सुबह की ओस होती है सेहत और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद, मिल सकते हैं ये 4 फायदे

घर के बड़े-बुजुर्ग अक्सर कहा करते हैं कि प्रकृति में सुंदरता और सेहत से जुड़े कई ऐसे तत्व हैं जो दवाओं और ब्यूटी प्रोड्क्ट्स में नहीं है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jun 25, 2022Updated at: Jun 25, 2022
सुबह की ओस होती है सेहत और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद, मिल सकते हैं ये 4 फायदे

Health and Skin Benefits of Morning Dew: शहरी लाइफस्टाइल में हम प्रकृति से इतना दूर हो गए हैं कि नेचुरल के नाम पर डिब्बों में बंद प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। बात चाहे खाने की हो या फिर रोजाना यूज हो रहे डेली केयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स की। किसी भी चीज की जरूरत के वक्त हमें पैकेट और डिब्बे ही याद आते हैं। भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतना बिजी हैं कि आसपास देखना ही भूल गए हैं। प्रकृति में कई ऐसी चीजें हैं जो न सिर्फ स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर है बल्कि स्किन को बिना किसी खर्चे के ग्लोइंग बनाने का काम करती है। आज हम आपको प्रकृति की एक ऐसी ही चीज के बारे में बताने जा रहे हैं। ये कुछ और नहीं बल्कि ओस की बूंद है। सुबह उठते ही पेड़ के पत्तों पर मिलने वाली पानी की तरह दिखने वाली ओस की बूंदों को देखने को देखकर भी लोग अनदेखा कर देते हैं। ओस की ये छोटी सी बूंद हमारे शरीर को कई तरह के रोगों से दूर करने में मदद करती है। तो आइए जानते हैं ओस की बूंद के लाभ...

मुंह के छालों के लिए ओस (Morning Dew for Mouth Ulcers)

गर्मियों और मानसून के मौसम में मुंह में छाले होना एक आम समस्या है। इस बीमारी से निजात पाने के लिए लोग कई तरह की दवाओं और लिक्विड का इस्तेमाल करते हैं। मुंह के छालों पर ओस बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है। सुबह ओस की कुछ बूंदे उंगलियों में लें और छालों पर लगाएं। छालों पर सुबह की ओस लगाने के बाद 10 मिनट तक लगा रहने दें। इस दौरान कुछ भी खाएं और पिएं नहीं। 3-4 दिन तक ऐसा करने से मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ेंः घर पर नैचुरल तरीके से बनाएं बाजार जैसी CC क्रीम, स्किन पर नहीं होगा साइड इफेक्ट

पैरों की सूजन में ओस का इस्तेमाल (Morning Dew for Swollen Feet)

प्रेगनेंसी और वजन बढ़ने के दौरान पैरों में सूजन की समस्या हो जाती है। पैरों में सूजन की वजह से चलने फिरने में मुश्किल आ सकती है। ऐसे में रोजाना सुबह आधा घंटा पैदल ओस पड़ी घास पर चलने से फायदा मिल सकता है। ओस पर चलते समय नंगे पैर रहें। ओस पड़ी घास पर चलने से पैरों और घुटने के दर्द से भी राहत मिलती है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उन्हें भी ओस भरी हरी घास पर पैदल चलने की सलाह दी जाती है।

फटे होठों के लिए ओस की बूंद (Morning Dew for Chapped Lips)

बदलता मौसम, तेज धूप, धूल मिट्टी के कारण कई लोगों को होंठ फटने की समस्या हो जाती है। कई बार इनमें दर्द भी होता है। ऐसे में ओस की कुछ बूंदों को एक कटोरी में इकट्ठा करें, इसमें थोड़ी सी मलाई और शहद को मिलाएं। जब एक स्मूथ पेस्ट तैयार हो जाए तब इसे होठों पर लगाएं। ओस से बनाएं लिप बाम को आप 2 से 3 दिनों के लिए स्टोर भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सेल्फ रिलैक्स करने के काम आएंगे ये ब्यूटी ट्रिक्स, हर लड़की को करने चाहिए ट्राई

चेहरे के दाग-धब्बों के लिए ओस की बूंदे (Morning Dew for Skin Care)

टीनेज और कई बार ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की वजह चेहरे पर दाग, धब्बे, झाइयां जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में आप घास या पत्तों पर पड़ी ओस को एक कटोरी में इकट्ठा कर लें। ओस की बूंदों में 2 चम्मच बेसन, थोड़ी सी हल्दी डालकर मिलाएं। इस मिक्स को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर धो लें। सप्ताह में दो बार सुबह की ओस का यह नुस्खा जरूर अपनाएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत दिखने लगेगी।

Disclaimer