गुलाल से बाल हो गए हैं खराब तो इन 9 नुस्‍खों से दोबारा पाएं खोई चमक

होली में रंग खेलने के बाद बालों में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। जितनी देखभाल की जरुरत हमारे बालों को रंग खेलने से पहले होती है उससे कहीं ज्यादा रंग खेलने के बाद होती है, क्योंकि रंगों में मिले कैमिकल काफी देर तक हमारे बालों में रहते हैं। आईए

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 26, 2019
गुलाल से बाल हो गए हैं खराब तो इन 9 नुस्‍खों से दोबारा पाएं खोई चमक

अक्सर होली में रंग खेलने के बाद बालों में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। जैसे बालों की चमक खत्म होना, बाल झड़ना, बालों का रुखा व बेजान हो जाना। इसकी वजह है रंग खेलने के बाद बालों की सही तरीके से देखभाल नहीं करना। जितनी देखभाल की जरुरत हमारे बालों को रंग खेलने से पहले होती है उससे कहीं ज्यादा रंग खेलने के बाद होती है, क्योंकि रंगों में मिले कैमिकल काफी देर तक हमारे बालों में रहते हैं। आईए जानें रंग खेलने के बाद कैसे करें बालों की देखभाल।

 

सिर्फ पानी से धोएं

होली खेलने के बाद बालों को सिर्फ पानी से धोएं। इससे आपके बालों में जितना भी रंग होगा वो निकल जाएगा। इसके बाद बालों में हर्बल शैंपू या घर पर बने (शिकाकाई, अमला, रीठा व आंवले को रात भर भिगों दें) शैंपू का इस्तेमाल करें। शैंपू के बाद बालों को कंडीशनर लगाना नहीं भूलें।

सूखा रंग बालों से निकाल दें

पहले बालों से जितना सूखा रंग निकाल सकते हैं निकाल दें। इसके लिए बालों में कंघी करें जिससे बालों में जितना सूखा रंग होगा निकल जाएगा।

देर तक बालों में रंग नहीं रहने दें

रंग खेलने के तुरंत बाद बालों को धोने की कोशिश करें। इससे रंगों में मिले केमिकल आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: नींबू से सेहत से जुड़े ये बेहतरीन फायदे जानते हैं आप!

पानी में नींबू

होली के रंगो से बालों को बचाने के लिए बाल धोने के बाद आखिरी में पानी में नींबू मिलकार बालों पर डालें। इससे स्कैल्पक को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं बालों को तेजी से बढ़ाएं

अंडे में तेल मिलकार लगाएं

रंगो से बालों गई चमक को वापस लाने के लिए अंडे में बादाम के तेल व जैतून का तेल मिलाकर बालों में मलिश करें। एक घंटे बाद बालों को पानी से धो लें।

हिना

बालों की चमक वापस लाने के लिए आप बालों में मेंहदी में लगा सकती है यह एक अच्छा कंडीशनर है बालों के लिए। मेंहदी में दही, नींबू, दो अंडे व कॉफी मिला कर लगाएं। एक घंटे बाद बालों को धो दें। इससे बालों में जान आएगी।

इसे भी पढ़ें: पेट की चर्बी जल्दी कम करनी है तो खाएं अंडे

जैतून का तेल व शहद

आप बालों में जैतून का तेल में शहद मिलाकर लग सकती है। यह एक बालों के लिए एक अच्छा पैक है। इससे बालों की गहराई तक कंडीशनिंग होती है।

बादाम या जैतून का तेल लगाएं

अगर रंगो से आपको बाल झड़ने की समस्या हो रही है तो रोज रात को बादाम या जैतून के तेल से बालों में मसाज करें।

तेल में सिरका मिलकार लगाएं  

बादाम या जैतून के तेल में सिरका मिलाकर मालिश करने से बालों झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

उपरोक्त घरेलू तरीकों की मदद से आप अपने बालों से हानिकारक रंग को निकाल सकेंगी और उनकी नमी भी बरकरार रहेगी। बेहतर होगा कि आप होली खेलने से पहले बोलों को ढक कर रखें, ताकि उनमें कम से कम रंग जा पाए और साफ करने में आसानी रहे।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies For Hair Care in Hindi

Disclaimer