डेंगू मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है हरसिंगार का काढ़ा, जानें इसे बनाने का तरीका

harsingar kadha for dengue : डेंगू के मरीजों के लिए हरसिंगार का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jul 12, 2022 11:09 IST
डेंगू मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है हरसिंगार का काढ़ा, जानें इसे बनाने का तरीका

राजधानी दिल्ली में डेंगू के मरीजों में लगातार (dengue in hindi) बढ़ोत्तरी हो रही है। इतना ही नहीं कई विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार डेंगू के टाइप टू स्ट्रेन का संक्रमण (type 2 strain infection) लोगों में अधिक फैल रहा है, यह स्ट्रेन अधिक घातक होता है। डेंगू एक तरह का फ्लू (dengue flu) होता है, जो एडिज एजिप्टी (aedes aegypti mosquito) प्रजाति की मादा मच्छरों के काटने से फैलती है। डेंगू होने पर व्यक्तियों को बुखार (fever), उल्टी (vomit), सिरदर्द (Headache) और मासंपेशियों में दर्द (muscles pain) जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। कई लोग डेंगू के लक्षणों (dengue symptoms) में कमी करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय आजमाते हैं। आयुर्वेदिक उपाय में आप हरसिंगार (harsingar of dengue patients) को शामिल कर सकते हैं। हरसिंगार का काढ़ा (harsingar kadha) डेंगू के मरीजों के लिए बेहद लाभदायक होता है। डेंगू के लक्षण नजर आने पर अगर नियमित रूप से हरसिंगार का काढ़ा पिया जाए, तो इससे आपको काफी आराम मिलेगा। आयुर्वेदिक उपायों से डेंगू का इलाज करने से इसका कोई नुकसान भी नहीं होता है।

dengue

कैसे बनाएं हरसिंगार का काढ़ा (how to make harsingar kadha for dengue patients)

हरसिंगार के पत्तों (harsingar leaves kadha) का काढ़ा घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। हरसिंगार का काढ़ा बनाने के लिए आप 20-25 पत्ते लें। इसे आधे लीटर पानी में उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए, तो इसे छान लें। अब थोड़ा-थोड़ा करके मरीज को इस काढ़े को पीने के लिए देते रहें। इस काढ़े को बनाने के लिए आप इसमें काली मिर्च (black pepper), गिलोय (giloy) और तुलसी (basil) भी मिला सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - डेंगू के लक्षण महसूस होने पर अपनाएं ये 4 आयुर्वेदिक उपाय, मिलेगी राहत

डेंगू के मरीजों के लिए हरसिंगार का काढ़ा कैसे है फायदेमंद (harsingar leaves khada for dengue patients)

डेंगू के मरीजों के लक्षणों में कमी करने के लिए हरसिंगार का काढ़ा फायदेमंद होता है। हरसिंगार में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो डेंगू के मरीजों के लिए असरदार होते हैं।

1. प्लेटलेट्स बढ़ाने में मददगार हरसिंगार का काढ़ा (Harsingar kadha helps to increase platelets in dengue patients)

डेंगू मरीजों में अकसर प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं, ऐसे में हरसिंगार का सेवन करना फायदेमंद होता है। हरसिंगार का सेवन करने से डेंगू मरीजों में प्लेटलेट्स बढ़ने लगते हैं। इसलिए इसे डेंगू के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

2. डेंगू मरीजों की इम्यूनिटी बढ़ाए हरसिंगार का काढ़ा (harsingar kadha increase immunity in dengue patients)

हरसिंगार का काढ़ा डेंगू के मरीजों के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) बढ़ाने में बेहद मददगार होता है। अगर आपको अपने आप में डेंगू के कोई भी लक्षण नजर आए, तो हरसिंगार का काढ़ा पी सकते हैं। इस काढ़े को पीने से शरीर वायरस या डेंगू से लड़ने के लिए तैयार हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें - दिन में इस समय रहता है डेंगू के मच्छरों का ज्यादा खतरा, एक्सपर्ट से जानें बचाव के टिप्स

हरसिंगार के अलावा इन आयुर्वेदिक उपायों को भी आजमा सकते हैं (ayurvedic remedies for dengue patients)

हरसिंगार का काढ़ा डेंगू के मरीजों के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसके अलावा पपीते के पत्ते, नीम के पत्ते, बकरी का दूध, मेथी के पत्ते और नारियल पानी भी काफी फायदेमंद होता है। इनका सेवन डेंगू के मरीजों के प्लेटलेट्स भी बढ़ते हैं।

अगर आपको भी डेंगू का कोई लक्षण नजर आए, तो आप हरसिंगार के पत्तों से तैयार काढ़ा पी सकते हैं। लेकिन अगर आपको इससे आराम न मिले, तो डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें। डॉक्टर आपको डेंगू से बचाव के लिए सही सलाह देंगे और आप धीरे-धीरे इससे रिकवर होने लगेंगे।

Disclaimer