टाइफाइड बुखार का काल है 1 चम्मच प्याज का रस, जल्द मिलेगी राहत

अगर आप भी टाइफाइड बुखार से पीड़ित हैं तो आप प्याज के रस का इस्तेमाल कर बुखार को कम करने में मदद कर सकते हैं, जाने इसको इस्तेमाल करने का तरीका।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Jul 10, 2020 17:42 IST
टाइफाइड बुखार का काल है 1 चम्मच प्याज का रस, जल्द मिलेगी राहत

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

टाइफाइड (Typhoid) एक तरह का साल्मोनेला बैक्टीरिया से फैलने वाला खतरनाक बुखार है। इस बुखार को आम भाषा में मियादी बुखार भी कहते हैं। ये बुखार आपके पाचन तंत्र और ब्लटस्ट्रीम में बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होता है। ऐसे बैक्टीरिया  गंदे पानी, बैक्टीरिया वाले जूस या पेय के साथ हमारे शरीर के अंदर पहुंचते हैं। जिसकी वजह से टायफायड का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही किसी संक्रमणित शख्स के जूठे खाद्य-पदार्थ के खाने-पीने से भी हो सकती है। इन बैक्टीरिया की संख्या हमारे पाचन तंत्र में पहुंचने के बाद कई गुना बढ़ जाती है। 

टाइफाइड बुखार को कभी भी नजरअंदाज या फिर उसके इलाज में लापरवाही करना आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। वैसे तो अक्सर लोग टाइफाइड (Typhoid) बुखार की स्थिति में डॉक्टर के इलाज के साथ ही घर का इलाज करने पर भी भरोसा करते हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि घर पर इस्तेमाल करने वाले सभी नुस्खे टाइफाइड बुखार के लिए फायदेमंद हो। लोगों को कई बार नुस्खे की सही जानकारी न होने के कारण इसका असर नहीं हो पाता। ऐसा ही टाइफाइड के एक बेहतर घरेलू उपाय है प्याज का रस, जिसका इस्तेमाल कर आपका टाइफाइड बुखार कम होने के साथ ही आपको स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकेंगे। 

typhoid

टाइफाइड में प्याज का रस फायदेमंद 

ज्यादातर लोग जानते हैं कि टाइफाइड (Typhoid) के लिए कई प्रभावी घरेलू नुस्खे हैं लेकिन प्याज का रस उन सभी नुस्खे से ज्यादा प्रभावी माना जाता है। अगर आप या फिर आपके घर में कोई टाइफाइड बुखार से पीड़ित है तो आप उसे प्याज का रस निकाल कर दे सकते हैं। प्याज के रस शरीर में फैले टाइफाइड के बैक्टीरिया को मारने का काम करते हैं। अगर किसी पीड़ित को बुखार बार-बार चढ़ रहा है तो ऐसे में आप उसे नियमित रूप से प्याज का रस पीने के लिए दें। इससे धीरे-धीरे बुखार उतरने लगता है। इसके साथ ही प्याज के रस से कब्ज की समस्या भी दूर होती है। 

टाइफाइड के मरीज को ऐसे दें राहत 

टाइफाइड (Typhoid) बुखार में पीड़ित को तेज बुखार रहता है, ऐसे में आप किसी कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर शरीर को बार-बार पोंछते रहें और साथ ही ठंडे पानी की पट्टी को सिर पर रखें। इससे शरीर का तापमान धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसमें ध्यान रखने की बात ये है कि पानी बर्फ का न हो बल्कि साधारण पानी से ही आप पट्टी करें। 

fever

इसे भी पढ़ें: इन घरेलू तरीकों से टाइफाइड बुखार को करें दूर, जल्दी स्वस्थ होने में मिलेगी मदद

टाइफायड बुखार के लक्षण क्या हैं? 

  • टाइफाइड में लगातार तेज बुखार रहता है। 
  • बुखार के साथ शरीर में दर्द और थकावट महसूस होना। 
  • लगातार पेट दर्द रहना और सिर दर्द रहता है। 
  • भूख कम लगना। 
  • टाइफाइड अगर किसी बड़े को हैं तो उसे कब्ज की परेशानी हो सकती है और अगर ये बुखार किसी बच्चे में हैं तो उसे दस्त की समस्या हो सकती है। 
  • टाइफाइड (Typhoid) का बुखार आमतौर पर करीब 1 महीने तक रहता है। लेकिन ज्यादा सेहत बिगड़ने पर ये ज्यादा समय भी ले सकता है। 

fever

इसे भी पढ़ें: वायरल, डेंगू और चिकनगुनिया की छुट्टी करती हैं ये 3 चीजें, पहली बार में ही दिखेगा असर

ऐसे में आपको इलाज में किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। इसके साथ ही अगर आपको घरेलू इलाज से कोई फायदा नहीं दिख रहा तो आपको बिना समय बर्बाद किए डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत होती है। इसके साथ ही आप ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं, ध्यान रखें पानी अच्छा होना चाहिए। इसके लिए आप पानी को गुनगुना कर उसे ठंडा होने के बाद पी सकते हैं। 

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer