी मदद से हम खुद को स्वस्थ रखने के साथ कई अन्य लाभ भी ले सकते हैं। लेकिन कुछ विकल्प ऐसे होते हैं जिनका सेवन हर कोई करना पसंद करता है, ऐसे ही खजूर है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जी हां, खजूर जितना मीठा होता है उतना ही ये हमे स्वस्थ रखने के लिए अच्छा माना जाता है। खजूर का सेवन सर्दियों के दौरान इसलिए ज्यादा होता है क्योंकि इससे हम खुद को आसानी से गर्म रख सकते हैं और इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन अब आपका सवाल होगा कि कैसे खजूर हमारे स्वास्थ्य पर असरदार है तो इसके लिए हमने बात की हेल्दीफाई सॉल्यूशन के संस्थापक, होलिस्टिक एवं क्लीनिकल आहार विशेषज्ञ डॉक्टर शीनू संजीव से। जिन्होंने बताया कि खजूर आपके स्वास्थ्य के लिए सर्दियों में कैस असरदार है और ये त्वचा पर कैसे काम करता है। 

khajur

सर्दियों में कैसे फायदेमंद है खजूर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है खजूर

खजूर में कई प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं जो कुछ पुरानी बीमारियों, जैसे हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं। जी हां, खजूर न केवल आपको गर्म रखने का काम करता है बल्कि ये आपको कई गंभीर बीमारियों से भी बचाने का काम करता है। सर्दियों में ये ज्यादा असरदार इसलिए होता है क्योंकि कुछ लोग सर्दियों के दौरान ज्यादा तली हुई चीजों का सेवन करते हैं जिससे कई गंभीर खतरे पैदा हो सकते हैं। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि खजूर का सेवन नियमित रूप से करते रहें। 

सूजन कम करने में है मददगार

आमतौर पर आपने भी ये देखा होगा कि सर्दियों के दौरान कई लोगों के साथ सूजन की समस्या पैदा होने लगती है, जिनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं खजूर का सेवन नियमित रूप से करने पर आपको सूजन की समस्या कम हो सकती है। इतना ही नहीं खजूर अल्जाइमर जैसे रोगों को रोकने और इसके लक्षण को कम करने में भी मददगार साबित होता है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दी में बढ़ सकती है अस्थमा की समस्या, जानें ठंडे मौसम में अस्थमा रोगियों को किन बातों का रखना चाहिए ध्यान?

चीनी के लिए एक स्वस्थ विकल्प है खजूर

चीनी सर्दी के दौरान लोगों द्वारा ज्यादा मात्रा में खाई जाती है, जबकि चीनी या मीठे का ज्यादा सेवन करने के कारण आप कई गंभीर बीमारियों जैसे: डायबिटीज, हृदय रोग और मोटापे का शिकार हो सकते हैं। लेकिन खजूर एक ऐसा स्वस्थ विकल्प है जिसे आप आसानी से चीनी के बदले खा सकते हैं। इससे आपको किसी भी प्रकार की समस्या या बीमारी का खतरा नहीं होता है।आहार विशेषज्ञ डॉक्टर शीनू संजीव बताती हैं कि खजूर में भारी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं और फाइबर की मात्रा उच्च होती है जिसकी वजह से ये आपके लिए पूरी तरह से स्वस्थ है। 

khajur

हड्डियों में आती है मजबूती

सर्दियों के दौरान जिन लोगों के हड्डियां कमजोर होती है उन्हें कई तरह की समस्याएं होती है जैसे चलने-फिरने और उठने-बैठने में परेशानी। लेकिन अगर आप नियमित रूप से खजूर का सेवन करते हैं तो इससे आपकी हड्डियों में मजबूती आती है। खजूर में भारी मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जो आपके हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसके साथ ही खजूर में मैग्नीशियम, तांबा, फास्फोरस, पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं जो हड्डियों से संबंधित गंभीर स्थितियों को दूर करने का काम करते हैं। 

ऊर्जा से भरपूर है खजूर

आलस लोगों के बीच एक बहुत बड़ी समस्या है जो सर्दी के दिनों में कई गुना तक बढ़ जाती है, लेकिन खजूर का सेवन करने से आप दिनभर एक्टिव और खुद को ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। आपको बता दें कि खजूर में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जो आपके शरीर के लिए ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है। इसकी मदद से जब सर्दियों में खुद के शरीर में सुस्ती और आलस को दूर कर सकेंगे। 

ब्लड़ शुगर को रखता है नियंत्रित 

डायबिटीज और हृदय रोगियों के लिए सर्दियों में ये बहुत बड़ी समस्या होती है कि वो स्वस्थ खानपान के साथ अपने ब्लड़ प्रेशर को किस तरह से नियंत्रण में रखें। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है कि एक्सपर्ट शीनू बताती हैं कि खजूर में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके रक्त शर्करा को बढ़ने से रोकता है। क्योंकि खजूर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है और फाइबर उच्च होता है। इसलिए ये मधुमेह और हृदय रोग वाले लोगों के लिए अच्छा होता है। 

त्वचा को भी स्वस्थ रखता है खजूर

खजूर विटामिन सी और विटामिन डी की मात्रा काफी होती है जिसकी वजह से न सिर्फ आप बीमारियों से बचे रहते हैं बल्कि आप अपनी त्वचा को भी स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। खजूर आपकी त्वचा की लोच बनाए रखने में मदद करता है और आपकी त्वचा को चिकना बनाए रखता है। आपको बता दें कि खजूर एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मददगार होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सर्दी, खांसी, बुखार जैसी समस्याओं में कैसे फायदेमंद है प्याज का पानी? जानें लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो से

शरीर को गर्म रखते हैं खजूर

एक्सपर्ट के मुताबिक, खजूर में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो हमे सर्दियों के मौसम में अंदर से गर्म रखने के लिए फायदेमंद होते हैं। आप खुद को सर्दियों में गर्म रखने के लिए रोजाना गर्म दूध के साथ खजूर को डालकर पी सकते हैं। इससे आप खुद को दिनभर ऊर्जावान भी महसूस करेंगे। 

कब्ज से मिलती है जल्द राहत

एक्सपर्ट और आहार विशेषज्ञ डॉक्टर शीनू बताती हैं कि जिन खाद्य पदार्थों में फाइबर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है वो सभी खाद्य पदार्थ आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। ऐसे ही खजूर है जो आपको पेट की समस्या या कब्ज की परेशानी से दूर रखने का काम करता है। खजूर में काफी मात्रा में अघुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं जो आपकी पाचन को बेहतर कर कब्ज की परेशानी से राहत दिलाते हैं। 

अस्थमा के लक्षणों में आती है कमी

अस्थमा आम समस्याओं में से एक है जो लोगों को बदलते मौसम के दौरान या सर्दियों के दौरान देखने को मिलती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ और यहां तक कि आयुर्वेद शरीर को गर्म रखने और अस्थमा के हमलों को कम करने के लिए रोजाना सुबह-शाम 1 से 2 खजूर खाने की सलाह देता है। इसकी मदद से अस्थमा के लक्षण कम हो सकते हैं। 

वजन बढ़ाने में भी खजूर है मददगार

अक्सर कई लोग वजन न बढ़ने के कारण परेशान रहते हैं और कोशिश करते हैं कि सर्दियों के दौरान किसी न किसी तरह अपना वजन बढ़ाएंगे। तो ऐसे में आपके लिए खजूर काफी मददगार साबित हो सकता है। सर्दियों के दौरान आप रोजाना खजूर का सेवन कर सकते हैं, आप खजूर को दूध के साथ उबालकर या साथ में डालकर पी सकते हैं। आपको बता दें कि खजूर भी फाइबर से भरपूर होता है जो वजन प्रबंधन में मदद करता है। इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलती है 

(इस लेख में दी गई जानकारी हेल्दीफाई सॉल्यूशन के संस्थापक, होलिस्टिक एवं क्लीनिकल आहार विशेषज्ञ डॉक्टर शीनू संजीव से बातचीत पर निर्भर है)।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer