क्या आपको भी आती है बहुत ज्यादा नींद? एक्सपर्ट से जानें ज्यादा नींद आने का कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

अगर आप भी हमेशा नींद की कमी महसूस करते हैं तो जान लें क्या है इसके पीछे कारण और क्या है बचाव के आसान तरीके।

Vishal Singh
आयुर्वेदWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 05, 2021Updated at: Jan 11, 2021
क्या आपको भी आती है बहुत ज्यादा नींद? एक्सपर्ट से जानें ज्यादा नींद आने का कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी प्रक्रिया है, जिसकी मदद से हम खुद को लंबे समय तक स्वास्थ रख सकते हैं। नींद कई बीमारियों और स्थितियों के इलाज के लिए असरदार प्रक्रिया है, लेकिन अगर नींद की कमी आपको हमेशा होती रहे तो आपके लिए ये एक समस्या है। नींद की कमी के कारण अक्सर लोगों में सुस्ती और आलस रहता है जिसके कारण वो कुछ भी काम करने में असफल सा महसूस कर रहे होते हैं। आप ही नहीं बल्कि कई लोगों के साथ ये आदत होती है कि रात की नींद लेने के बाद भी वो अक्सर सुबह दफ्तर या घर पर नींद के नशे में रहते हैं। जिसके कारण आपको काफी थकावट और ध्यान केंद्रित करने में असफलता महसूस हो रही होगी। 

हालांकि इसके कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं हमेशा नींद आना या नींद की कमी महसूस होने का क्या कारण है? आपके के अलावा ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो इस सवाल का जवाब नहीं जानते होंगे। इसलिए हमने इस विषय पर बात की डॉ. अनार सिंह आयुर्वेदिक कॉलेज एवं अस्पताल के प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष , शल्य तंत्र की डॉक्टर राखी मेहरा से। जिन्होंने बताया कि किन कारणों से नींद की कमी हमेशा रहती है और इससे बचाव का क्या तरीका है। 

किन कारणों से हमेशा आती है नींद

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और डॉक्टर राखी मेहरा बताती हैं कि आयुर्वेद के मुताबिक, कई कारण ऐसे हो सकते हैं जिनके कारण आपको हमेशा नींद की कमी महसूस हो सकती है। नींद की कमी एक आम समस्या है जिसके कारण ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। आपको बता दें कि हमेशा नींद की कमी महसूस करना एक शारीरिक बदलाव या मानसिक थकावट के कारण हो सकता है, लेकिन इसके अलावा भी कई और स्थितियां हो सकती है जो आपको नींद की कमी महसूस करा सकती है। 

विटामिन्स की कमी

शरीर में विटामिन्स (Vitamins) की कमी के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगी है, ऐसे ही नींद की कमी का कारण भी विटामिन की कमी हो सकती है। डॉक्टर राखी मेहरा बताती हैं कि शरीर में विटामिन डी, ए, बी-12, लोहा, मैग्नीशियम जैसी कमी के कारण हमेशा नींद का नशा रह सकता है और थकावट महसूस हो सकती है। 

नींद की कमी

नींद की कमी इस समस्या का एक आम कारण है, जिन लोगों की नींद रात के दौरान सही तरीके से पूरी नहीं होती उन लोगों को दिनभर नींद की कमी महसूस हो सकती है। पर्याप्त मात्रा में नींद न होने के कारण आपको हमेशा नींद महसूस हो सकती है जिसके कारण आपको काम करने और किसी भी चीज पर ध्यान केंद्रीत करने में परेशानी हो सकती है। डॉक्टर राखी मेहरा के मुताबिक, रात में नींद सही तरीके से न पूरी होना भी कई बीमारियों और गंभीर स्थितियों के कारण हो सकता है। 

मोटापे के कारण

मोटापा भी एक ऐसी समस्या है जिसके कारण लोगों को नींद की समस्या हमेशा रह सकती है, एक्सपर्ट के मुताबिक जिन लोगों को मोटापे का शिकार होना पड़ता है उन लोगों को हमेशा थकान जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इस दौरान आपको बहुत सी शारीरिक गतिविधियों को करने में आलस और थकावट महसूस हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: पीलिया होने पर नहीं है घबराने की जरूरत, आयुर्वेदिक एक्स्पर्ट से जानिए क्या है उपचार

तनाव

तनाव (Stress) एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण आप मानसिक रूप से बीमार होने लगते हैं, इस दौरान जब आप बहुत ज्यादा तनाव लेने लगते हैं तो एक समय बाद आपको नींद की कमी महसूस होने लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप मानसिक रूप से थके हुए होते हैं जिसके कारण आपको आराम की जरूरत होने लगती है। 

डायबिटीज

डायबिटीज (Diabetes) का रोग भी एक ऐसी स्थिति है जिस दौरान आपकी जीवनशैली बुरी तरह से प्रभावित होती है, इसी तरह से डायबिटीज के रोगियों को नींद की समस्या भी हो सकती है। डॉक्टर राखी मेहरा का कहना है कि बहुत ज्यादा थकावट और नींद की कमी महसूस करते हैं तो उन्हें डायबिटीज की शिकायत हो सकती है। इतना ही नहीं एक्सपर्ट के मुताबिक, हमेशा थकावट और नींद की कमी महसूस होना हृदय और कैंसर रोग का एक लक्षण हो सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ दिनों तक ऐसा महसूस करते हैं तो जरूरी है कि आप किसी एक्सपर्ट या डॉक्टर से संपर्क करें। 

नींद संबंधित विकार

हमेशा नींद की कमी महसूस होना एक प्रकार का नींद संबंधित विकार भी हो सकता है, जिसके कारण आपको कई महीनों या कई दिनों तक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। स्लीप एपनिया जैसी नींद के विकार आपको हमेशा नींद की कमी और नींद में समस्या दे सकते हैं। इस विकार के दौरान आपको कई तरह की मस्तिष्क स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है। 

डाइट

आप क्या खाते हैं या किस तरह का भोजन आप खाते हैं इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है, जिसके कारण आप खुद को स्वस्थ भी रख सकते हैं और अगर अनहेल्दी डाइट लेते हैं तो आपको काफी समस्याएं भी हो सकती है। ऐसे ही नींद की कमी या हमेशा नींद का अभाव होना भी आपकी डाइट (Diet)  निर्भर करता है। अगर आप हेल्दी डाइट नहीं लेते हैं तो इससे आपको कई ऊर्जा की कमी हो सकती है जिसके कारण आप खुद को थका हुआ महसूस करते हैं। इतना ही नहीं इसके कारण आपको सुस्ती, कुछ न करने की इच्छा और नींद की कमी महसूस हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: जानें दालचीनी तेल के फायदे और नुकसान

ज्यादा नींद से कैसे करें बचाव (Home Remedies For Excessive Sleeping )

  • डॉक्टर राखी मेहरा के मुताबिक, अगर आपको हमेशा नींद की कमी होती है तो आप सबसे पहले अपनी नींद को पूरा करने की कोशिश करें। इससे आप अगले दिन के लिए खुद को एक्टिव और स्वस्थ महसूस कर सकते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि जो लोग देर रात तक मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं उन लोगों के साथ ये समस्या ज्यादा होती है। इसलिए आप रात में अपनी नींद को अच्छी तरह से पूरा करें। 
  • गलत तरीके से बैठने के कारण आपको खुद में सुस्ती और नींद की कमी महसूस हो सकती है, इसके लिए जरूरी है कि आप सीधे और एक्टिव मुद्रा में बैठें जिससे आप खुद को ऊर्जाववान महसूस करें। 
  • एक्सपर्ट का कहना है कि खुद को हमेशा एक्टिव और नींद की कमी की आदत से दूर करने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना करीब 30 मिनट तक वर्कआउट करें या फिर योगा करें। इससे आपको रात में बेहतर नींद मिल सकती है साथ ही खुद को हमेशा सक्रिय रखने में मदद मिल सकती है। 
  • खुद को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना अपनी डाइट में उन आहारों को शामिल करना जरूरी है जो आपको लंबे समय तक स्वस्थ और ऊर्जावान रख सकते हैं। पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थों से अपने शरीर को अच्छी तरह से पोषण और हाइड्रेटेड रखें। अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा सब्जियों और फलों को शामिल करें।
  • लंबे समय तक नींद की कमी को महसूस करने से आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है, इसलिए जरूरी है कि आप इस लक्षण के बारे में तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क कर उनसे सलाह लें। 
  • पेट का स्वास्थ्य आपके पूर्ण स्वास्थ्य पर सीधा असर करता है, ऐसे ही नींद की कमी आपके पेट के स्वास्थ्य से जुड़ी होती है। अगर आप अपनी पेट की समस्या से गुजर रहे हैं तो इससे आपकी नींद बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है। इसमें कब्ज, गैस और अन्य पेट की समस्याएं शामिल है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने पेट के स्वास्थ्य को हमेशा स्वस्थ रखें।
  • एक्सपर्ट राखी मेहरा का कहना है कि जिन लोगों को ज्यादा नींद की कमी महसूस होती है और वो शराब या धूम्रपान करते हैं तो उन लोगों को ये समस्या ज्यादा हो सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप धूम्रपान और शराब का सेवन कम से कम करें या पूरी तरह से बंद कर दें। 

Read More Articles on ayurveda in hindi

Disclaimer