पीपल की पत्तियों में होते हैं कई बेहतरीन औषधीय गुण, जानें इन 6 तरह की समस्याओं में कैसे करें इस्तेमाल

पीपल की पत्तियों में कई आयुर्वेदिक गुण छिपे होते हैं। अगर आप इनकी पत्तियों का इस्तेमाल करते हैं, तो कई बीमारियों से बचे रहेंगे।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 08, 2021Updated at: Jan 08, 2021
पीपल की पत्तियों में होते हैं कई बेहतरीन औषधीय गुण, जानें इन 6 तरह की समस्याओं में कैसे करें इस्तेमाल

हमारे देश में पीपल के पेड़ का बहुत ही महत्व होता है। कई लोग इस पेड़ की पूजा करते हैं। वहीं, वनस्पति विज्ञान और आयुर्वेदिक क्षेत्रों में भी इसका महत्व है। पीपल के पेड़ को सबसे अधिक ऑक्सीजन देने वाला पेड़ माना जाता है। इसकी पत्तियों में कई ऐसे गुण छिपे हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। पीपल की पत्तियां और फल का सेवन कई लोग करते हैं। गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य राहुल चतुर्वेदी कहते हैं कि आयुर्वेद में काफी लंबे समय से पीपल की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। कई ऐसी दवाईयां हैं, जिसमें पीपल की पत्तियों और फलों का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी पत्तियों में स्किन से लेकर कई बीमारियों को दूर करने में गुणकारी साबित होते हैं। आइए जानते हैं पीपल की पत्तियों (Benefits of Peepal leaves) के फायदे और खाने का सही तरीका क्या है? 

आंखों के दर्द से मिलेगी राहत (Eye Pain)

अगर आपके आंखों में जलन और दर्द की परेशानी है, तो आप पीपल की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। पीपल की पत्तियों से आंखों को आराम मिलेगा। आंखों की समस्या से राहत पाने के लिए आप पीपल की पत्तियों को दूध में मिलाएं और इसे उबालें। इस दूध को पीने से आंखों की समस्या से आपको काफी राहत मिलेगा। इसके अलावा आप पीपल की पत्तियों को पीसकर आंखों में लगाएं। इससे आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी। 

अस्थमा की समस्याओं को करे कंट्रोल (Control asthma problems)

अस्थमा रोगियों के लिए भी पीपल की पत्तियां काफी फायदेमंद हो सकती हैं। इसके लिए कुछ पत्तियां लें। इसे अच्छी तरह सुखा लें। अब इन सूखी पत्तियों को पीसकर पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को दूध में उबाल कर पिएं। इसमें आप शहद या चीनी मिक्स कर सकते हैं। अस्थमा की परेशानी बढ़ने पर दिन में दो बार इसका सेवन करें।

पेट दर्द में दर्द से मिलेगी राहत (Stomach pain relief)

अगर आपके पेट में काफी ज्यादा दर्द हो रहा है, तो पीपल की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, पीपल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक (analgesic)  के गुण पाए जाते हैं, जो दर्द निवारण गुण हैं। इसके साथ ही शरीर में होने वाले विभिन्न तरह के दर्द और सूजन से भी आपको राहत मिल सकती है। डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी बताते हैं कि पेट में किसी तरह की परेशानी होने पर पीपल की पत्तियों को पानी में उबाल लें। इस पानी को दिन में दो बार पिएं। इससे पेट की परेशानी से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें -नाभि में नारियल तेल लगाने से सर्दियों की समस्या से मिलेगी राहत, जानिए इसके और भी फायदे

दांतों के दर्द से मिलेगी राहत (Relief toothache)

दांतों में दर्द की परेशानी होने पर आप पीपल की पत्तियों का इस्तेमाल करें। अगर आपके दांत में काफी दर्द हो रहा है, तो पीपल के तने से ब्रश करें। वहीं, अगर आपके दांतों में कीड़ें हैं या फिर मुंह से बदबू आती है, तो पीपल की कच्ची जड़ का इस्तेमाल करें। इन जड़ों को अपने दांतों में रगडें। इससे दांतों में कीड़े की परेशानी दूर होगी। 

फटी एड़ियां (Torn heels)

सर्दियों में एड़ियां फटने की शिकायत काफी लोगों को होती है। अगर आपकी भी एड़ियां सर्दियों में फट रही हैं, तो पीपल की पत्तियां आपके काम आ सकती हैं। इसकी पत्तियों को पीस लें और फूट क्रीम की तरह अपने पैरों की एड़ियों में लगाएं । इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो फटी एड़ियों की परेशानी को दूर करने में गुणकारी साबित होते हैं। 

बुखार को करे ठीक  (Cure fever)

तेज बुखार को ठीक करने में पीपल की पत्तियां फायदेमंद हो सकती हैं। अगर आपको तेज बुखार है, तो कुछ पीपल की पत्तियां लें। इन पत्तियों को 1 गिलास दूध में डालें और इसे अच्छी तरह उबालें। दूध का स्वाद ठीक करने के लिए आप इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाएं। अगर आपको तेज बुखार है, तो इसे दिन में दो बार पीएं। इससे बुखार से राहत मिलेगा।

 

इसे भी पढ़ें - आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है कुमकुमादि तेल, जानें इसे कितने तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं आप

Read More Articles on   Ayurveda in Hindi
Disclaimer