Expert

गाय-भैंस नहीं, रोज सुबह पिएं चावल का दूध, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Rice Milk Benefits In Hindi: चावल का दूध पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, जानें इससे मिलने वाले 5 फायदे, कैसे बनाएं और पीने का सही समय। 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 08, 2022 16:42 IST
गाय-भैंस नहीं, रोज सुबह पिएं चावल का दूध, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Rice Milk Benefits In Hindi: चावल हमारे भोजन का एक अहम हिस्सा है, हम में से ज्यादातर लोग चावलों का सेवन करते हैं। चावल पचने में आसान और पोषण से भरपूर फूड है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपने कभी चावल के दूध का सेवन किया है? क्या आप जानते हैं, सिर्फ चावल ही नहीं चावल का पानी पीने से भी सेहत को कई फायदे मिलते हैं। यूएसडीए (USDA) के अनुसार चावल का दूध प्रोटीन, कैल्शियम, और विटामिन ए, बी12 और डी जैसी जरूरी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इस तरह यह शरीर को मजबूत बनाने, जरूरी पोषण प्रदान और कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी आपको बचाने में मदद करता है। 

चावल का दूध पीने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं और किस समय पीना ज्यादा फायदेमंद है, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको चावल का दूध पीने के 5 फायदे (chawal ka doodh peene ke fayde) बता रहे हैं और पीने का सही समय बता रहे हैं।

Benefits of drinking rice milk in hindi

चावल का दूध पीने के फायदे- Benefits of drinking rice milk in hindi

  1. दिल को सेहतमंद रखता है: रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में चावल का दूध पीने में मदद करता है। यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के साथ ही, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसे हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करते हैं। 
  2. हड्डियों को मजबूत बनाता है: प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने वजह चावल का दूध आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक है। साथ ही यह बोन डेंसिटी में सुधार करता है।
  3. नहीं होती है कोई एलर्जी: चावल के दूध की सबसे अच्छी बात यह है कि इसका सेवन लैक्टोज इंटॉलरेंस या दूध से एलर्जी वाले लोग भी कर सकते हैं। इससे सामान्य दूध की तरह एलर्जी वाले लोगों में भी किसी तरह की एलर्जी का प्रतिक्रिया नहीं देखने को मिलती है। 
  4. इम्यूनिटी बनाता है मजबूत: एंटीऑक्सीडेंट्स और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर चावला का दूध, नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है। यह सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार, वायरल संक्रमण और मौसमी एलर्जी से बचाने में भी मदद करता है।
  5. डाइजेशन बनाए बेहतर: चावल का दूध गाय या भैंस के दूध की तुलना में पचने में बहुत आसान होता है। जिससे यह पाचन में सुधार करता है, और आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है। यह अपच, कब्ज, पेट में गैस, ब्लोटिंग और सूजन आदि जैसी पेट संबंधी समस्याओं से भी आपको दूर रखता है।

चावल का दूध कैसे बनाएं- How To Make Rice Milk Recipe In Hindi

चावल का दूध बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आप एक कप चावल को पानी 3-4 घंटों के लिए पानी में भिगोकर रख दें। फिर चावलों में और पानी डालकर उबालें। जब चावल सॉफ्ट हो जाएं, तो इस मिश्रण को ठंडा करके मिक्सर में डालकर अच्छी तरह पीस लें। अब इस मिश्रण को किसी सूती कपड़े में डालें और एक बर्तन में इसे निचोड़ें। आपका दूध चावल का दूध निकालकर तैयार है। इसे कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

All Image Source: Freepik

Disclaimer