हरसिंगार की पत्तियां इन 5 कारणों से होती हैं सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इस्तेमाल के तरीके

हरसिंगार की पत्तियां कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं में लाभकारी होती है। इसका इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 06, 2022Updated at: May 06, 2022
हरसिंगार की पत्तियां इन 5 कारणों से होती हैं सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इस्तेमाल के तरीके

हरसिंगार की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। आयुर्वेद के अनुसार यह कई बीमारियों को ठीक करने में कारगर साबित हो सकता है। हरसिंगार के फूल का उपयोग भी कई समस्याओं के इलाज में किया जा सकता है। इसे रात रानी या नाइट ब्लूमिंग जैस्मीन के नाम से भी जाना जाता है। हरसिंगार की पत्तियां ऑर्थराइटिस के दर्द, सर्दी-खांसी, बुखार और पेट में कीड़ों की परेशानी को भी ठीक करने में मददगार साबित हो सकता है। इससे शरीर की सूजन और जलन में भी राहत मिलती है। दरअसल हरसिंगार की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से लड़ने में सहायक साबित हो सकता है। इस लेख में हम हरसिंगार की पत्तियों के फायदे और उपयोग करने के बारे में जानेंगे। 

हरसिंगार की पत्तियों के फायदे

1. ऑर्थराइटिस के दर्द

ऑर्थराइटिस के दर्द में आपके हाथ-पैर और घुटनों के जोड़ों में दर्द हो सकता है। कई लोगों के लिए तो ये स्थिति ऐसी हो जाती है कि उन्हें चलने-फिरने में भी परेशानी होती है। इसकी पत्तियों के इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द और सूजन में काफी राहत मिल सकती है। साथ ही यह हड्डियों से जुड़ी बीमारियों के लक्षणों को कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है। 

2. सर्दी-खांसी से राहत

मौसम बदलते ही कई लोगों को सर्दी-जुकाम और सिरदर्द जैसी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में उनके लिए दैनिक काम भी कर पाना मुश्किल होता है और काम भी प्रभावित होता है लेकिन हरसिंगार की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी-खांसी के कारणों को समाप्त कर सकते हैं। यह बुखार आने पर भी कारगर तरीके से काम कर सकता है। 

harsingar-benefits

Image Credit- Freepik

3. सूजन और दर्द से आराम

शरीर में दर्द और सूजन की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। ऐसे में आप अगर तमाम तरह की दवाओं के सेवन से बचना चाहते हैं, तो आपके लिए हरसिंगार की पत्तियां फायदेमंद हो सकती है। इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण शरीर के दर्द और सूजन में लाभकारी हो सकता है। इससे गले में सूजन और साइटिका दर्द में भी राहत मिलती है। 

4. पेट में कीड़े होना

यह समस्या ज्यादातर बच्चों में देखी जाती है कि उनके पेट में कीड़े हो जाते हैं और फिर वे इससे काफी परेशान रहते हैं। कई बच्चे या बड़े तो पेट में कीडे़ होने पर मिट्टी या पत्थर खाना शुरू कर देते हैं। इससे उनका स्वास्थ बिगड़ सकता है। इसके समाधान के लिए आपको उन्हें हरसिंगार की पत्तियों का अर्क देना चाहिए। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण कीड़ों को जड़ से खत्म करने में सहायक हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- त्वचा ऑयली हो या ड्राई, हरसिंगार के फूलों से बने ये 5 फेसपैक हर किसी के लिए हैं फायदेमंद

5. घाव भरने में उपयोगी

कई बार हमारे शरीर के घाव और खरोंच सही समय से नहीं भर पाते हैं। ऐसा कई अंदरूनी समस्याओं और बीमारियों के कारण हो सकता है। घाव या जख्म जल्दी न भरने पर इंफेक्शन और गंभीर स्थिति उत्पन्न होने की आंशका रहती है। लेकिन, आप हरसिंगार की पत्तियों  से गंभीर घाव को भी आसानी से भर सकते हैं। इसके एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण घाव को भरने के साथ-साथ दर्द में भी आराम दिलाते हैं। 

harsingar-benefits

Image Credit- Freepik

हरसिंगार की पत्तियों का ऐसे करें उपयोग

1. दर्द में इसकी पत्तियों को पानी के साथ उबालकर पी सकते हैं। इसे पानी में उबालकर छान लें और फिर खाली पेट इसका सेवन करें। 

2. सर्दी-खांसी में इसके पत्तों को पीस लें और उसके शहद की कुछ मात्रा मिलाकर इसका सेवन करने से काफी आराम मिलता है। 

3. आप इसकी पत्तियों, तुलसी की पत्तियों और अजवाइन को साथ उबालकर इसके पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे पेट के कीड़ों की समस्या में राहत मिल सकती है। 

4. इसकी पत्तियों को पीसकर घाव या चोट वाले हिस्से में लगाने से जख्म जल्दी भर सकता है। 

5. इसकी पत्तियों को धोकर आप ऐसे भी खा सकते हैं और इसके अलावा आप इसे शहद के साथ भी चबा सकते हैं। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer