सर्दी, खांसी, बुखार जैसी समस्याओं में कैसे फायदेमंद है प्याज का पानी? जानें लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो से

सर्दी में होने वाली सामान्य समस्याओं में घरेलू नुस्खे के तौर पर प्याज के पानी का सेवन कर सकते हैं। ल्यूक कौटिन्हो से जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

Monika Agarwal
घरेलू नुस्‍खWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 22, 2020
सर्दी, खांसी, बुखार जैसी समस्याओं में कैसे फायदेमंद है प्याज का पानी? जानें लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो से

भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे पास खुद का ख्याल रखने का भी समय नहीं है। हमें ऐसे केयरटेकर की जरूरत महसूस होती है, जिसपर ज्यादा मेहनत भी ना लगे और वो हमें प्राकृतिक रूप में भी हर तरीके से फायदा पहुंचाए। इसी समस्या का समाधान देते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञ ल्यूक कॉटिन्हो (Luke Coutinho) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर प्याज के पानी या प्याज के रस के गुणों का खजाना अपने फैन्स के साथ शेयर किया है(Health Benefits Of Onion Water)। उन्होंने प्याज का पकवान में स्वाद से लेकर औषधि में योगदान के बारे में बताया है। आइए आपको भी बताते हैं प्याज के पानी के कुछ खास फायदे।

प्याज का पानी बनाने का तरीका (How To Prepare Onion Water)

स्वास्थ्य विशेषज्ञ ल्यूक कॉटिन्हो के अनुसार, प्याज सर्दी, खांसी, तेज बुखार, गले में खराश और प्रतिरक्षा को बढ़ा सकता है। आपको बस कुछ प्याज काटने की जरूरत है और इसे पीने के पानी में लगभग छह से आठ घंटे तक भिगोना है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए आप दिन में तीन से चार चम्मच इस पानी को पी सकते हैं।

ल्यूक कॉटिन्हो (Luke Cutinho) ने अपने पोस्ट में हमारे पूर्वजों को भी श्रेय दिया, जिन्होंने इसको दवा के रूप में इस्तेमाल किया। उनके अनुसार यदि सुबह खाली पेट प्याज के पानी का सेवन किया जाए तो विटामिन सी, बी 6 और फोलिक एसिड व कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, क्रोमियम और फास्फोरस जैसे जरूरी तत्वों की काफी पूर्ति करने में सहायक है।

इसे भी पढ़ेंः  टाइफाइड बुखार का काल है 1 चम्मच प्याज का रस, जल्द मिलेगी राहत

प्याज के पानी में मौजूद पोषक तत्व (List of nutrients in Onion Water)

प्याज के पानी में कम, अधिक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे लाभकारी पोषक तत्व होते हैं। यही नहीं इनमें आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट क्वेरसेटिन और सल्फर की भी कुछ मात्रा होती है (Healthy Nutrients In Onion Water)।

इन दिनों हर कोई कोरोना वायरस से फैली महामारी की वजह से चिंतित है और जैसा कि सभी जानते हैं यह महामारी आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती है। ऐसे में जरूरी होता हैं उन पोषक तत्वों का सेवन जिनसे हमारा इम्यून मजबूत रहे। इसलिए यदि आप प्याज के पानी का सेवन करते हैं तो आपके लिए यह बेहद फायदेमंद है। जानें यह पानी कैसे तैयार करते हैं।

jiuce

चलिए अब जानते हैं कि प्याज का पानी हमारे स्वास्थ्य (Health Benefits Of Onion Water) के लिए कैसे लाभदायक है।

ब्रोंकाइटिस और श्वसन संबंधी करे दूर (Bronchitis and Respiratory Ailments)

स्वास्थ्य विशेषज्ञ ल्यूक कॉटिन्हो ने बताया कि प्याज का इस्तमाल औषधि के रूप में जमानों से किया जा रहा है। ये हमारे पूर्वजों का आशीर्वाद है। प्याज के रस में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण होते हैं जो सांस संबंधी बीमारियों को दूर करता है। कच्चे प्याज के सेवन से सर्दी (Cough &Cold) भी दूर हो जाती है। प्याज के पानी का सेवन ब्रोंकाइटिस और श्वसन संबंधी बीमारियों का इलाज करता है। ये फ्लेवोनोइड प्रोटीन किनेज और हिस्टामाइन के कार्यों को खत्म करने में मदद करता है। इसमें एक्सपेक्टोरेंट गुण होते हैं, जो जिद्दी श्लेष्म को ढीला और नापसंद करते हैं और नए श्लेष्म के गठन को भी रोकते हैं। कच्चे प्याज में आम सर्दी होती है।

इसे भी पढ़ेंः प्याज को पकाने का आपका तरीका हो सकता है गलत, जानें प्याज को पकाने का सही तरीका और पाएं सभी स्वास्थ्य लाभ

कैंसर को रखे दूर (Anticancer Properties)

ल्यूक कॉटिन्हो ने बताया कि प्याज में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं। जिनमें से क्वेरसेटिन, एन्थोकायनिन और ऑर्गोसल्फर प्रमुख हैं। शोध की मानें तो प्याज में मौजूद ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में भी मदद करता है। यही नहीं प्याज से मिलने वाला फाइबर पेट के कैंसर के खतरे को कम और ट्यूमर की कोशिकाओं को नष्ट करता है।

onion

वजन करे कम (Helps To Reduce Weight)

ल्यूक कॉटिन्हो ने बताया कि, प्याज में वसा की मात्रा कम व एंटीऑक्सिडेंट और  फ्लेवोनोइड अच्छी मात्रा में होते हैं। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी खाली पेट प्याज के पानी में शहद मिलाकर पीने की सलाह देते हैं। इसे पीने से शरीर में जमा अतिरिक्त फैट बाहर निकल जाता है।

डाइजेशन में करे सुधार  (For Circulation Improvement)

स्वास्थ्य विशेषज्ञ ल्यूक कॉटिन्हो ने बताया कि, प्याज का पानी सरकुलेशन को बेहतर बनाता है। जिससे डाइजेशन ठीक रहता है। प्याज में उपस्थित घुलनशील फाइबर ओलिगोफ्रक्टोज होता है। जिससे इंसुलिन बैलेंस रहता है। ये आंतों के स्वस्थ बैक्टीरिया के लिए आवश्यक है।

बालों के लिए वरदान (Good Medicine For Hair)

ल्यूक कॉटिन्हो ने अपने फैन्स को प्याज के पानी या रस के बारे में बताते हुए कहा कि प्याज के पानी को नियमित रूप से सर पर लगाने से और मालिश करने से बालों के स्कैल्प को मजबूती मिलती है। प्याज का पानी एक से डेढ़ घंटे के लिए बालों में लगाकर छोड़ देना चाहिए। बाद में नॉर्मल पानी से धो लीजिये। अगर आपको प्याज के रस की महक असहनीय लगे तो, आप इसमें नीबू का रस भी मिला सकते हैं।

एलर्जी से करे बचाव (It Has Anti-allergic Property)

ल्यूक कॉटिन्हो ने अपने सोशल मीडिया में पोस्ट करते हुए बताया कि प्याज में एंटीऑक्सिडेंट होता है, जिसे क्वेरसेटिन कहा जाता है। जो अस्थमा जैसी एलर्जी के इलाज के लिए प्रभावी है। यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। प्याज धमनियों को भी दुरुस्त रखता है, जिससे दिल की बिमारी होने का खतरा भी कम पड़ता है।

ये भी हैं फायदे (Other Benefits Of Onion Water)

ल्यूक कॉटिन्हो की मानें तो प्याज़ में अमीनो एसिड की भरपूर मात्रा होती है। नाख़ून, दिल, खून और फेफड़ों को प्याज ही सुरक्षित रखता है। ना सिर्फ सर्दियों में बल्कि गर्मियों में भी इसका सेवन फायदेमंद है।

प्याज या इसके पानी का इस्तेमाल पकवान में स्वाद तो बढ़ाता ही है, साथ में शरीर को भी हेल्दी रखता है। प्याज का हर अर्क बेहद लाभदायक होता है। प्याज के पानी को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।अगर आपको इस विषय में कोई भी सवाल हो तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Read more articles on Home-remedies in Hindi

Disclaimer