बिना खराब हुए लंबे समय तक ऐसे स्टोर करें सर्दियों की खास फल-सब्जियां, सीजन के बाद भी आएंगी काम

सर्दियों में आने वाले खास फूड्स जैसे- गाजर, मटर, आंवला आदि को सही तरह से स्टोर करके रखें, तो इन्हें लंबे समय तक बिना खराब हुए इस्तेमाल किया जा सकता है

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Dec 22, 2020
बिना खराब हुए लंबे समय तक ऐसे स्टोर करें सर्दियों की खास फल-सब्जियां, सीजन के बाद भी आएंगी काम

अगर आप भी ठंड में म‍िलने वाले फल और सब्‍ज‍ियों के शौकीन हैं तो इन्हें आप ठंड ही नहीं बल्‍क‍ि हर मौसम में खा सकते हैं। जी हां। बेमौसम के फल और सब्जियां आमतौर पर फ्रोजन फूड्स के रूप में हमें स्टोर्स में मिलते हैं। लेकिन इनमें प्रिजर्वेटिव्स होते हैं। जबकि आप घर पर ही फूड प्र‍िजर्व करके इन्हें लंबे समय तक खराब होने से बचा सकता हैं। सर्दियों में जब कई फल और सब्जियां सस्ते होते हैं, तभी आप इन्हें सही तरह से स्टोर करके रख लें और बाद में किसी भी मौसम में इस्तेमाल करें। घर में इन फूड्स को प्रिजर्व करने से आपको बाहर के केमिकलयुक्त प्रिजर्वेटिव्स से भी खतरा नहीं रहता है और आप ये बाजार की अपेक्षा काफी सस्ते भी पड़ते हैं। आज हम बात करेंगे फूड प्रिजर्वेशन के बारे में ज‍िसे सीखकर आप क‍िसी भी मौसम में अपनी पसंदीदा चीज खा सकते हैं।  

preserve the foods

कैसे स्टोर करें आंवला (Amla)

आंवला व‍िटाम‍िन सी, पोटैशियम, कैलश‍ियम, आयरन, फाइबर और कई तरह के पोषक तत्‍वों का मिश्रण माना जाता है पर इतने गुणकारी फल को लोग हर सीजन (seasonal food) में नहीं खा पाते। सर्द‍ियों में ब‍िकने वाला ये फल कुछ ही समय में आना बंद हो जाता है। इसे गर्म‍ियों के मौसम में खाने का बेस्‍ट तरीका है आप इसके बीज न‍िकालकर आंवले को छोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को नमक,काली मिर्च डालकर के मिश्रण में अच्‍छी तरह म‍िला लें। अब इसे साफ कपड़े में रखकर धूप में सूखने को रख दें। इसे तब तक धूप द‍िखायें जब तक आंवले का सारा पानी सूख न जाये। इसके बाद आप इसे कंटेनर में रखकर कभी भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: खाने की चीजों को न होने दे बर्बाद, डॉ. स्वाती बाथवाल से जानें किस चीज को कैसे करें स्टोर

गर्म‍ियों में चाव से खायें मटर (peas)

ओमेगा 3, ज‍िंक के गुणों से भरपूर मटर को भी आप आसानी से प्रिजर्व कर सकते हैं। मटर के दानों को अच्‍छी तरह धोकर पानी में उबाल लीज‍िये। ठंडा होने के बाद मटर को ज‍िप लॉक बैग में डालकर फ्रीजर में रख दीजिये। अगर ताजी और हरी चाहते हैं तो उबालते समय उसमें चीनी डाल दीज‍िये इससे हरा रंग बरकरार रहेगा।

ये टिप्‍स लंबे समय तक प्र‍िजर्व रखें फूड

1. इस साल हमने देखा क‍ि माहमारी के चलते लोग ज्‍यादातर अपने घरों में बंद रहे, इस समय भी लोग घरों में ही सेफ महसूस कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप एक ही द‍िन फल-सब्‍ज‍ियां लाकर रख लें तो उसे लंबे समय तक सड़ने से बचाया जा सकता है। फ्रेंच बीन, ब्रोकली और गाजर (winter vegetables) जैसी सब्‍ज‍ियों को ताजा रखने के ल‍िये उन्‍हें धोकर उबाल लें। इसके बाद अलग-अलग कंटेनर में स्टोर करके फ्र‍िज में रख दें। ऐसा करने से सब्‍ज‍ियां लंबे समय तक नहीं खराब होंगी।

2. पालक जैसी पत्‍तेदार सब्‍जी को खुले के बजाय लपेटकर रखें। इन्‍हें अच्‍छी तरह धो लें और सुखाकर ही फ्रि‍ज में डालें। ऐसा करने से पत्‍तेदार सब्‍ज‍ियां कई हफ्तों तक इस्‍तेमाल में लाई जा सकती हैं। इस बात पर ध्‍यान दें क‍ि ऐसी सब्‍जियों के ल‍िये जरूरत से ज्‍यादा गरम या ठंडा तापमान इन्‍हें खराब कर सकता। अगर आप इन्‍हें साफ तौल‍िये में लपेटकर रखें तो ये हरी और ताजी रहेंगी।

achar

3. सब्‍ज‍ियों और फलों को प्रिजर्व करने का एक और तरीका है। आप उसका अचार बना लें। इसे आप कई महीनों तक खा सकते हैं। मशरूम, गोभी, चुकंदर जैसी सब्‍जियों को अचार के फॉर्म में क‍िसी भी मौसम में खा सकते हैं। सरसों का तेल डालने से अचार जल्‍दी खराब नहीं होता।

इसे भी पढ़ें: टमाटर को फ्रिज में रखना खराब कर सकता है इसका स्वाद, जानें टमाटर को सही से स्टोर करने का तरीका

4. वहीं अगर बात करें फलों की तो कुछ लोग स‍िर्फ सर्द‍ियों में म‍िलने वाले फल पसंद (winter fruits) करते हैं। ऐसे में वो अपने पसंद के फलों का स्‍वाद अगले मौसम में भी चखने के ल‍िये उनका जूस तैयार करके रख लें। इन्‍हें टाइट कंटेनर में स्टोर करके फ्रिज में रख दें। इस बात का ध्‍यान रखें की कंटेनर के अंदर हवा न जाये।

फ्रीज‍िंग से आप कई तरह के फूड प्रॉडक्‍ट्स प्रिजर्व कर सकते हैं पर उसे न‍ियम‍ित तौर पर चेक करते रहें ज‍िससे आपको उनकी शुद्धता का अंदाज रहे।

Written by Yashaswi Mathur

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer