चटपटा 'चाट मसाला' भी होता है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इससे मिलने वाले 6 फायदे

चाट मसाला न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि आपके शरीर के लिए भी बहुत लाभदायक रहता है। आइए जानते हैं इसके फायदे।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 25, 2021Updated at: Jul 25, 2021
चटपटा 'चाट मसाला' भी होता है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इससे मिलने वाले 6 फायदे

भारतीय मसालों में से एक चाट मसाला (Chaat Masala) भोजन को स्वाद देने वाले मसाले के रूप में जाना जाता है। चाहे पानीपुरी हो, सेवपुरी, पकौड़ा या सलाद, चाट मसाला स्वाद में जान डाल देता है। चाट मसाले का प्रयोग लगभग हर घर में और हर डिश में किया जाता है। दरअसल इसके पीछे का कारण भी हमें भली भांति पता है क्योंकि इसमें किसी भी बेस्वाद चीज को लाजवाब बनाने की क्षमता होती है। चाट मसाला (Chaat Masala) न केवल आपके स्वाद के लिए अच्छा है बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक है और इसे खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। डॉक्टर शालिनी गार्विन ब्लिस, आहार विशेषज्ञ, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल गाजियाबाद का कहना है कि चाट मसाला फूड पॉइजनिंग,कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार, यूरिन इंफेक्शन, न्यूरोलॉजिकल सूजन और अन्य निम्न बीमारियों को भी रोकता है। जानिए चाट मसाले से मिलने वाले अन्य स्वास्थ्य लाभ।

inside1benefitsofchatmasala

चाट मसाला खाने के फायदे -Health Benefits of Chaat masala

1. यह मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत होता है (Rich Source of Minerals)

क्या आप जानते हैं कि चाट मसाले में आयरन और कैल्शियम जैसे तत्त्व होते हैं। जो हींग और जीरे पाउडर में पाए जाते हैं। यह दोनो पोषक तत्त्व ही रेड ब्लड सेल्स बनाने में लाभदायक हैं और  हड्डियों के लिए फूड्स  के रूप में भी बहुत अच्छे होते है।

2. चाट मसाले में होते हैं हेल्दी विटामिन्स (Healthy Vitamins)

चाट मसाले में बहुत हेल्दी विटामिन जैसे विटामिन ए और सी पाए जाते हैं जो हमारी आंखों और इम्यूनिटी दोनों के लिए ही लाभदायक हैं। इसमें मौजूद हींग में नियासिन और बी विटामिन्स होते है जोकि आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

इसे भी पढ़ें :  बारिश के मौसम में फूड प्वाइजनिंग से बचने के लिए खानपान में रखें इन 9 बातों का ध्यान, रहेंगे स्वस्थ

3. चाट मसाले में एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं (Contains Antioxidants)

बहुत से भारतीय मसालों में एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं और उन्हीं में से एक है चाट मसाला। इसमें एक प्रकार का फेरूलिक एसिड होता है जो आपको फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है और इस वजह से आप कैंसर से बच सकते हैं। इसमें एंटी बैक्टेरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं।

4. यह पाचन समस्याओं को ठीक करने में है लाभदायक (Helps To Improve Digestion)

अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं तो आप काली मिर्च से बनी चीजें खा सकते हैं और चाट मसाले में काली। मिर्च भी शामिल होती है। इससे आपका पेट दर्द और ब्लोटिंग ठीक हो सकती हैं। यह अस्थमा के मरीजों के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है।

inside2benefitsofchatmasala

5. डायबिटीज के मरीजों के लिए है सुरक्षित (Can Prevent Diabetes)

अगर आप एक डायबिटीज के मरीज हैं तो आप भी चाट मसाले का सेवन करके विभिन्न लाभ उठा सकते हैं। क्योंकि यह डायबिटिक लोगों के लिए एकदम सुरक्षित होता है और उनकी ब्लड शुगर लेवल भी नहीं बढ़ाता है।

इसे भी पढ़ें : बारिश के मौसम में कच्ची सब्जियां और सलाद आपको बना सकती हैं बीमार, डायटीशियन से जानें इसके नुकसान और कारण

6. हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है (Controls High Blood Pressure)

चाट मसाले में धनिया मौजूद होता है और अगर आप का ब्लड प्रेशर लेवल अधिक हाई रहता है तो धनिया का सेवन करने से वह नियंत्रित हो सकता है। इसलिए अगर आप ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को नियंत्रित करने के लिए इसका सेवन जरूर करें।

अगर आप कोई भी भारतीय चाट, या फ्राइड स्नैक को घर पर बना रहे हैं तो उसमें चाट मसाला डालना न भूलें। इस से उसका स्वाद और अधिक बढ़ जाएगा। साथ में आपको इससे बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे। है न सोने पर सुहागा।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer