खट्टा आमचूर (Mango Powder) सिर्फ स्वाद नही सेहत भी बढ़ाता है, एक्सपर्ट से जानें आमचूर खाने के फायदे और नुकसान

आमचूर से खाने का स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत भी काफी बेहतर होता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं आमचूर खाने के फायदे और नुकसान क्या हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 26, 2021Updated at: Jan 26, 2021
खट्टा आमचूर (Mango Powder) सिर्फ स्वाद नही सेहत भी बढ़ाता है, एक्सपर्ट से जानें आमचूर खाने के फायदे और नुकसान

आामचूर कच्चे आम से तैयार एक पाउडर होता है। इसके सेवन से सेहत को कई फायदे होते है। साथ ही इससे कुछ नुकसान भी होते हैं। हमारे देश में कई तरह के व्यंजनों को तैयार करने के लिए आमचूर का इस्तेमाल किया जाता है। आमचूर ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसके सेवन से स्वास्थ्य को भी कई लाभ पहुंचते हैं। वजन को कम करने से लेकर दिल से संबंधित परेशानी को दूर करने में आमचूर हमारी मदद करता है। नियमित रूप से आमचूर का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की परेशानी कंट्रोल में रहती है। डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी बताती हैं कि आमचूर में कई ऐसे पोषक तत्व हैं जो आपकी सेहत के लिए गुणकारी होते हैं। उन्होंने कहा 10 ग्राम आमचूर में करीब 36 कैलोरी होती है। इसके साथ ही इसमें 13 फीसदी सोडियम होता है। इसके साथ ही आमचूर में कैल्शियम, विटामिन सी औऱ फैट के साथ-साथ आयरन भी होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए आमचूर का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट भी होता है। आइए जानते हैं आमचूर खाने से सेहत को (Health Benefits of Mango Powder) होने वाले लाभ के बारे में-

डायबिटीज कंट्रोल करे आमचूर पाउडर (Mango powder For Diabetes)

आमचूर में कई औषधीय गुण छिपे होते हैं, जो हमारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद है। डायबिटीज को कंट्रोल करने में अमचूर काफी लाभकारी होता है। अगर आप नियमित रूप से आमचूर का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। आमचूरका ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स काफी कम होता है, साथ ही इसमें फैट की मात्रा भी काफी कम होती है। इसके साथ ही इसमें पोटेशियमभी होता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक साबित हो सकता है। यह ब्लड में शुगर के स्तर को कम करने में सहायक है। 

वजन को कंट्रोल करे आमचूर पाउडर (Mango Powder for Weight Control)

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आमचूर आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, आमचूर में एंटीऑक्सीडेंट के गुण छिपे होते हैं, जो चपाचय की क्रिया को बेहतर करते हैं। बेहतर मेटाबॉलिज्म होने से आपका वजन कंट्रोल में रहता है। कार्बोहाइड्रेट कार्बोहाइड्रेट की उचित मात्रा होने के कारण वजन घटाने वाले उत्‍पादों में आमचूर को शामिल किया जाता है। आप अपने आहार में आमचूर को शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।  

महिलाओं के लिए फायदेमंद है अमचूर पाउडर (Mango Powder Beneficial for Women Health)

आमचूर में आयरन की काफी अच्छी मात्रा होती है, जो महिलाओं के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। अगर महिलाएं नियमित रूप से आमचूर का सेवन करती हैं, तो उनको एनीमिया की समस्या से बचाया जा सकता है। इसके अलावा मासिक धर्म में होने वाली रक्तस्त्राव की समस्याओं को आमचूर कंट्रोल कर सकता है। आमचूर में मौजूद आयरन ब्लड की कोशिकाओं के उत्‍पादन में सहायक होते हैं। 

स्‍कर्वी के लिए अमचूर है लाभकारी (Mango Powder is beneficial for scurvy)

अमचूर में विटामिन सी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। विटामिन सी स्कर्वी  उच्‍च मात्रा होती है जिसके कारण अमचूर के फायदे स्‍कर्वी के लिए होते हैं। शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण स्कर्वी की समस्या होती है। अगर आप नियमित रूप से आमचूर का सेवन करते हैं, तो इससे स्कर्वी की समस्या से निजात मिलेगा। स्कर्वी की समस्या से निजात पाने के लिए गुड़ के एक छोटे टुकड़े में आमचूर पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें। इससे स्कर्वी के लक्षणों से छुटकारा मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - शिशुओं के पेट में गैस और दर्द से राहत दिलाए ग्राइप वॉटर, जानिए इसके सभी फायदे और कुछ नुकसान

पाचन के लिए लाभकारी है आमचूर  (Mango Powder beneficial for digestion)

पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में आमचूर असरकारी हो सकता है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण उच्च मात्रा में मौजूद होता है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर को अम्‍लता (acidity) से लड़ने में मददगार साबित हो सकते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन पेट फूलना, कब्ज की परेशानी और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में असरकारी साबित होता है। आमचूर के सेवन से मल त्‍यागने में होने वाली परेशानी दूर होती है। आमचूर में फेनोल और अन्‍य यौगिक होते हैं, जो एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट हैं। इसके सेवन से चयापचय प्रणाली को बूस्ट किया जा सकता है। 

शरीर को करे डिटॉक्स (Mango Powder Detox your body) 

आमचूर के सेवन से शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर किया जाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन सी,  विटामिन डी की प्रचुरता होती है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में असरकारी साबित होता है। इसके सेवन से दस्‍त, पेचिश और मूत्रमार्ग में संक्रमण जैसी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। आयुर्वेदिक इलाज में आमचूर का सेवन करने  की सलाह दी जाती है।  

इसे भी पढ़ें - जीरे के सेवन से शरीर को होते हैं ये 10 फायदे, जानें इसके नुकसान भी

दिल को स्वस्थ रखे आमचूर (Mango Powder Keep Your Heart Healthy)

दिल को स्वस्थ रखने में आपचूर आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आमचूर में पोटैशियम की अधिकता होती है, जो हृदय विकारों को दूर करने में आपकी मदद करता है। नियमित रूप से आपचूर का सेवन आपके दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें दिल का दौरा पड़ने जैसी गंभीर समस्याओं को कम करने का गुण छिपा होता है।

आमचूर खाने के नुकसान (Mango Powder Side Effects)

  • आमचूर का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है। लेकिन अधिक मात्रा में आमचूर का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदेय हो सकता है। 
  • आमचूर का अधिक सेवन करने से कुछ लोगों को एलर्जी की परेशानी होती है, जिसके कारण उन्‍हें खांसी, सर्दी, गला बैठना इत्यादि परेशानी हो सकती है।
  • कुछ लोगों को आमचूर के अधिक सेवन से स्किन पर एलर्जी की शिकायत होती है। इसके कारण स्किन पर रैशेज और चकत्ते की समस्या हो सकती है। 
  • अगर आप कोई विशेष तरह की दवा ले रहे हैं, तो आमचूर का सेवन ना करें। डॉक्टर की सलाहनुसार ही आमचूर का सेवन करें। 

 Read More Articles on healthy diet in hindi 

Disclaimer